किसानी की पढ़ाई की बढ़ी मांग

Varanasi Updated Fri, 11 May 2012 12:00 PM IST
वाराणसी। बीएचयू में वर्ष 2012-13 के शैक्षिक सत्र में स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में दाखिले की जंग 18 मई से शुरू हो रही है। यह छह जून तक चलेगी। इस वर्ष दाखिले के लिए स्नातक स्तर पर आए आवेदनों के विश्लेषण में रोचक तस्वीर सामने उभरकर आई है। किसानी संबंधी पढ़ाई का चाव अन्य विधा पर भारी पड़ रहा है। गत वर्ष तक तीसरे से छठे स्थान पर जिस बीएससी (कृषि) आनर्स में दाखिला का क्रेज रहा करता था, वह इस बार शीर्ष पर है। इसमें कुल 123 सीटें हैं और हर सीट पर 110 से अधिक दावेदार हैं।
इस वर्ष, कुल करीब 1.99 लाख ने आवेदन फार्म खरीदे थे। इनमें से करीब 1.97 लाख ने फार्म जमा किए। इनमें भी स्नातक के पाठ्यक्रमों में आवेदकों की कुल संख्या करीब 1.33 लाख है। दाखिले के क्रेज के लिहाज से दूसरे स्थान पर सबसे ज्यादा क्रेज मास्टरी पढ़ने का है। शिक्षकों की सरकारी संस्थानों में बड़ी संख्या में निकल रही नियुक्तियों के मद्देनजर इसमें अभ्यर्थियों का झुकाव ज्यादा माना जा रहा है। इस बार यहां बीएड (ह्यूमैनिटिज एंड सोशल साइंसेज ग्रुप) में प्रति सीट पर 68 से अधिक आवेदक हैं। तीसरे नंबर का क्रेज बीएससी मैथ का है। इसमें हर सीट पर 63 से अधिक आवेदक हैं। बीकाम, बीएससी बायो, बीए (कला) और बीए (सामाजिक विज्ञान) इस दौड़ में अपेक्षाकृत पीछे रह गए हैं।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

अलग अंदाज में मनाया गया BHU स्थापना दिवस, आप भी कर उठेंगे वाह-वाह

सोमवार को बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में 102वां स्थापना दिवस मनाया गया। इस मौके पर पारंपरिक परिधान में सजे छात्र-छात्रों ने झांकियां निकाली। झांकियों के साथ चल रहे स्टूडेंट्स ढोल-नगाड़ों की थाप पर थिरकते नजर आए।

23 जनवरी 2018