अमर उजाला रूपांतरण क्लब का आयोजनः स्वादिष्ट व्यंजनों ने बनाया सबको दीवाना

Varanasi Updated Sun, 27 May 2012 12:00 PM IST
वाराणसी। व्यंजनों का स्वादिष्ट होना ही जरूरी नहीं, उनमें भरपूर पोषकता भी होनी चाहिए। अमर उजाला रूपांतरण की सदस्यों ने इसी तरह के व्यंजन बनाने की कला सीखी। महमूरगंज स्थित समारा रेस्ट्रां में आयोजित कुकरी शो में इटैलियन पाश्ता और पोषकता से भरपूर भारतीय व्यंजनों को बनाने का तरीका सिखाया गया। हर सदस्य को एक व्यंजन पुस्तिका उपहार में दी गई। इसके अलावा कुछ और आकर्षक उपहार भी दिए गए।
शेफ राजेंद्र पंडित ने टमाटर, पत्ता गोभी, गाजर, शिमला मिर्च, पनीर, पाइन एपल और क्रीम मिलाकर स्वादिष्ट सलाद बनाना सिखाया। पोषकतत्वों से भरपूर इस व्यंजन की सदस्यों ने तारीफ की। उनका कहना था कि सलाद खाने से परहेज करने वाले बच्चे भी इसे आसानी से खा सकते हैं। इटैलियन डिश बोलविन पाश्ता और सब्जियों से भरपूर नवरतन कोरमा के बाद उन्होंने स्वीट डिश में शाही टुकड़ा अलग तरीके से बनाना सिखाया। शाही टुकड़े के अलावा किसी भी व्यंजन में ज्यादा तेल या घी का इस्तेमाल नहीं किया गया। उन्होंने लहसुन और प्याज का भी इस्तेमाल नहीं किया। इन नए अंदाज के व्यंजनों की लोगों ने खूब तारीफ की। आयोजन दो सत्रों में किया गया। सदस्यों को ब्यूटी टिप्स, बालों के रखरखाव का तरीका सिखाया गया। रसोई के काम आने वाले नए बर्तनों और पानी की शुद्धता आदि के बारे में विशेषज्ञों ने जानकारी दी। आरंभ में विवा ब्यूटी पार्लर की सारिका मौर्या, केंट आरओ के एएसएम आरपी सिंह, विनोद कुकवेयर के वितरक ऋषि कुमार, समारा रेस्ट्रां के अमित ने इस अवसर के लिए अमर उजाला की विशेष व्यंजन पुस्तक का लोकार्पण किया। प्रतिभागियों को यह पुस्तिका मुफ्त में दी गई। कार्यक्रम के दौरान प्रायोजक इस्टर्न स्पाइस, विनोद स्टील, केंट मिनरल आरओ, गिफ्ट प्रायोजक विवा ब्यूटी पार्लर तथा वेन्यू स्पांसर समारा रेस्ट्रां के भी प्रतिनिधियों ने अपने-अपने प्रोडक्ट का प्रदर्शन किया। संचिता सिंह और अमृता सिंह ने कार्यक्रम का संचालन किया। देश के 12 शहरों में रूपांतरण की 25 हजार से ज्यादा सदस्य हैं। बनारस में सदस्यों की संख्या सात सौ तक पहुंच गई है। सदस्यों को कार्ड और आकर्षक उपहार भी दिए गए।

प्रदूषण का पड़ रहा बालों पर असर
वाराणसी। बाल चिपकने लगते हैं। उनमें खुश्की आ जाती है। सौंदर्य विशेषज्ञ एकता सिंह ने रूपांतरण की सदस्यों के इस तरह के सवालों का जवाब दिया। उन्होंने बताया कि बालों में तेल का इस्तेमाल करना चाहिए मगर तेल लगाकर बाहर निकलना उचित नहीं है। शहर में धूल और गर्द उड़ रही है। दूषित वातावरण के धूल और धुएं तेल से चिपक जाते हैं। इससे बालों पर विपरीत असर पड़ रहा है। उन्होंने सौंदर्य की देखभाल के लिए खीरा, आलू, दही, शहद जैसी घरेलू चीजों के इस्तेमाल पर जोर दिया।

टैटू बनवाने का चलन बढ़ा
वाराणसी। ब्यूटीशियन संगीता गुप्ता ने बांह पर सुंदर और बड़ा सा टैटू बनवाया है। लाल और काले रंग के इस गोदने के बारे में तमाम महिलाओं ने उनसे जानकारी हासिल की। संगीता ने बताया कि पहले वह मुंबई में रहती थी। अकसर आती-जाती रहती हैं। वहीं उन्होंने टैटू बनवाया था। इसे बनवाने में चार घंटे से अधिक समय लगे थे। किसी जमाने में महिलाएं हाथों पर पतियों के नाम का गोदना गोदवाती थीं। अब तो पूरी चित्रकारी ही कर दी जा रही है। इसके प्रति महिलाओं में ही नहीं बल्कि पुरुषों में भी दिलचस्पी बढ़ी है।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी एसटीएफ ने मार गिराया एक लाख का इनामी बदमाश, दस मामलों में था वांछित

यूपी एसटीएफ ने दस मामलों में वांछित बग्गा सिंह को नेपाल बॉर्डर के करीब मार गिराया। उस पर एक लाख का इनाम घोषित ‌किया गया था।

17 जनवरी 2018

Related Videos

बीजेपी विधायक के बिगड़े बोल, कहा देश में बेहद कम मुसलमान देशभक्त

सत्ता सुख मिलने के बाद यूपी बीजेपी का कोई न कोई नेता लगातार विवादित बयान दे रहा है। अब बलिया से बीजेपी के विधायक सुरेंद्र सिंह ने कहा है कि देश के ज्यादातर मुसलमान देशभक्त नहीं है। वो खाते भारत का हैं, और चिंता पाकिस्तान की करते हैं।

15 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper