विज्ञान, तकनीकी और पर्यावरण का बेहतर तालमेल जरूरी : कलाम

विज्ञापन
Varanasi Published by: Updated Thu, 11 Jul 2013 05:30 AM IST

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें
वाराणसी। किसी को हो न सका उसके कद का अहसास, अरे वह तो आसमां है सिर झुकाए चला जाता है... भारतरत्न डा. एपीजे अब्दुल कलाम के सम्मान में जब आईआईटी बीएचयू के पहले दीक्षांत समारोह में उद्घोषक ने यह पंक्ति पढ़ी तो स्वतंत्रता भवन सभागार तालियों से गूंज उठा। ‘कैपिटल ऑफ नॉलेज’ बीएचयू में ‘मिसाइल मैन’ डा. कलाम बुधवार की दोपहर आईआईटी के प्रथम दीक्षांत समारोह में छात्रों से रूबरू हुए। मेधावी छात्रों को स्वर्ण पदक और प्रशस्ति पत्र से नवाजा। साथ ही राष्ट्र निर्माण में उनकी भूमिका बताई। अपने उद्बोधन में उन्होंने मुल्क की तरक्की के लिए विज्ञान, तकनीकी और पर्यावरण के तालमेल को जरू री बताया और कहा कि पर्यावरण से छेड़छाड़ के गंभीर नतीजे सामने आ रहे हैं।
विज्ञापन

प्रख्यात वैज्ञानिक ने कहा कि बीएचयू जैसे देश के अग्रणी विश्वविद्यालयों की भूमिका अब वैश्विक हो चुकी है। आज का दौर मल्टीपल टेक्नोलॉजी का है। अब माइक्रो और नैनो टेक्नोलॉजी से आगे का शोध चल रहा है। ऐसे में युवा अभियंताओं-वैज्ञानिकों की भूमिका और भी महत्वपूर्ण हो जाती है। बीएचयू के संस्थापक पंडित मदन मोहन मालवीय का उल्लेख करते हुए डा. कलाम ने कहा कि वह भारत के सच्चे सपूत थे। उन्होंने देश को बीएचयू दिया और आज बीएचयू देश के लिए वैज्ञानिक सोच वाले युवाओं की फौज तैयार कर रहा है। मिसाइल मैन ने युवा वैज्ञानिकों से मिशन 2020 पर चर्चा की और उनसे राष्ट्र निर्माण में अपनी भूमिका निभाने का आह्वान भी किया। उन्होंने कहा कि आईआईटी और बीएचयू को प्रकृति और पृथ्वी की जरूरतों को पूरा करने के लिए मिलकर काम करना चाहिए। किसी भी मिशन की सफलता उत्कृष्ट सोच और कार्य पर निर्भर होती है।

प्रारंभ में वैदिक मंगलाचरण के साथ दीक्षांत समारोह का आगाज हुआ। अध्यक्षता बीएचयू के कुलपति डा. लालजी सिंह ने की। इस मौके पर आईआईटी के निदेशक डा. राजीव संगल ने अपनी रिपोर्ट पढ़ी। रजिस्ट्रार डा. एसपी माथुर ने आगतों का स्वागत किया। समारोह में डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी, मास्टर ऑफ टेक्नोलॉजी, मास्टर ऑफ फार्मेसी, बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी एवं बैचलर ऑफ फार्मेसी के पास आउट के अलावा संकाय प्रमुख, शिक्षक, छात्र और उनके अभिभावक मौजूद थे।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X