गर्मी ने लगाया मनरेगा कार्यों पर ब्रेक

Unnao Updated Fri, 22 Jun 2012 12:00 PM IST
गंजमुरादाबाद (उन्नाव)। भीषण गर्मी और लू के थपेड़ों ने मनरेगा कार्योँ पर ब्रेक लगा दिया है। इससे ग्रामीण क्षेत्रों में विकास का पहिया धीमा हो गया है। साथ ही मनरेगा मजदूरों के सामने भुखमरी की समस्या भी खड़ी हो गई है।
करीब तीन महीने से भीषण गर्मी और लू के गर्म थपेड़ों का प्रकोप थम नहीं रहा है। सुबहआठ बजते ही गर्मी की वजह से लोग घरों में दुबक जाते हैं। इसका असर सीधे मनरेगा कार्यों पर पड़ रहा है। गर्मी के कारण मनरेगा के मजदूर मजदूरी करने से बच रहे हैं। ग्राम प्रधान और ग्राम पंचायत अधिकारी मजदूरोें को घर-घर जाकर काम करने के लिए बुलाने जा रहे हैं लेकिन मजदूर काम करने से इंकार कर रहे हैं। इससे गांव में नाली और खड़ंजे जैसे विकास कार्य बुरी तरह प्रभावित हो रहे हैं। ऐसी स्थिति में मजदूर आर्थिक तंगी झेलने के लिए मजबूर हो गए हैं। मजदूर अन्य धंधा करने के लिए भी मजबूर हो गए हैं। क्षेत्र के ग्राम सुलतानपुर, भिखारीपुर पतसिया, सिरधरपुर, दरियापुर, रसूलपुर रूरी, रूरी सादिकपुर, झरतेरा, बेहटा मुजावर, बेहटाकच्छ, बल्लापुर आदि गांवों में विकास कार्य ठप है। इससे मजदूर मौसम बदलने की बाट जोह रहे हैं। क्षेत्र के रामऔतार, रामकिशन, हरीराम, संतोष कुमार, श्रीराम और राधेश्याम आदि मजदूरों ने बताया भीषण गर्मी के कारण तबीयत बिगड़ने से वे काम करने से हिचकिचा रहे हैं।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

थर्ड डिग्री से डरे युवक ने पुलिस कस्टडी में पिया तेजाब

एक लूट के मामले का जब उन्नाव पुलिस खुलासा नहीं कर पाई तो उसने एक शर्मनाक कृत्य को अंजाम दिया।

23 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls