सामाजिक आर्थिक जनगणना,तहसीलों को दिए गए अतिरिक्त कंप्यूटर

Unnao Updated Mon, 18 Jun 2012 12:00 PM IST
उन्नाव। सामाजिक-आर्थिक और जाति आधारित जनगणना कार्य में तेजी लाने के लिए मुख्य विकास अधिकारी ने पंाच तहसीलों के अलावा सोलह विकास ख्ंाडों को चार्ज सेंटर बनाया है। जिले के सभी 4565 जनगणना प्रगणक ब्लाकों पर कैटालागिंग का काम तेजी से शुरू किया जा रहा है।
केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लक्षित जनता तक पहुंचे इसके लिए यह जनगणना कराई जा रही है। जिले में यह जनगणना 1250 प्रगणकों और 209 सुपरवाईजरों के माध्यम से कराई जा रही है। इसके लिए पांच तहसीलों को चार्ज सेंटर बनाया गया था। इनमें जनगणना का डेटा फीड किया जाना था। जिले के क्षेत्र के मद्देनजर मुख्य विकास अधिकारी विवेक ने अब सभी सोलह विकास खंडों को चार्ज सेंटर बना दिया है। संबंधित खंड विकास अधिकारी को इसका प्रभारी बनाया गया है। जिले में 4565 प्रगणक ब्लाक बनाए गए हैं। इनमे से 382 में कैटलागिंग का काम शुरू किया जा चुका है। 93 ब्लाकों की कैटालागिंग पूरी भी की जा चुकी है। जनगणना कार्य तेजी से करने के लिए मुख्य विकास अधिकारी ने पांच तहसीलों को दो दो अतिरिक्त कंप्यूटर उपलब्ध कराए हैं। इसके अलावा सभी 16 विकास खंड अधिकारियों को कंप्यूटर अपग्रेड करने के निर्देश जारी किए हैं।
अप्रैल 2010 से सितंबर 2010 मेें मकान सूचीकरण और 09 फरवरी 2011 से 28 फरवरी 2011 तक राष्ट्रीय जनगणना रजिस्टर और 1-5 मार्च, 2011 में बेघर परिवारों की जनगणना की गई थी। इन्हीं चरणों में की गई जनगणना को अपडेट बनाने के लिए सामाजिक, आर्थिक और जातीय जनगणना 2011 कराई जा रही है ताकि आंकड़ों का अप टू डेट और सही रूप प्रस्तुत किया जा सके। इस जनगणना में मकान सूची के साथ टेबेलेट पीसी के माध्यम से डाटा फीड किए जाएंगे। प्रगणक और डेटा इंट्री आपरेटर गणना को ब्लाक में पहले के दस्तावेजों के सहयोग से अपडेट करेंगे। डीआरडीए परियोजना निदेशक जावेद अख्तर जैदी ने बताया कि सामाजिक आर्थिक एवं जातिगत जनगणना पूरी तेजी से कराई जा सके इसके लिए जरूरी संसाधन उपलब्ध करा दिए गए हैं। जनगणना का कार्य समय से पहले कराने का लक्ष्य मुख्य विकास अधिकारी विवेक ने रखा है जिसे पूरा भी किया जाएगा।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

थर्ड डिग्री से डरे युवक ने पुलिस कस्टडी में पिया तेजाब

एक लूट के मामले का जब उन्नाव पुलिस खुलासा नहीं कर पाई तो उसने एक शर्मनाक कृत्य को अंजाम दिया।

23 जनवरी 2018