दो दिन में अटका 25 करोड़ का कारोबार

Sultanpur Updated Fri, 24 Aug 2012 12:00 PM IST
सुल्तानपुर। द यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन्स के आह्वान पर दो दिवसीय हड़ताल से जिले में तकरीबन 25 करोड़ रुपये का लेनदेन प्रभावित हुआ। हड़ताल के पहले दिन बुधवार को जहां 10 करोड़ का टर्नओवर प्रभावित होने का अनुमान था, वहीं दूसरे दिन यह आंकड़ा बढ़कर तकरीबन 15 करोड़ तक पहुंच गया। राष्ट्रीयकृत बैंकों की तालाबंदी का समर्थन निजी बैंकों के अधिकारियों व कर्मचारियों ने भी किया। बैंकों में हड़ताल से लोगों को खासी दिक्कतें उठानी पड़ीं। व्यापारियों को भी दो दिनों से बैंकों में लेनदेन नहीं कर पाने से परेशानी उठानी पड़ी।
बैंकिंग सेक्टर में प्रस्तावित सुधार और नौकरियों में आउटसोर्सिंग समेत सात सूत्रीय मांगों को लेकर चल रही बैंकों की हड़ताल गुरुवार को दूसरे दिन भी जारी रही। सभी राष्ट्रीयकृत बैंकों के मुख्य गेट पर हड़ताल का बैनर लगाकर बैंक का कामकाज पूरी तरह दूसरे दिन भी ठप कर दिया गया। प्राइवेट बैंक खुली जरूर, लेकिन उनमें कामकाज नहीं हुआ। हड़ताल के दौरान एसबीआई की मुख्य शाखा के पास बैंक अधिकारी/कर्मचारी संघ की संयुक्त बैठक हुई। यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन्स के मंत्री का. सीबी सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा संसद में पेश किया गया बैंकिंग संशोधन बिल उचित नहीं है। उन्होंने बिल की आलोचना करते हुए कहा कि यदि यह बिल पास हुआ तो बैंक अधिकारी/कर्मचारी अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने के लिए मजबूर होंगे। सेंट्रल बैंक स्टॉफ एसोसिएशन के प्रांतीय सहायक महामंत्री सुनील कुमार मिश्र ने कहा कि हड़ताल का असर केंद्र सरकार पर पड़ रहा है। उन्होंने दावा किया कि बुधवार से शुरू हुई दो दिवसीय अखिल भारतीय हड़ताल का असर पूरे देश में पड़ा है। सभा को सीटू के अध्यक्ष अशोक शुक्ल, आरसी शुक्ल, अरुण टंडन, टीएन बरनवाल ने भी संबोधित किया। दूसरी ओर, बैंकों में दो दिन की हड़ताल से समाशोधन (क्लीयरिंग) का कार्य प्रभावित रहा। इससे नकदी व चेकों को मिलाकर तकरीबन 25 करोड़ रुपये का लेनदेन प्रभावित रहा। बैंकों में हड़ताल से ग्राहकों को परेशानी उठानी पड़ी। दूर दराज से आए ग्रामीणों को बैंक बंद होने से निराश होना पड़ा। शहर के ज्यादातर एटीएम बंद ही रहे। जो एटीएम खुले थे, उनमें लंबी कतार देखी गई। एटीएम में लगी लंबी कतारों से लोगों को काफी परेशानी हुई। बड़ी मशक्कत के बाद लोग एटीएम से पैसा निकाल सके। हड़ताल से व्यापारियों को भी खासी परेशानी का सामना करना पड़ा।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

देखिए, बीजेपी सांसद वरुण गांधी के बगावती तेवर!

बीजेपी सांसद वरुण गांधी केंद्र सरकार की नीतियों पर जमकर बरसे।

21 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls