शिकायतें लंबित हुईं तो खैर नहीं

Unnao Updated Wed, 05 Sep 2012 12:00 PM IST
उन्नाव। किसी भी फरियादी का एक ही समस्या लेकर दोबारा अधिकारी के पास न आना पड़े, तहसील दिवस में आने वाले सभी प्रकरण निर्धारित समय सीमा के भीतर निपटाए जाएं। समस्या निस्तारण में ढील न बरती जाए अन्यथा जिम्मेदार को सख्त कार्रवाई का सामना करना होगा। यह निर्देश जिलाधिकारी ने तहसील दिवस के दौरान अपने मातहतों को दिए।
सदर तहसील दिवस की अध्यक्षता कर रहीं जिलाधिकारी फरियादियों से सीधे रूबरू हुईं। इस दौरान उन्हें मियागंज में खाद्यान्न पकड़े जाने की जानकारी हुई। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को दोषियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश दिए। लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए कहा कि जो प्रकरण जिस विभाग में लंबित हैं उनका निस्तारण जल्द से जल्द किया जाए। मंगलवार को सदर तहसील में 122 बी चार एफ और धारा 123 (1) के तहत पट्टे स्वीकृत किए गए। कुम्हारी कला के लिए 15, लोहिया ग्रामों में 60 आवास स्थल, कृषि हेतु 13 और वृक्षारोपण के लिए 4 लाभार्थियों को पट्टे स्वीकृत किए गए। इनमें से कई लाभार्थियों को मंगलवार को ही पट्टे वितरित भी किए गए। तहसील दिवस में कुल 83 प्रकरण आए। इनमें से केवल सात प्रकरण ही मौके पर निपटाए जा सके। तहसील दिवस में डीएम के अलावा एसपी जे रवींदर गौड़, एसडीएम अंबरीश कुमार श्रीवास्तव, डीपीआरओ संजय श्रीवास्तव, पीओ डूडा अनूप बाजपेयी के अलावा रेणुका अवस्थी, राम बुझावर, एसएचए रिजवी, मोहिनी शंकरपाडेय, दयाशंकर, शंभू शरण पांडेय, कृष्ण कुमार शुक्ला आदि मौजूद रहे।
पुरवा प्रतिनिधि के मुताबिक तहसील दिवस में चिकित्सा, आपूर्ति, चकबंदी और गन्ना विभाग के अधिकारी नदारद रहे। एसडीएम प्रवीणा ने असोहा के तहसील दिवस से गायब चिकित्साधिकरी डा. सुनील, आपूर्ति निरीक्षक, चकबंदी अधिकारी और गन्ना निरीक्षक का एक दिन का वेतन काटे जाने की संस्तुति जिलाधिकारी को भेजी है। तहसील दिवस में कुल 99 मामले आए। मात्र दो मामलों का ही मौके पर निस्तारण किया जा सका।
पाटन प्रतिनिधि के मुताबिक बीघापुर के तहसील दिवस में राजस्व, पुलिस, विकास, विद्युत, शिक्षा आदि के कुल 54 मामले आए। इनमें से मात्र दो मामलों का निस्तारण हुआ। तहसील दिवस में एसडीएम अवनीश सक्सेना मौजूद रहे।
सफीपुर प्रतिनिधि के मुताबिक स्थानीय तहसील दिवस में मंगलवार को कुल 150 मामले आए। इनमें से मात्र तीन शिकायतों का निस्तारण किया जा सका। अध्यक्षता करते हुए अपर जिलाधिकारी शिवेंद्र सिंह ने पूर्व से लंबित पड़े प्रार्थना पत्रों पर अधिकारियों को आड़े हाथ लेते हुए जल्द निस्तारित करने को कहा।
जिलाधिकारी शीतल वर्मा के न आ पाने पर दिवस की अध्यक्षता एडीएम ने की। मामला पुलिस का हो या विकास का सभी अधिकारियोें को बुलाकर पुराने मामलों पर बात की। इस अवसर पर सकहन राजपूतान निवासी शीतला सिंह ने जमीनी विवाद का मामला दर्ज कराया। वहीं ग्राम जमुनिहा कक्ष निवासी बैद्यनाथ ने खेत की पैमाइश की बात की। इस मौके पर क्षेत्राधिकारी आरआर श्रीवास्तव, उपजिलाधिकारी विजय शंकर दुबे, खंड विकास अधिकारी मुकुल कुमार श्रीवास्तव, खंड शिक्षाशिकारी पूनम वर्मा आदि अधिकारी उपस्थित रहे।

धूप में खड़े रहे फरियादी
सफीपुर (उन्नाव)। जनता दिवस में जहां अपर जिलाधिकारी पूर्व की लंबित शिकायतों पर देर तक अधिकारियों से रूबरू होते रहे वहीं दूसरी ओर फरियादी फरियादी चिलचिलाती धूप में कतार में खड़े रहे। जबकि तत्कालीन जिलाधिकारी के आदेशानुसार फरियादियों के लिए पंडाल लगाया जाना चाहिए था।

Spotlight

Most Read

National

पाकिस्तान की तबाही के दो वीडियो जारी, तेल डिपो समेत हथियार भंडार नेस्तनाबूद

सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने पाकिस्तानी गोलाबारी का मुंहतोड़ जवाब दिया है। भारत के जवाबी हमले में पाकिस्तान की कई फायरिंग पोजिशन, आयुध भंडार और फ्यूल डिपो को बीएसएफ ने उड़ा दिया है।

23 जनवरी 2018

Related Videos

थर्ड डिग्री से डरे युवक ने पुलिस कस्टडी में पिया तेजाब

एक लूट के मामले का जब उन्नाव पुलिस खुलासा नहीं कर पाई तो उसने एक शर्मनाक कृत्य को अंजाम दिया।

23 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper