बिहार का धान बता हो रही टैक्स चोरी

Sultanpur Updated Thu, 29 Nov 2012 12:00 PM IST
सुल्तानपुर। जिले की धान उपज बिहार राज्य से जारी कागज पर टैक्स फ्री दिखाकर दूसरे प्रांतों को भेजने का मामला प्रकाश में आया है। धान सप्लाई के इस गोरखधंधे में बिचौलिए वैट और मंडी शुल्क की चोरी करके सरकार को लाखों रुपये का चूना लगा रहे हैं। गत वर्ष की तुलना में इस साल हुई धान की करीब एक लाख कुंतल कम खरीद की एक वजह ये भी बताई जा रही है। इस खुलासे पर अपर जिलाधिकारी ने प्रकरण की जांच मंडी सभापति को सौंपी है।
धान की खरीद को बढ़ावा देने के लिए बिहार सरकार ने प्रति कुंतल खरीद पर लगने वाले टैक्स को माफ कर दिया है। इसका फायदा उठाते हुए धान खरीद से जुड़े बिचौलिए बिहार के कागज पर जिले का धान खरीद रहे हैं। इसका खुलासा तब हुआ जब नवंबर माह में धान की खरीद कम पाए जाने पर अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व ने मंडी सभापति को जांच सौंपी। आंकड़ों की मानें तो गत वर्ष की तुलना में नवंबर माह तक पाई गई 1,04,700 कुंतल धान की कम खरीद की एक वजह ये भी बताई जा रही है। सूत्रों की मानें तो इस कार्य में लगे बिचौलिए गुपचुप तरीके से बिहार के कागज पर धान की खरीद कर दूसरे प्रांत भेज रहे हैं। धान खरीद के इस गोरखधंधे में सरकार को वैट एवं मंडी शुल्क के रूप में लाखों रुपये की चपत लगी है। जिला खाद्य एवं विपणन अधिकारी रविशंकर मिश्र ने जिले के धान की दूसरे प्रांतों में हो रही सप्लाई की बात स्वीकार की। कहा कि ऐसी शिकायतें सामने आई हैं। वहीं, एडीएम वित्त व राजस्व अरविंद पांडेय ने कहा कि मामला गंभीर है। मंडी सभापति से मामले की जांच कराई जाएगी। जिले का धान बाहर भेज रहे लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

देखिए, बीजेपी सांसद वरुण गांधी के बगावती तेवर!

बीजेपी सांसद वरुण गांधी केंद्र सरकार की नीतियों पर जमकर बरसे।

21 जनवरी 2018