निकाय चुनाव की अधिसूचना जल्द

Varanasi Updated Tue, 15 May 2012 12:00 PM IST
वाराणसी। राज्य निर्वाचन आयुक्त एसके अग्रवाल ने कहा कि चुनाव की अधिसूचना जल्द जारी होगी। चार चरण में होने वाले चुनाव की प्रक्रिया जून में पूरी हो जाएगी। पुलिस की तैयारियों में कुछ खामियां रह गई हैं जिन्हें शीघ्र दूर करने के निर्देश दिए गए हैं। शेष तैयारी पूरी है।इस बार केंद्र से अतिरिक्त फोर्स की मांग नहीं की जा रही है पर नक्सली क्षेत्रों में अतिरिक्त सुरक्षा बल तैनात किए जाएंगे।
सोमवार को मंडलीय सभागार में वाराणसी और मिर्जापुर मंडल की समीक्षा के बाद संवाददाताओं को बताया कि मई अंत तक मतदाता सूची ऑनलाइन कर दी जाएगी। आनलाइन होते ही उसे राजनीतिक दलों को भी मुहैया करा दिया जाएगा। मतदाताओं को मतदान से तीन दिन पहले वोटर पर्ची उपलब्ध कराई जाएगी। उसकी एक प्रति बीएलओ रखेगा। राजनीतिक दल बीएलओ के साथ एक-एक अभिकर्ता भी लगा सकते हैं। सभी जिलाधिकारियों को पांच अथवा इससे अधिक बूथों वाले मतदान केंद्रों की जांच कर समीक्षा के लिए कहा गया है। पांच या इससे अधिक बूथों वाले अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों पर वीडियो, डिजिटल कैमरों के अलावा अलग से स्टेटिक मजिस्ट्र्ेटों की तैनाती की जाएगी। उन्होंने बताया कि दोनों मंडलों में 23 लाख35 हजार 048 मतदाता हैं। इन मंडलों में 2494 मतदान स्थल बनाए गए हैं। चुनाव क्षेत्र को कुल 176 सेक्टरों में बांटा गया है। मतदाता सूची के पुनरीक्षण के लिए अभियान 25 मई तक चलेगा। जिन बांग्लादेशी नागरिकों ने तथ्य छिपाकर निकायों की मतदाता सूची में नाम शामिल करा लिया है, उनकी जांच कराई जाएगी। जिलाधिकारियों को ऐसे लोगों की जांच कराने के लिए कहा गया है।वाराणसी के जिलाधिकारी को उन 300 बांग्लादेशियों की जांच कराने के लिए कहा गया है जिनके बारे में यह सूचना है कि वे यहां रह रहे हैं और उन लोगों ने खुद को प. बंगाल का निवासी बताते हुए मतदाता सूची में नाम शामिल करा लिया है।
प्वाइंटर्स
0 मतदान केंद्रों पर पानी और शेड की व्यवस्था होगी
0 अशक्त महिलाओं और विकलांगों के लिए अलग लाइन
0 80 से अधिक वार्डों वाले नगर निगमों में महापौर अधिकतम 12.5 लाख खर्च करेंगे
0 इससे कम वार्ड वाले निगमों में महापौर 10 लाख तक खर्च कर पाएंगे
0 पार्षद पद के प्रत्याशियों के लिए एक लाख
0 नगर पालिका परिषदों के अध्यक्ष पद के प्रत्याशियों के लिए 4 लाख
0 सदस्यों के लिए खर्च की सीमा 40 हजार
0 नगर पंचायत अध्यक्ष पद के प्रत्याशियों एक लाख
0 सदस्यों के लिए 20 हजार रुपये निर्धारित

वाराणसी निगम अतिसंवेदनशील
वाराणसी, (ब्यूरो)। निकाय चुनाव के मद्देनजर सांप्रदायिक, राजनीतिक,आपराधिक दृष्टि से वाराणसी नगर निगम अति संवेदनशील है। यहां 267 मतदान केंद्रों में से 83 संवेदनशील व 60 अतिसंवेदनशील हैं। नगर पालिका परिषद रामनगर के 10 मतदान केंद्रों में से 7 संवेदनशील व 2 अतिसंवेदनशील तथा नगर पंचायत गंगापुर के 6 मतदान केंद्रों में से 2 संवेदनशील व 1 अतिसंवेदनशील के रूप में चिह्नित किए गए हैं। पुलिस प्रमुखों को ऐसे केंद्रों की पुन: जांच कराकर पुनर्निर्धारण के लिए कहा गया है।

विधानसभा,निकाय की मतदाता सूची में हो एकरूपता
वाराणसी (ब्यूरो)। मंडलीय अनुश्रवण कक्ष में सोमवार को राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ हुई बैठक में विधानसभा व निकायों की मतदाता सूची में एकरूपता लाने, मतदान में विकल्प के इस्तेमाल की छूट सहित कई अन्य मुद्दा भी उठाया। बैठक में सपा के ओपी सिंह, भाजपा के रामगोपाल मोहले, कांग्रेस के अजय सिंह शिवजी सहित अन्य लोग शामिल थे।

Spotlight

Most Read

Varanasi

बिरहा प्रतियोगिता के चयन पर उठ रहे सवाल

बिरहा प्रतियोगिता के चयन पर उठ रहे सवाल

22 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी के इस दरोगा ने दी पूरी कानून व्यवस्था को चुनौती

वाराणसी के चौक थाने में तैनात इंस्पेक्टर अशोक सिंह का यह वीडियो पूरे पुलिस महकमें पर सवाल खड़ा कर रहा है। पूरा मामला दालमंडी में अवैध बेसमेंट निर्माण के खुलासे से जुड़ा है। जहां अशोक सिंह पूरी कानून व्यवस्था को ही चुनौती देते दिख रहे है।

21 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper