लापरवाह शिक्षकों की खैर नहीं, सुधारेंगे एबीआरसी

Unnao Updated Thu, 12 Jul 2012 12:00 PM IST
गंजमुरादाबाद (उन्नाव)। क्षेत्र के लापरवाह शिक्षकों की अब खैर नहीं है। बगैर सूचना के विद्यालय से गायब रहने वाले एवं लेटलतीफ विद्यालय आने वाले शिक्षकों पर शिकंजा कसने के लिए शिक्षा विभाग ने नकेल डाल दी है। अब शिक्षकों को सुधरने की जिम्मेदारी एबीआरसी को सौंप दी गई है। इन ब्लाक सह समन्वयकों द्वारा विद्यालयों के औचक निरीक्षण शुरू कर दिया गया है।
विकास खंड के ग्राम लहरापुर, बेहटाकच्छ, झखरा, भटौली, रसूलपुर रुरी, रूरीसादिकपुर, झरतेरा हामजा सहित दर्जनों विद्यालय लंबे समय से बदनाम हैं। इसके अलावा कई विद्यालय ऐसे भी हैं जो समय से न खुलते और न ही बंद होते हैं। कहीं-कहीं तो शिक्षक विद्यालय तो आते हैं लेकिन बच्चों को पढ़ाने के बजाए गप्पों में रहते हैं। अब ऐसे लापरवाह शिक्षकाें की खैर नहीं है। विभाग ने शिक्षकों को सुधारने का जिम्मा एबीआरसी को सौंप दिया है। यह ब्लाक सह समन्वयक प्रत्येक माह पांच विद्यालयों का औचक निरीक्षण करके आख्या जिला बेसिक शिक्षाधिकारी को सौंपेंगे और इसके आधार पर शिक्षकों पर अनिवार्य रूप से कार्रवाई भी की जाएगी। ऐसे में शिक्षक शिक्षण में लापरवाही नहीं बरत सकेंगे। इसके अलावा यह सह समन्वयकों की टीम शिक्षण कार्य के अलावा मिडडे मील का संचालन, छात्रवृत्ति वितरण, नि:शुल्क पाठय पुस्तकों का वितरण, यूनीफार्म, बैग के अलावा शैक्षिक वातावरण और शिक्षा की गुणवत्ता पर भी नजर रखेंगे। विभाग की उक्त कवायद से क्षेत्र के लापरवाह शिक्षकों में हड़कंप की स्थिति पैदा हो गई है।


नहीं कर सकेंगे धन का बंदरबांट
गंजमुरादाबाद (उन्नाव)। अब ग्राम प्रधान और प्रधान शिक्षक किसी भी सरकारी योजना के धन का बंदरबाट नहीं कर सकेंगे। इस सरकारी धन की निगरानी के लिए अब विद्यालय प्रबंधन समिति का गठन किया जा रहा है। ब्लाक सह समन्वयक अवधेश कनौजिया ने बताया कि इस समिति में सचिव विद्यालय का प्रधान शिक्षक तथा अध्यक्ष गांव का अभिभावक होगा। इस समिति के खाते में ड्रेस, बैग, छात्रवृत्ति एवं भवन मरम्मत, खेलकूद का सामान आदि योजनाओं का धन भेजा जाएगा।

Spotlight

Related Videos

थर्ड डिग्री से डरे युवक ने पुलिस कस्टडी में पिया तेजाब

एक लूट के मामले का जब उन्नाव पुलिस खुलासा नहीं कर पाई तो उसने एक शर्मनाक कृत्य को अंजाम दिया।

23 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper