एक साल में नहीं बन पाया दबौली मार्ग

Unnao Updated Sun, 23 Sep 2012 12:00 PM IST
फतेहपुरचौरासी (उन्नाव)। गंगा कटरी के गांवों को हरदोई-उन्नाव से जोड़ने वाला दबौली मार्ग पिछले वर्ष आई बाढ़ में बह गया था। एक प्रधान ने मिट्टी डलवा दी थी। अब चिकनी मिट्टी और कीचड़ होने से आए दिन हादसे होते रहते हैं। सबसे ज्यादा दिक्कत स्कूली बच्चों को हो रही है। ग्रामीणों ने जिला प्रशासन से सड़क बनवाने की मांग की है।
हरदोई-उन्नाव हाईवे से गंगाकटरी के गांवों को जोड़ने के लिए कालीमिट्टी से दबौली तक कई वर्ष पहले रोड बनाई गई थी। यह मार्ग लवानी, पंडितखेड़ा, अलाउद्दीनपुर, सरहासकतपुर, रणधीरखेड़ा, झूलूमऊ सहित एक दर्जन से गांव के लोगों के आवागमन के लिए अहम है। ग्रामीणों ने इसकी शिकायत अधिकारियों और विधानसभा चुनाव के दौरान नेताओं से सड़क बनवाने की मांग की। नेताओं ने उस समय तो आश्वासन दे दिया था लेकिन चुनाव बाद ग्रामीणों की समस्या को भूल गए। आवागमन की समस्या को देखते हुए दुगवां ग्राम प्रधान ने मिट्टी डलवाकर सड़क की मरम्मत करा दी थी। सोबरन सिंह, कृपाशंकर अवस्थी, हरिकिशोर मिश्रा, केशव बाजपेई आदि ने प्रशासन से सड़क बनवाने की मांग की है। इस संबंध में विधायक बदलू खां का कहना है कि कच्चे संपर्क मार्ग पर खड़ंजा के लिए जिलाधिकारी से बात की गई थी। इस पर परियोजना निदेशक जावेद अख्तर जैदी और खंड विकास अधिकारी ज्ञान सिंह परिहार स्थलीय निरीक्षण भी कर चुके हैं।
पेज नंबर पांच
रामकथा सुन भक्त भावविभोर
- आयोजन में गणेश की आरती कर प्रसाद बांटा
बांगरमऊ (उन्नाव)। मोहल्ला खत्रियाना स्थित संतोषी माता मंदिर के पास आयोजित गणेश महोत्सव के द्वितीय दिवस कथा व्यास पंडित पंडित श्याम सुंदर दास ने बाल्मीकि तथा रामचरित मानस के माध्यम से रामकथा का भावपूर्ण वर्णन किया। उन्होंने कहा कि समाज के सज्जनों का विघटन और दुर्जनों का संगठन ही अराजकता है।
कथा व्यास ने कहा कि महाराजा दशरथ, जनक, वशिष्ठ और विश्वामित्र जैसे ऋषियों के धरा पर उपस्थित होने के बावजूद लंकाधिपति रावण का आतंक बढ़ता ही जा रहा था। ऐसी विषम परिस्थितियों में भगवान राम का जन्म हुआ। उन्होंने कहा कि जब सत्य, अहिंसा और जनसेवा का बीड़ा उठाने वाले लोग अवसरवादी हो जाएं तो राज्य का पराभव सुनिश्चित है। उन्होंने कहा कि मानव काम, क्रोध, लोभ, मोह एवं मद के वशीभूत होकर दुष्कर्म के रास्ते पर अग्रसर हो जाता है। उन्होंने उपस्थित श्रद्धालु भक्तों से शरीर के अंदर विद्यमान पांचों शत्रुओं पर नियंत्रण पाने की अपील की। उन्होंने राम और परशुराम दोनों अवतारों की मार्मिक तुलना की। कथा समाप्ति पर दीपक मराठा तथा पत्नी श्रुति मराठा ने गणेश की आरती कर प्रसाद वितरण किया।
पेज नंबर पांच
छात्रवृत्ति बैंक खाता न खुलने से दिक्कतें
बांगरमऊ (उन्नाव)। बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा निर्देश जारी किया गया है कि अब अल्पसंख्यक छात्र-छात्राओं की छात्रवृत्ति राष्ट्रीयकृत बैंक में उनके खातों मेें भेजी जाएगी। लेकिन कई बैंक महिला अभिभावकों के साथ छात्र-छात्राओं के बचत खाते खोलने से इंकार कर रही हैं। जबकि पचास प्रतिशत अल्पसंख्यक अभिभावकों की या तो मृत्यु हो चुकी है अथवा वे गैर प्रांतों में मजदूरी व व्यवसाय कर रहे हैं।
बेसिक शिक्षा विभाग नगर एवं क्षेत्र के सभी संस्थागत एवं सरकारी प्राथमिक व जूनियर विद्यालयों प्रधान शिक्षकों को निर्देश दिए गए हैं कि अल्पसंख्यक छात्र-छात्राओं के बचत खाते राष्ट्रीयकृत बैंक शाखाओं में खुलवाए जाए। इन्हीं खातों में उनकी छात्रवृत्ति भेजी जाएगी। लेकिन मोहल्ला नसीमगंज एवं सैय्यदवाड़ा स्थित सरकारी प्राथमिक विद्यालयों के प्रधान शिक्षकों ने बताया कि स्थानीय पंजाब नेशनल बैंक शाखा सहित लगभग सभी शाखाएं पुरुष अभिभावक के बजाए महिला अभिभावक के बच्चे का खाता खोलने से इंकार कर रही हैं। इधर मोहल्ला सैय्यदवाड़ा के ही एसबीएम एजूकेशन सेंटर के प्रबंधक सै. गयासुद्दीन गौसी भी पिछले करीब एक हफ्ते से ऐसे छात्र-छात्राओं का खाता खोलने के लिए अथक प्रयास किया। अल्पसंख्यक छात्र-छात्राओं की महिला अभिभावकों ने जिलाधिकारी से खाता खोलने हेतु सभी बैंकों को परिपत्र जारी किए जाने की मांग उठाई है।

Spotlight

Most Read

Rampur

टेक्सटाइल्स की जमीन पर फिर अवैध कब्जे

रजा टेक्सटाइल्स की जमीन पर सप्ताह भर के भीतर ही फिर से अवैध कब्जे कर लिए गए। अवैध कब्जे को लेकर पुलिस व प्रशासन से मामले की शिकायत की गई है।

20 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में कोहरे का कहर जारी, ट्रक और कार की टक्कर में तीन की मौत

कन्नौज के तालग्राम में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर कोहरे के चलते एक भीषण सड़क हादसा हो गया। कोहरे की वजह से पीछे से आ रही कार के चालक को सड़क पर खड़ा ट्रक  नजर नहीं आया और उनमें कार जा टकराई। हादसे में तीन की मौत हो गई।

10 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper