अफसरों को मौके पर भेज कराई जांच

Unnao Updated Wed, 19 Sep 2012 12:00 PM IST
सफीपुर। तहसील दिवस में आने वाले प्रकरण किसी भी हालत में लंबित नहीं रहने चाहिए क्योंकि इनकी समीक्षा शासन स्तर पर होती है। सारे प्रार्थनापत्रों का विवरण आनलाइन है। कहीं पर भी कोई व्यक्ति प्रकरण और उसके निस्तारण की स्थिति के बारे मे इंटरनेट पर देख सकता है। यह बात जिलाधिकारी शीतल वर्मा ने मंगलवार को सफीपुर में आयोजित तहसील दिवस की अध्यक्षता करते हुए कही।
जिलाधिकारी ने कहा कि जो भी प्रार्थनापत्र तहसील दिवस में दिए जाएं या अन्य उच्चाधिकारियों या शासन को भेजी जाएं उनपर प्रार्थी का मोबाइल या लैंडलाइन नंबर जरूर लिखा हो। यदि उसके पास फोन नंबर न हो तो गांव की आशा, रोजगार सेवक, शिक्षामित्र या ग्राम प्रधान का मोबाइल/लैंडलाइन नंबर अंकित किया जाए ताकि उसकी समस्या के बारे में सीधे उससे फीड बैक लिया जा सके। उन्होंने जोर देकर कहा कि तहसील दिवस पर आने वाले जो भी प्रकरण लंबित हैं उनका तत्काल निस्तारण किया जाए अन्यथा इसके परिणाम संबंधित अधिकारियों को भुगतने होंगे। तहसील दिवस के प्रकरणों के निस्तारण की आधी अधूरी जानकारी न भेजे जाने की ताकीद की। उन्होंने फरियादियों से सीधे मिलकर कई मामलों में अधिकारियों को मौके पर भेजकर शाम तक रिपोर्ट देने के निर्देश दिए। इस मौके पर उन्होंने खेत खलिहान दुर्घटना योजना के कई लाभार्थियों केा धनराशि वितरित की। 40 किसानों को 1 लाख 40 हजार रुपये बांटे गए। जिलाधिकारी ने जिला विकास अधिकारी को जल निगम द्वारा लगवाए गए हैंडपंप, उनके प्लेटफार्म और रिबोर किए गए हैंडपंपों के स्थलीय निरीक्षण कर रिपेार्ट पेश करने के लिए रवाना किया। एक अन्य मामले की जांच के लिए डीआरडीए पीडी जावेद अख्तर जैदी को भी जंाच के लिए भेजा। तहसील दिवस में कुल 149 मामले आए इनमें से 54 राजस्व के, 13 पुलिस के, विकास के 17, समाज कल्याण के 8, शिक्षा के 6 व शेष अन्य विभागों के प्रकरण आए। तहसील दिवस में जिलाधिकारी के साथ सीडीओ हेमंत कुमार, सीएमओ डीपी मिश्रा, एसडीएम वीके दुबे, जिला विकलांग कल्याण अधिकारी एएन सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी शीरीं मसूद के अलावा विभागों के आलाधिकारी भी मौजूद रहे।
नवई प्रतिनिधि के अनुसार हसनगंज तहसील में 65 मामले आए। एसडीएम की अध्यक्षता में हुए तहसील दिवस में पांच मामलों का का मौके पर ही निस्तरण कर दिया गया। शाहपुर के मजरा भदेमू के लोगों ने कोटेदार की राशन बांटने की शिकायत की। इसी तरह सरमना निवसी नन्हा ने भूमि पर कब्जा दिलाने की गुहार लगाई। निन्हेऊ के सरवर पुत्र कय्यूम ने आवास न मिलने की शिकायत की। भाकियू पदाधिकारियों ने एसडीएम को ज्ञापन भी दिया। एडीएम शिवेंद्र की अध्यक्षता में हुए तहसील दिवस में सदर तहसील में 43 मामले आए, इसमें तीन का मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया। इसमें बीस मामले राजस्व विभाग के थे। एसडीएम अवनीश श्रीवास्तव भी मौजूद रहे।
पुरवा प्रतिनिधि के अनुसार एसडीएम प्रवीणा के अध्यक्षता में हुए तहसील दिवस में राजस्व के 29, पुलिस के 11, विकास संबंधित 6, शिक्षा विभाग तीन सहित 63 मामले आए। इसमें से मात्र तीन का ही मौके पर निस्तारण किया जा सका।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

थर्ड डिग्री से डरे युवक ने पुलिस कस्टडी में पिया तेजाब

एक लूट के मामले का जब उन्नाव पुलिस खुलासा नहीं कर पाई तो उसने एक शर्मनाक कृत्य को अंजाम दिया।

23 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls