कार्तिक पूर्णिमा पर जिले भर में हर-हर गंगे

Unnao Updated Thu, 29 Nov 2012 12:00 PM IST
उन्नाव। कार्तिक पूर्णिमा पर जिले के सभी प्रमुख घाटों पर लाखों श्रद्धालुओं ने गंगा में डुबकी लगाई। जिले के प्रमुख घाट शुक्लागंज, चंदनघाट, बक्सर, नानामऊ और परियर में सबसे अधिक भीड़ रही। शाम तक लोगों ने मेलों में खरीददारी की और झूले आदि का आनंद लिया।
कार्तिक मास की पूर्णिमा पर गंगा सहित अन्य नदियों में स्नान करने पर विशेष पुण्य मिलने की मान्यता है। इसके चलते बुधवार को जिले के सभी घाटों में लाखोें की भीड़ जुटी।
परियर संवाददाता के अनुसार ब्रह्मावर्त तट पर स्नान के लिए रात से ही जत्थे पहुंचने लगे थे। रात में रामायण पाठ, भजन, कीर्तन आदि भक्ति कार्यक्रमों का आयोजन हुआ। ब्रह्म मुहूर्त में गंगा स्नान प्रारंभ हो गया। श्रद्धालुओं ने गंगा स्नान कर सत्यनारायण की कथा सुनी और मां गंगा की आरती उतारी। लौटते समय रास्ते में बाबा बलखंडेश्वर का जलाभिषेक और महर्षि बाल्मीकि आश्रम व जानकी कुंड में दर्शन किए।
मेले में उपजिलाधिकारी अंबरीश कुमार श्रीवास्तव, राजस्व निरीक्षक प्रताप नारायण तिवारी अपने कर्मचारियों के साथ मौजूद रहे। गोताखोर भी मुस्तैद रहे। अस्थाई कोतवाली बनाकर सुरक्षा करने के लिए भारी संख्या में पुलिस फोर्स व पीसी के जवान तैनात थे।
अचलगंज प्रतिनिधि के अनुसार कोलुहागाड़ा में पुरवा, मौरावां, हिलौली, बीघापुर आदि क्षेत्रों के श्रद्धालु स्नान के लिए पहुंचे थे। गंगा तट से पहले नाला और रास्ते में दलदल होने से श्रद्धालु परेशान हुए। राजस्व विभाग के उपजिलाधिकारी या लेखपाल मौके पर नहीं पहुंचे। कोलुहागाड़ा के प्रधान प्रतिनिधि अजय द्विवेदी ने गांव के नागरिकों व पंडों के साथ श्रमदान करके रास्तों की मरम्मत के साथ वन विभाग के सामने वाहनों का उतारा बनवाकर घाट तक आवागमन सुनिश्चित किया। गंगा के बहाव को देखते हुए वहां पर तैनात पुलिस कर्मी व पंडे स्नानार्थियों को बैरीकेटिंग से आगे जाने से रोकते रहे। रेत मेें वाहनों के फंसने का क्रम दिन भर चलता रहा। अस्थायी पुलिस चौकी पर थानाध्यक्ष ऋषिकांत शुक्ला के साथ एक दर्जन आरक्षी, महिला आरक्षी तथा होमगार्ड के जवान मेले का जायजा लेते रहे।
बांगरमऊ प्रतिनिधि के अनुसार नानामऊ घाट पर मंगलवार शाम से ही श्रद्धालुओं का रेला अलग-अलग साधनों से पहुंचन्रा शुरू हो गया था। पुलिस ने बिल्हौर, लखनऊ व उन्नाव की ओर से आने वाले भार वाहनों को आधी रात से ही रोक दिया था। इसके बावजूद गंगा पुल के दोनो ओर लंबा जाम लगा रहा। जाम खुलवाने के लिए कोतवाल अंजनी कुमार राय को दल-बल के साथ गंगा पुल पर आना पड़ा। जाम का भारी असर नगर के प्रमुख मार्गों पर भी पड़ा और दिन में कई बार आवागमन अवरुद्ध हुआ। मेला क्षेत्र में सपा कार्यकर्ता व व्यापार सभा के विधानसभा क्षेत्र अध्यक्ष विनीत कुमार मिश्र की ओर से लगाए गए पांडाल में स्नानार्थियों को खिचड़ी भोज कराया गया। प्रमुख समाज सेविका पूर्व गृहमंत्री गोपी नाथ दीक्षित की पुत्री आरती बाजपेई ने भी मेले में शिविर लगाकर लोगों को भोजन कराया। मेले की व्यवस्था सुपरवाइजर, कानून गो उमाशंकर मिश्र व हल्का लेखपाल विवेक कनौजिया ने की।


कच्चे घड़े में पकाई खिचड़ी
उन्नाव। श्रद्धालुओं ने गंगा रेती पर ही कच्चे घड़े में बनी खिचड़ी का लुत्फ लिया। श्रद्धालुओं ने बताया कि यह परंपरा बहुत पुरानी है। ऐसी मान्यता है कि शुद्ध मिट्टी के बर्तन में गंगा जल से बनी खिचड़ी गंगा किनारे खाने से कई प्रकार के रोगों से मुक्ति मिलती है।


हटिया मेला आज से
परियर। कार्तिक पूर्णिमा के अगले दिन से क्षेत्र के मिर्जापुर, पावा, खोखापुर में लगने वाले हटिया का दो दिवसीय मेला गुरुवार से प्रारंभ होगा। इस मेले में मिट्टी के बर्तन व लकड़ी के सामान सहित अन्य गृहस्थी की जरूरत के सामानों की दुकानें बाहर से आकर लगती हैं।

हरिओम नम: शिवाय जप का समापन
परियर। प्राचीन मंदिर बाबा बलखंडेश्वर में अनवरत ग्यारह दिन से चल रहे हरिओम नम: शिवाय जप का समापन हवन पूजन के साथ किया गया। आयोजकों की ओर से चलाए गए भंडारे में हजारों श्रृद्धालुओं ने प्रसाद गृहण किया। इस कार्यक्रम में फक्कड़ बाबा, पं. दुर्गेश महाराज, शिव केशव शास्त्री, रमेश मिश्रा, अभय मिश्रा, चेतन तिवारी आदि मौजूद रहे।


Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी पुलिस भर्ती को लेकर युवाओं में जोश, पहले ही दिन रिकॉर्ड रजिस्ट्रेशन

यूपी पुलिस में 22 जनवरी से शुरू हुआ फॉर्म भरने का सिलसिला पहले दिन रिकॉर्ड नंबरों तक पहुंच गया।

23 जनवरी 2018

Related Videos

थर्ड डिग्री से डरे युवक ने पुलिस कस्टडी में पिया तेजाब

एक लूट के मामले का जब उन्नाव पुलिस खुलासा नहीं कर पाई तो उसने एक शर्मनाक कृत्य को अंजाम दिया।

23 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper