एक-दो समस्या हो तो गिनाई जाए, यहां तो ढेर लगा है

Unnao Updated Thu, 04 Oct 2012 12:00 PM IST
पुरवा (उन्नाव)। विशुन खेड़ा गांव के बाशिंदों को बुनियादी सुविधाएं भी नहीं मिल रही हैं। गांव के लोग बिजली व पानी तक की समस्या से जूझ रहे हैं। समस्याओं के बारे में पूछने पर पहले तो कुछ कहते नहीं, ज्यादा कुरेदने पर टका-सा जवाब देते हैं कि एक-दो समस्या हो तो गिनाए भी, यहां तो समस्याओं का ढेर लगा है। पानी का हाल है कि फ्लोराइड युक्त पानी पीने से दर्जनों ग्रामीण विकलांग हो चुके हैं। गांव वालों की माने तो इन समस्याओं के बारे में संबंधित महकमे के बड़े अफसरों को कई मर्तबा अवगत कराया जा चुका है, लेकिन नतीजा सिफर ही रहा है।
पुरवा विकास खंड की ग्राम पंचायत विशुनखेड़ा की आबादी 350 के करीब है। गांव में बिजली के खंभे लगे हैं लेकिन खंभों पर तार नहीं हैं। घरों में मीटर भी लगे हैं, लेकिन लोग बिजली की रोशनी के लिए तरस रहे हैं। नालियां व व खड़ंजे टूटे हुए हैं। इससे ग्रामीणों को जलभराव व आवाजाही की समस्या हो रही है। लोगों को शुद्ध पानी तक नहीं मिल रहा है। हैंडपंपों से खारा व फ्लोराइड युक्त पानी आ रहा है। इस पानी के इस्तेमाल से अब तक दर्जनों लोग विकलांगता के शिकार हो चुके हैं। विकलांगता की चपेट में आने वालों में शिवदेवी, अवधेश, राज कुमार, सोनू, गोवर्धन, रामजानकी, पार्वती, राजकुमारी, रामदीन की पत्नी शामिल हैं। इसके अलावा गांव वालों की शिकायत है कि चिकित्सा सुविधा के नाम पर भी सब कुछ भगवान भरोसे है। उधर, दूषित पानी के बाबत एसडीएम प्रवीना का कहना है कि लेखपाल को भेजकर सर्वे कराया जाएगा। जिलाधिकारी को पत्र लिखकर पानी की समस्या का निराकरण कराया जाएगा।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

थर्ड डिग्री से डरे युवक ने पुलिस कस्टडी में पिया तेजाब

एक लूट के मामले का जब उन्नाव पुलिस खुलासा नहीं कर पाई तो उसने एक शर्मनाक कृत्य को अंजाम दिया।

23 जनवरी 2018