कक्षा नौ की छात्राओं को नहीं पता साइंस की स्पेलिंग

Sultanpur Updated Thu, 27 Dec 2012 05:30 AM IST
गौरीगंज। जिला विद्यालय निरीक्षक के निरीक्षण में बुधवार को विद्यालयों में तमाम खामियां मिलीं। उन्होंने तीन प्रधानाचार्यों समेत 10 शिक्षकों व पांच शिक्षणेतर कर्मचारियों के वेतन आहरण पर रोक लगा दी है। एक शिक्षक और एक शिक्षणेतर कर्मचारी को चेतावनी देते हुए सभी को कारण बताओ नोटिस जारी कर जवाब मांगा है।
जिले के राजकीय विद्यालयों में भी शिक्षकों की लापरवाही के कारण पठन-पाठन व्यवस्था बदहाल है। इसका खुलासा बुधवार को डीआईओएस ओपी त्रिपाठी और एएओ आशुतोष मिश्र की ओर से किए गए औचक निरीक्षण में हुआ। निरीक्षण पर निकली टीम ने सबसे पहले सिंहपुर स्थित राजकीय हाईस्कूल का निरीक्षण किया। यहां निरीक्षण के समय कोई भी शिक्षक मौजूद नहीं था और छात्र-छात्राएं इधर-उधर घूम रहे थे। प्रभारी प्रधानाचार्य तीरथराज मिश्र, सहायक अध्यापक शिवसागर तिवारी, पूजा देवी व श्वेता वाजपेयी अनुपस्थित मिले। टीम ने कक्षा नौ की छात्राओं से साइंस की स्पेलिंग पूछी तो वे नहीं बता सकीं। सिंहपुर के बाद टीम करीब साढ़े 10 बजे राजकीय इंटर कॉलेज इन्हौंना पहुंची। यहां विद्यालय बंद मिला। विद्यालय के मुख्य पट्टिका पर जनपद का नाम अमेठी के स्थान पर सीएसएम नगर अंकित पाया गया। विद्यालय के शिक्षणेतर स्टाफ अवनीश श्रीवास्तव व सलीम शाह अनुपस्थित पाए गए। पता चला कि सहायक अध्यापक पद्माकर जोशी बीते कई वर्षों से स्कूल नहीं आए हैं। विद्यालय में रंगाई-पुताई के साथ ही आवंटित मद भी खर्च होना नहीं पाया गया। राजकीय बालिका इंटर कॉलेज जगदीशपुर में निरीक्षण के समय छुट्टी जैसा माहौल था। सहायक अध्यापिका रेनू कश्यप अनधिकृत अनुपस्थित थीं तो रजिस्टर में गीता गुप्ता के नाम के सामने अवकाश अंकित होने के बावजूद प्रार्थनापत्र नहीं मिला। विद्यालय में मौजूद अर्चना शर्मा ने रजिस्टर पर हस्ताक्षर नहीं किया था और अध्यापन कार्य के बजाय वार्ता में मशगूल रहीं। विद्यालय के शिक्षणेतर कर्मचारी पवन, आनंद प्रकाश व धूपराज भी अनुपस्थित मिले। डीआईओएस ने तीन प्रधानाचार्य समेत 10 शिक्षकों व पांच शिक्षणेतर कर्मचारियों के खिलाफ जांच के आदेश दिए हैं। जांच पूरी होने तक सभी के वेतन आहरण पर रोक लगा दी गई
है। एक शिक्षक और एक शिक्षणेतर कर्मचारी को चेतावनी देते
हुए कारण बताओ नोटिस जारी
की गई है।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी पुलिस भर्ती को लेकर युवाओं में जोश, पहले ही दिन रिकॉर्ड रजिस्ट्रेशन

यूपी पुलिस में 22 जनवरी से शुरू हुआ फॉर्म भरने का सिलसिला पहले दिन रिकॉर्ड नंबरों तक पहुंच गया।

23 जनवरी 2018

Related Videos

देखिए, बीजेपी सांसद वरुण गांधी के बगावती तेवर!

बीजेपी सांसद वरुण गांधी केंद्र सरकार की नीतियों पर जमकर बरसे।

21 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper