विज्ञापन
विज्ञापन

पीएम की सुरक्षा में तैनात होंगे 6000 पुलिसकर्मी

Varanasi Updated Fri, 07 Nov 2014 05:30 AM IST
ख़बर सुनें
वाराणसी। काशी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। अब तक जितने भी पीएम वाराणसी आए, उनके दो से अधिक कार्यक्रम नहीं हुए। मोदी के आधा दर्जन से अधिक से समारोहों में शिरकत करने की वजह से पुलिस-प्रशासन के लिए पीएम की सुरक्षा चुनौती बन गई है। यही वजह है कि 6000 पुलिसकर्मी उनकी सुरक्षा में तैनात किए गए हैं। कार्यक्रम स्थल और रूट पर सादे वेश में भी जवान लगाए गए हैं। लापरवाही बरतने वाले पुलिसकर्मियों और अफसरों के फोटो खींचने की हिदायत दी गई है। एडीजी सुरक्षा और एडीजी कानून व्यवस्था ने गुरुवार को डीरेका स्थित सिनेमा हाल में सुरक्षा व्यवस्था की ब्रीफिंग की। साथ ही फोर्स को निर्देश दिया कि प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में किसी तरह की अफवाह न फैलने पाए।
विज्ञापन
एडीजी सुरक्षा गोपाल गुप्ता ने कहा कि पटना के गांधी मैदान में अफवाहों के चलते कई लोगों की जानें चली र्गइं। एडीजी कानून व्यवस्था मुकुल गोयल ने कहा कि ड्यूटी के प्रति लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने पुलिसकर्मियों लापरवाही बरतने वालों का मोबाइल से फोटो खींचकर उन्हें मुहैया कराने को कहा। दोनों एडीजी ने आईजी, डीआईजी, एसएसपी के साथ चप्पे-चप्पे पर जाकर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया।
पीएम की सुरक्षा में गोरखपुर, इलाहाबाद, बरेली, कानपुर से एएसपी, सीओ, इंस्पेक्टर, एसआई, हेड कांस्टेबल, कांस्टेबल बुलाए गए हैं। 25 आईपीएस और 100 पीपीएस अफसर तैनात किए गए हैं। इसके अलावा पीएसी, आरएएफ, एटीएस कमांडो, एसटीएफ, क्राइम ब्रांच के जवानों की भी तैनाती की गई है। प्रत्येक चौराहे पर एसआई, ट्रैफिक पुलिस एवं सिपाहियों को लगाया गया है। इसके अलावा जिस रूट से पीएम गुजरेंगे, उस रूट के सभी घरों की छतों पर पुलिसकर्मियों की तैनाती कर दी गई है।
00
एसपीजी ने हवाई अड्डे को लिया कब्जे में
बाबतपुर। पीएम की यात्रा के मद्देनजर एसपीजी ने एयरपोर्ट के पुराने टर्मिनल भवन को अपने कब्जे में ले लिया है। जिस ओर प्रधानमंत्री का मूवमेंट होगा उस तरफ किसी भी यात्री विमान को खड़ा नहीं होने दिया जाएगा। इसके अलावा एक दर्जन चार्टर विमानों के पार्किगिं की भी व्यवस्था बनाई गई है। यहां सुरक्षा की कमान पुलिस अधीक्षक बीएचक्यू गंगानाथ तिवारी को सौंपी गई है।


कहीं जाना हो तो समय से पहले निकलें
शहर में दो दिन होगी यातायात में दिक्कत
वाराणसी। पीएम नरेंद्र मोदी के काशी में कार्यक्रम को देखते हुए सात-आठ नवंबर को लोगों को यातायात में दिक्कत हो सकती है। इसके मद्देनजर वाहनों का रूट डायवर्जन किया गया है। एसएसपी जोगेंद्र कुमार ने कहा कि रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन जाने वाले यात्री यातायात के भारी दबाव की वजह से वैकल्पिक व्यवस्था कर लें। उन्होंने शहर में कम से कम वाहन लेकर निकलने का भी अनुरोध किया है। दोपहिया वाहनों पर प्रतिबंध नहीं होगा। सात नवंबर को सुबह चार बजे से लेकर रात 12 बजे नो इंट्री रहेगी। इस दौरान आवश्यक वस्तुओं से संबंधित वाहनों पर भी प्रतिबंध होगा।
रूट डायवर्जन
समारोह एक : बड़ालालपुर
- भोजपुर की तरफ से लालपुर की ओर जाने वाले सभी वाहनों को पल्ही पट्टी से बाबतपुर की तरफ मोड़ा जाएगा
- पल्ही पट्टी की तरफ से लालपुर होते भोजूबीर की तरफ से आने वाले वाहनों को गांव के रास्ते स्टेडियम के पीछे भोजूबीर की तरफ भेजा जाएगा
समारोह दो : डीएलडब्ल्यू
- अमरा अखरी से डीएलडब्ल्यू की तरफ आने वाले वाहनों को अमरा अखरी से मोहनसराय की तरफ मोड़ दिया जाएगा
- मालवीय गेट बीएचयू की तरफ से डीएलडब्ल्यू की ओर जाने वाले वाहनों को मालवीय गेट से ही रविदास गेट की तरफ मोड़ा जाएगा
- मंडुवाडीह चौराहे से डीएलडब्ल्यूू की ओर जाने वाले वाहनों को चौराहे से ही थाने की तरफ मोड़ा जाएगा
- महमूरगंज की तरफ से डीएलडब्ल्यू से ही ओर जाने वाले वाहन ककरमत्ता ओवरब्रिज के नीचे से मोड़ दिया जाएगा
समारोह तीन: संसदीय कार्यालय
- बीएचयू की तरफ से पीएमओ संसदीय कार्यालय की ओर आने वाले वाहनों को रविदास गेट से संकटमोचन मंदिर की तरफ मोड़ दिया जाएगा
- सोनारपुरा, भेलूपुर की तरफ पीएमओ की ओर जाने वाले वाहनों को विजया तिराहा से दुर्गाकुंड की ओर मोड़ा जाएगा
समारोह चार
- कचहरी की तरफ से नदेसर की ओर जाने वाले वाहनों को अंबेडकर चौराहा से जेपी मेहता रोड की तरफ मोड़ दिया जाएगा
- अंधरापुल की तरफ से कचहरी की ओर आने वाले वाहनों को इंडिया होटल चौराहा से जेएचवी मॉल की तरफ सीधे निकाला जाएगा


दिनभर पूर्वाभ्यास ताकि कोई कसर न रह जाए
- वायुसेना के हेलीकाप्टर ने दिन में कई बार भरी कार्यक्रम स्थलों के लिए उड़ान
वाराणसी। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के मद्देनजर गुरुवार को दिनभर पूर्वाभ्यास किया गया ताकि सुरक्षा में कोई खामी न रह जाए। शहर की सड़कों पर दिनभर प्रधानमंत्री की फ्लीट दौड़ती रही तो आसमान में दो-दो हेलीकाप्टर मंडराते रहे। यह शहर के लोगों के लिए कौतूहल बना का विषय बना रहा।
प्रधानमंत्री के आगमन से एक दिन पहले गुरुवार को एसपीजी के डीआईजी शशांक शेखर श्रीवास्तव के नेतृत्व में डीरेका मैदान में फ्लीट रिहर्सल शुरू हुआ। डेढ़ सौ गाडि़यों के काफिले के साथ आला अधिकारी शहर भर में दौड़ते रहे। जहां कहीं किसी तरह की अड़चन नजर आती उसे नोट करके अगली बार में दुरुस्त किया जा रहा था। फ्लीट में जैमर के अलावा एंबुलेंस, फायर की दर्जन भर गाडि़यां भी शामिल थीं। जिधर से फ्लीट गुजर रही थी वहां जैमर के चलते तकरीबन पांच मिनट तक मोबाइल का नेटवर्क जाम हो जा रहा था। वायुसेना के दो हेलीकाप्टरों की भी पीएम के सभी कार्यक्रम स्थलों पर कई बार ट्रायल लैंडिंग कराई कराई गई।
प्रधानमंत्री शुक्रवार को बाबतपुर से बड़ालालपुर, जयापुर और डीरेका तक हेलीकाप्टर से जाएंगे जबकि डीरेका से रविंद्रपुरी स्थित संसदीय कार्यालय और शाम को ताज होटल के लिए कार से जाएंगे। इसके लिए मुख्य मार्गों का तो चयन किया ही गया है, रिजर्व में वैकल्पिक रास्ते भी रखे गए हैं। अगले दिन विवेकानंद प्रतिमा स्थल भेलूपुर, माता आनंदमयी अस्पताल व आश्रम जाने का कार्यक्रम है। बम निरोधक दस्ते ने हेलीपैड के आसपास की चेकिंग स्निफर डाग की मदद से की। इस दौरान आसपास की बिल्ंिडग पर दूरबीन से निगहबानी की जा रही थी। कार्यक्रम स्थल के आसपास की इमारतों पर भी सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई है।
विज्ञापन

Recommended

OPPO के Big Diwali Big Offers से होगी आपकी दिवाली खूबसूरत और रौशन
Oppo Reno2

OPPO के Big Diwali Big Offers से होगी आपकी दिवाली खूबसूरत और रौशन

कराएं दिवाली की रात लक्ष्मी कुबेर यज्ञ, होगी अपार धन, समृद्धि  व्  सर्वांगीण कल्याण  की प्राप्ति : 27-अक्टूबर-2019
Astrology Services

कराएं दिवाली की रात लक्ष्मी कुबेर यज्ञ, होगी अपार धन, समृद्धि व् सर्वांगीण कल्याण की प्राप्ति : 27-अक्टूबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Varanasi

यूपी: यहां का बसपा सांसद जेल में है बंद, अब भाजपा नेता ने खुद को ही सांसद घोषित कर दिया

मऊ जिले के घोसी सांसद अतुल राय के जेल में बंद होने के चलते पूर्व सांसद ने खुद को वहां का सांसद घोषित कर दिया है। घोसी सीट से लोकसभा चुनाव 2019 के भाजपा प्रत्याशी हरिनारायण राजभर ने लोगों को यहां का सांसद बताया...

16 अक्टूबर 2019

विज्ञापन

चीन है नकल में माहिर, इन लग्जरी गाड़ियों को कॉपी कर बनाए सस्ते मॉडल

दुनिया की तमाम शानदार लग्जरी कारों के चीनी वर्जन मौजूद हैं, यहां तक कि चीन की निगाह से सबसे महंगी कारें बनाने वाली रॉल्स रॉयस भी नहीं बच सकी है। आइए देखते हैं अब तक चीन किन कारों की बना चुका है कार्बन कापी..

18 अक्टूबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree