बच्चों ने बताया मतदान का महत्व

Unnao Updated Sat, 26 Jan 2013 05:30 AM IST
विज्ञापन

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹299 Limited Period Offer. HURRY UP!

ख़बर सुनें
उन्नाव। राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर मतदाताओें को जागरूक करने के लिए जिले भर में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। स्कूली बच्चों ने मतदाता जागरूकता रैली निकाली।
विज्ञापन

अपर जिलाधिकारी शिवेंद्र कुमार सिंह के निर्देश पर जिले के सभी बूथों पर बूथ लेवल अधिकारियों की उपस्थिति में 18 वर्ष से ऊपर आयु के लोगों को मतदाता पहचान पत्र बांटे गए। जागरूकता रैलियां निकाली गईं। संगोष्ठियों, सांस्कृतिक कार्यक्रम और निबंध लेखन प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। इनमें मतदाताओं को मताधिकार का प्रयोग करने और छूटे हुए नामों को सूची में जुड़वाने के लिए प्रेरित किया गया।

शहर के राजकीय बालिका इंटर कालेज से डीएसएन महाविद्यालय तक विभिन्न इंटर कालेजों के छात्र-छात्राओं व एनसीसी कैडेट की रैली को सीडीओ हेमंत कुमार द्विवेदी और एडीएम शिवेंद्र कुमार सिंह ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली शहर के विभिन्न मोहल्लों से गुजरकर डीएसएन कालेज पहुंच कर एक सभा में तब्दील हो गई। डीएसएन कालेज में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का शुभारंभ एडीएम ने दीप प्रज्ज्वलित और मां सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण करके किया। एडीएम श्री सिंह ने कहा कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस धर्म, मूल वंश, जाति, समुदाय, भाषा, क्षेत्र या आर्थिक, सामाजिक भेदभाव के बिना सभी नागरिकों को मिले मतदान के संवैधानिक अधिकार के प्रति समर्पित है। आयोग ने चुनाव के प्रत्येक मौके पर जनता को विश्वसनीय निर्वाचन दिया है। कहा कि हमारा प्रयास है कि प्रत्येक पात्र व्यक्ति मतदाता सूची में पंजीकृत हो और वह सभी जो पंजीकृत हैं चुनावों में सहभागी बनें। मतदाता सूची के पुनरीक्षण कार्य में बेहतरीन कार्य करने वाले बीएलओ चंद्र भूषण यादव, निर्मला कुमारी और बसंतलाल को पुरस्कृत किया गया।
इस मौके पर सिटी मजिस्ट्रेट बाबूराम, एसडीएम सदर एके श्रीवास्तव, नायब तहसीलदार विवेक मिश्रा, चंद्रभूषण यादव, सुनील सिंह, राकेश सिंह, विनोद, मनीष सिंह सेंगर आदि मौजूद रहे। सांस्कृतिक कार्यक्रमों के जरिए मतदाताओं खासकर युवा मतदाताओं को जागरूक करने का प्रयास किया गया।
सफीपुर प्रतिनिधि के मुताबिक मुख्यालय के महात्मा गांधी इंटर कालेज में निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारी की अध्यक्षता में राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया गया। निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारी/ बंदोबस्त अधिकारी अनिल कुमार पांडेय ने अधिकारियोें व कर्मचारियों को आयोग द्वारा निर्धारित शपथ दिलाई । कालेज के एनसीसी कैप्टन नेम सिंह के निर्देशन मेें कैडेट्स व अन्य छात्रों ने नगर भ्रमण किया और मतदाता बनने के लिए लोगों को जागरूक किया। नगर व ग्रामीण क्षेत्र के कई मतदाताओं को पहचान पत्र भी वितरित किए गए। क्षेत्र के अन्य बूथों पर भी ग्राम स्तरीय अधिकारियों द्वारा पहचान पत्र बांटे गए। इस मौके पर चकबंदी अधिकारी शैलेश कुमार पांडेय, अनुराग दीक्षित, कमलेश, शैलेंद्र मिश्रा, गजाधर सिंह व अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।
पुरवा प्रतिनिधि के अनुसार तहसील मुख्यालय से बैंड बाजे के साथ बच्चों ने रैली निकाली। हाथों में बैनर लिए ऋषि विद्यापीठ, सिटी माडल पब्लिक स्कूल, भूपतपुर तथा नगर के प्राथमिक विद्यालय के बच्चे कस्बा के बस स्टेशन, पश्चिम टोला, वजीरगंज, राजाबाजार, छवइयन टोला, कस्टोलवा, शीतलगंज, मिर्री चौरहा, पीराशाह में जागरूकता पैदा करते हुए तहसील पहुंचे। यहां एसडीएम प्रवीना ने भारत निर्वाचन आयोग का संदेश पढ़ा। रैली में तहसीलदार मन्ना सिंह, बीईओ उपेंद्र तिवारी, नायब तहसीलदार दयाराम उपस्थित रहे।

बांगरमऊ प्रतिनिधि के अनुसार सफीपुर के उपजिलाधिकारी सरजू प्रसाद शुक्ला के संयोजकत्व मेें आयोजित मतदाता जागरूकता गोष्ठी में माध्यमिक शिक्षक संघ की प्रदेश कार्यसमिति के सदस्य धीरेंद्र कुमार शुक्ला ने कहा कि राष्ट्रपति और सामान्य नागरिक के मतों का मूल्य बराबर है। इसलिए प्रत्येक नागरिक को मतदान करना चाहिए। बाद में नागरिकों को अनिवार्य मतदान के लिए शपथ दिलाई गई। इस दौरान एनसीसी कैडेट्स ने जागरूकता रैली निकाली। गोष्ठी को जवाहर नवोदय विद्यालय के प्राचार्य आरआर कसर, शिक्षक एनपी चंचल, विद्यालय के प्रधानाचार्य प्रताप सिंह, प्रेमनारायण तिवारी, मायाराम गुप्ता आदि शिक्षकोें सहित उमाशंकर मिश्रा व लेखपाल विवेक ने भी संबोधित किया। रैली का संचालन शिक्षक संघ के जिला सचिव राकेश कुमार सिंह ने किया।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X