कटरी के हैंडपंपों से दूषित पानी

Unnao Updated Thu, 09 Aug 2012 12:00 PM IST
गंजमुरादाबाद (उन्नाव)। देशी और इंडिया मार्का हैंडपंपों से दो साल से प्रदूषित पानी निकलने से कटरी इलाके में फ्लोराइड की समस्या नासूर बनती जा रही है। सबसे अधिक दिक्कतें परिषदीय विद्यालयों में हैं। इनमें इसी प्रदूषित पानी से ही मिडडे मील पका कर बच्चों को परोसा जा रहा है। हालात इतने खराब हैं कि बच्चों के दांत पीले और आंखों की रोशनी भी प्रभावित होनी लगी है। अधिकारियों के संज्ञान होने के बावजूद समस्या के निस्तारण को कोई ठोस कदम न उठाए जाने से अभिभावकों में गुस्सा है।
वर्ष 2010-11 में गंगा और कल्याणी नदियों में भारी बाढ़ से कटरी इलाके के भिखारीपुर पतसिया, भिखारीपुर, सिरधरपुर, चोरहा, बिरैचामऊ, देवखरी, बल्लापुर, आलमऊ सराय, मेलारामकुंवर, जाफराबाद, जसराबाद, देवरिया, लहरापुर, फतेहपुर खालसा, फतेहपुर हामजा, खैरहन आदि गांवों के सभी देशी और इंडिया मार्का हैंडपंप महीनों तक गंदे पानी से डूबे रहे थे। इससे इनसे प्रदूषित पानी आने लगा जो अभी भी आ रहा है। इस फ्लोराइड युक्त पानी को पीने से लोग रोगों की चपेट में आ रहे हैं। सबसे बड़ी समस्या कटरी इलाके छात्र-छात्राओं के सामने है। उपरोक्त गांवोें के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में स्थापित हैंडपंपों से फ्लोराइड युक्त पानी आ रहा है। इनमें पंजीकृत छात्र-छात्राओं को मजबूरन यही गंदा पानी पीना पड़ रहा है। फलस्वरूप छात्र-छात्राओं के दांत पीले होने लगे हैं। आंखों की रोशनी भी प्रभावित हा रही है। इसके अलावा उदर रोग भी हो रहे हैं। इसके अलावा इन बच्चों को इसी प्रदूषित पानी से बना मिडडे मील परोसा जा रहा है। खास बात तो यह है कि इस समस्या के खड़े होते ही कटरी इलाके के ग्रामीणों ने इसकी जानकारी जिलाधिकारी व अन्य अधिकारियों को दी थी। लंबा समय गुजर जाने के बाद भी इस बुनियादी समस्या का समाधान नहीं किया जा सका है।

क्या कहते हैं जिम्मेदार
इस समस्या से अवगत कराया जा चुका है। निर्देश प्राप्त हुए हैं। जल्द ही प्रभावित गांवों का दौरा करके इन नलों से निकलने वाले पानी की जांच कराने के लिए नमूने भरे जाएंगे। जिन गांवों में यह गंभीर समस्या होगी। उसकी रिपोर्ट तत्काल शासन को भेज कर समस्या से निजात दिलाई जाएगी।
जगदीश प्रसाद
जेई जलनिगम गंजमुरादाबाद।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाले के तीसरे केस में लालू यादव दोषी करार, दोपहर 2 बजे बाद होगा सजा का ऐलान

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

थर्ड डिग्री से डरे युवक ने पुलिस कस्टडी में पिया तेजाब

एक लूट के मामले का जब उन्नाव पुलिस खुलासा नहीं कर पाई तो उसने एक शर्मनाक कृत्य को अंजाम दिया।

23 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls