पौधों से किया धरती का अभिनव श्रंगार

Unnao Updated Fri, 20 Jul 2012 12:00 PM IST
न्नाव। भूगर्भ जल संरक्षण सप्ताह के तहत गुरुवार को जिला मुख्यालय से लेकर ब्लाक मुख्यालयों में वृहद पौधारोपण कार्यक्रम किया गया। जिलाधिकारी ने कलेक्ट्रेट और जीजीआईसी में पौधा लगाकर लोगों से अधिक से अधिक पौधे लगाने की अपील की। उन्होंने रोपित पौधों की सिंचाई, देखरेख और सुरक्षा करने का आह्वान भी किया। इस मौके पर आयोजित गोष्ठियों में जल संरक्षण के प्रति जागरूकता की अलख जगाने का आह्वान किया गया।
जिलाधिकारी रणवीर प्रसाद ने कलेक्ट्रेट प्रांगण में पौधरोपण करके अभियान का श्रीगणेश किया। यहां पर 100 पौधे लगाए गए। इसी कड़ी में डीएम व प्रभागीय निदेशक, सामाजिक वानिकी वन प्रभाग एवं डीआईओएस ने राजकीय कन्या विद्यालय में भी पौधरोपण किया। पं. दीनदयाल उपाध्याय क्रीडास्थल पर डीएम ने व हिन्द एग्रो इंडस्ट्रीज में रीजनल आफीसर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने वृक्षारोपण किया। रघुवीर सहाय वन चेतना केन्द्र दही चौकी पर वन विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में डीएम व एसपी ने नीम व अन्य अधिकारियों ने पीपल आदि वृक्ष लगाए। हसनगंज के बहरौली जहानपुर गांव में उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में लोगों व विद्यार्थियों ने विभिन्न प्रजातियों के सौ पौधे लगाए। दरोगाबाग स्थित सहायक श्रमायुक्त कार्यालय में जमजम टेनर्स के प्रबन्ध निदेशक शाहिद अली ने पौधरोपण किया। सहायक श्रमायुक्त शमीम अख्तर ने वृक्षारोपण के महत्व पर प्रकाश डाला। यहां पर एनपी सिंह, एके वर्मा, केके शर्मा, शैलेन्द्र कुमार, अतुल कुमार दुबे, नरेन्द्र कुमार यादव, एफओ पूर्णिमा सिंह आदि मौजूद रहीं।
कांशीराम कालोनी में जन शिक्षण संस्थान के तत्वावधान में वर्षा जल संचयन एवं भूजल संवर्धन विषयक जागरुकता शिविर का आयोजन किया गया। यहां परियोजना अधिकारी डूडा अनूप बाजपेई ने कहा कि जल, वृक्षों व पर्यावरण का आपस में गहरा नाता है। स्वस्थ पर्यावरण के लिए नए वृक्षों को लगाना तथा पहले से रोपित वृक्षों को संरक्षित रखना अपरिहार्य है। सहायक परियोजना अधिकारी डूडा ने गिरते भूजल स्तर की चुनौतियों का सामना करने के लिए वर्षा जल संचयन के महत्व को रेखांकित किया। संस्थान के निदेशक शशि भूषण ने भूजल का किफायत से उपयोग करने का आह्वान किया। आखिर में काशीराम कालोनी स्थित पार्क में 40 और आईएचएसडीपी लोधनहार में 60 पौधे रोपे गए। यहां पर सीडीएस अध्यक्ष नादिरा बेगम, सहायक परियोजना अधिकारी रामनरेश, पीएन सिंह, ज्ञान प्रकाश उपाध्याय, नारेन्द्र आदि मौजूद रहे। नेहरु युवा केन्द्र के तत्वावधान में नेहरु युवा क्लब/मेंटर यूथ क्लब टिकौली में भूजल सप्ताह के अंतर्गत पौधरोपण किया गया। गौरी लियानपुर में पांच पौधे लगाए गए। यहां पर राजेश कुमार, पुष्पलता, सलमा, सुधीर कुमार, अनूप कुमार, राहुल, देशराज, नीरज कुमार श्रीवास्तव आदि मौजूद रहे।

Spotlight

Most Read

Lucknow

राहुल गांधी के काफिले का विरोध करने पर बवाल, भाजपाइयों को कांग्रेसियों ने पीटा

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का विरोध जताने पहुंचे भाजपाइयों की कांग्रेसियों से भिड़ंत हो गई। जिसमें कांग्रेसियों ने भाजपाइयों की पिटाई कर दी।

15 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में कोहरे का कहर जारी, ट्रक और कार की टक्कर में तीन की मौत

कन्नौज के तालग्राम में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर कोहरे के चलते एक भीषण सड़क हादसा हो गया। कोहरे की वजह से पीछे से आ रही कार के चालक को सड़क पर खड़ा ट्रक  नजर नहीं आया और उनमें कार जा टकराई। हादसे में तीन की मौत हो गई।

10 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper