ताजा हो गई चरण सिंह की याद

Unnao Updated Sat, 26 May 2012 12:00 PM IST
उन्नाव। तीन महीने पहले मुख्यमंत्री की कुर्सी संभालने वाले पर्यावरण इंजीनियर मुख्यमंत्री अखिलेश यादव उन्नाव जिले के अपने आकस्मिक और गुप्त दौरे से पूर्व मुख्यमंत्री चौधरी चरण सिंह की यादें ताजा कर गए। गेहूं क्रय केंद्रों का उन्होंने बारीकी से निरीक्षण किया और अधिकारियों से जमीनी मुद्दों पर जवाब तलब किया। उन्होंने बड़ी ही गंभीरता से किसानों की समस्याएं सुनीं और प्यार से उनके निराकरण का आश्वासन दिया।
जिले में सीएम के काफिले का पहला पड़ाव मोहान पुलिस चौकी के बाहर हुआ। यहां खडे़ लोगों की समस्याएं सुनी और निराकरण का आश्वासन दिया। जिले में सीएम के आने की खबर किसी भी अधिकारी को नहीं थी। न्योतनी गेहूं क्रय केंद्र में किसानों से रूबरू हुए। करीब बीस मिनट तक रुकने के दौरान उन्हाेंने केंद्र की स्थिति का पूरा जायजा लिया। इसी बीच मुख्यमंत्री के आने की सूचना जिला मुख्यालय तक पहुंच गई। इसके बाद सीएम का काफिला मियागंज, असीवन थाने होकर बांगरमऊ पंहुचा। इस बीच में वे कई स्थानों पर रुककर सड़क पर इंतजार कर रहे लोगों से मिले। मियागंज में उन्होंने बाबा फल मंडी का उद्घाटन भी किया। हालांकि इसका उद्घाटन किसी और को करना था लेकिन सीएम के दौरे की सूचना मिलते ही मंडी संचालक ने कार्यक्रम में बदलाव कर दिया। सीएम ने संचालक के आग्रह को स्वीकार कर मौसम का पहला फल स्वीकार किया। इसके बाद बांगरमऊ और फिर फतेहपुर चौरासी होते हुए उन्नाव आ गया। इस बीच में कई स्थानों पर उन्होंने लोगों का अभिवादन और सम्मान स्वीकार किया। वे शहर में कुछ देर रुककर राजमार्ग होते हुए लखनऊ के लिए रवाना हो गए। दौरे के बाद सीएम तो चले गए लेकिन बहुत सारी उम्मीदें और चर्चाएं छोड़ गए हैं।


पलक झपकते बदली व्यवस्था
उन्नाव। सीएम के औचक निरीक्षण की सूचना मिलते ही मुख्यालय में यातायात व्यवस्था कुछ ही पलों में व्यवस्थित हो गई। चप्पे-चप्पे पर पुलिस और पीएसी के जवानों की तैनाती के अलावा शहर आने की स्थिति में मुख्य मार्गों पर यातायात बाधित करने के लिए रस्से भी लगा दिए गए। अचानक यह सब होने पर एकबारगी तो लोग किसी अनहोनी की आशंका करने लगे। लेकिन सीएम के निरीक्षण की जानकारी पाने के बाद पुलिस जवानों के धूप में खड़े होने से लोगों ने राहत की सांस ली। सभी के मुंह से यह तो निकल ही रहा था कि नौकरी का मामला है नहीं तो यह भला धूप में कहां खड़े होने वाले थे।

कार रोककर सुनी फरियाद
उन्नाव। ओवरब्रिज पर अधिवक्ताओं से स्वागत कराने के बाद मुख्यमंत्री आगे बढ़े तो एक वृद्ध पर उनकी नजर पड़ी। उम्मीद भरे नजरों से काफिले की ओर देख रहे इस वृद्ध के लिए मुख्यमंत्री ने अपनी गाड़ी रुकवाई। गेट खोलकर उसे अपने पास बुलाकर गले लगाया। फिर उसकी समस्याएं पूछी। वृद्ध गजराज यादव निवासी गांव मुरैटा तहसील पुरवा तहसील ने मुख्यमंत्री को बताया कि गांव में पेयजल की समस्या है। हैंडपंप खराब पड़े हैं, शिकायतों के बावजूद मरम्मत नहीं कराई जाती। गजराज ने बताया कि गरीब होने के बावजूद उसे कालोनी नहीं मिली है। मुख्यमंत्री ने काफिले में चल रहे अधिकारियों से वृद्ध का नाम, पता और शिकायत दर्ज करने का निर्देश दिया। उन्होंने गजराज से कहा कि आपकी सभी समस्याओं का निराकरण कराया जाएगा।




सीएम ने लिया हालचाल
फतेहपुरचौरासी(उन्नाव)। सीएम के दौरे की सूचना मिलते ही स्थानीय चेयरमैन पति महेश कुमार कश्यप साथियों के साथ कालीमिट्टी चौराहे पर आ गए थे। गुजरते समय सीएम यहां कुछ देर के लिए ठहरे। लोगों ने उनका स्वागत किया। सीएम ने महेश कश्यप व अन्य लोगों से हालचाल पूंछे। इस दौरान उनके साथ अखिलेश यादव, मुन्ना चौरसिया, रसीद खान, सतीश भदौरिया, जुल्फिकार अली, शिवकुमार समेत अन्य लोग मौजूद रहे। इसके अलावा क्षेत्र के तकिया चौराहा व हफीजाबाद आदि स्थानों पर भी वसीम अल्वी, डा. रशीद अहमद, रानू मिश्रा समेत पार्टी कार्यकर्ताओें ने सीएम का स्वागत किया। अन्य स्थानों पर आनंद शंकर यादव, पूर्व चेयरमैन साबिर अली, मुजीबउल्ला समेत बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे।





केवल दुर्घटनाएं ही होती हैं क्या
हसनगंज (उन्नाव)। कस्बे से गुजर रहे सीएम अखिलेश यादव का काफिला जैसे ही थाने में रुका पुलिस कर्मियों की हालत पतली हो गई। थानाप्रभारी से जीडी मांगकर उन्होंने चेक की। सरल स्वभाव वाले सीएम ने व्यंगात्मक लहजे में एसओ से सवाल किया कि तुम्हारे यहां केवल दुर्घटनाएं ही होती हैं क्या। मामला यह था कि जीडी में एक के बाद एक अधिकांश दुर्घटना के मामले ही पंजीकृत थे। वे एसओ से कुछ पूछताछ के बाद आगे को चल दिए।

Spotlight

Most Read

Kanpur

बाइकवालाें काे भी देना हाेगा टोल टैक्स, सरकार वसूलेगी 285 रुपये

अगर अाप बाइक पर बैठकर आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर फर्राटा भरने की साेच रहे हैं ताे सरकार ने अापकी जेब काे भारी चपत लगाने की तैयारी कर ली है। आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर चलने के लिए सभी वाहनों को टोल टैक्स अदा करना होगा।

17 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में कोहरे का कहर जारी, ट्रक और कार की टक्कर में तीन की मौत

कन्नौज के तालग्राम में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर कोहरे के चलते एक भीषण सड़क हादसा हो गया। कोहरे की वजह से पीछे से आ रही कार के चालक को सड़क पर खड़ा ट्रक  नजर नहीं आया और उनमें कार जा टकराई। हादसे में तीन की मौत हो गई।

10 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper