सोनभद्रः जिम्मेदारों ने नहीं सुनी तो खुद ही बनाने लगे सड़क, बारिश में बहे मार्ग की ग्रामीणों ने शुरू की मरम्मत

Varanasi Bureau वाराणसी ब्यूरो
Updated Sun, 08 Aug 2021 11:00 PM IST
म्योरपुर के पूर्वी देवहार में श्रमदान से सड़क की मरम्मत करते ग्रामीण
म्योरपुर के पूर्वी देवहार में श्रमदान से सड़क की मरम्मत करते ग्रामीण - फोटो : SONBHADRA
विज्ञापन
ख़बर सुनें
सोनभद्र के म्योरपुर ग्राम पंचायत पूर्वी देवहार में बरसात से क्षतिग्रस्त सड़क की मरम्मत न होने से नाराज ग्रामीण खुद ही सड़क मरम्मत में जुट गए। रविवार को दिन भर कड़ी मेहनत कर ग्रामीणों ने सड़क को चलने लायक बना दिया।
विज्ञापन

दो माह पूर्व मूसलाधार बारिश में पूर्वी देवहार के आजनगिरा गांव में सड़क कुछ दूरी तक बह गई थी। ग्रामीणों ने ग्राम प्रधान और ब्लॉक प्रशासन से सड़क मरम्मत कराने के लिए कई बार गुहार लगाई, लेकिन सुनवाई नहीं हुई। रविवार को गांव के उदयराज सिंह की अगुवाई में ग्रामीण सड़क की मरम्मत करने में जुट गए। उदयराज ने बताया कि पहली बरसात में ही सड़क बह गई थी। इसकी मरम्मत के लिए कई बार ग्राम प्रधान से बोला गया, लेकिन मरम्मत नहीं हुई।

सड़क खराब होने के कारण इस पर आने-जाने में लोगों को काफी परेशानी होती है। उक्त जगह पर कई लोग गिरकर घायल हो चुके हैं। प्रशासन की ओर से सड़क नहीं बनाई जाएगी, यह सोच कर ग्रामीणों ने एकजुट होकर सड़क मरम्मत कर चलने लायक बना दिया। ग्रामीणों के कार्य को देखकर लोग चर्चा करते रहे। सड़क मरम्मत के दौरान रामबचन, राम नारायण, रामरती, रंजीत सिंह, देव कुमार, राम लखन, बच्चा सिंह, रामरूप, रामअवतार समेत तमाम ग्रामीण मौजूद रहे।
कॉलोनीवासियों ने श्रमदान कर बनाई सड़क
रेणुकूट। म्योरपुर विकास खंड क्षेत्र के ग्राम पंचायत मुर्धवा एवं खाड़पाथर के रेणुकूट नगर पंचायत में शामिल होने के बाद भी बुनियादी सुविधाएं न मिलने से रहवासी परेशान हैं। बरसात के मौसम में सड़क की मरम्मत तक नहीं हो रही। नगर पंचायत प्रशासन की मनमानी से आजिज खाड़पाथर के प्रकाश कॉलोनी के रहवासियों ने चंदा एकत्र कर सड़क की मरम्मत कराने का फैसला किया। रविवार को सड़क की मरम्मत कर उसे चलने लायक बना दिया गया। खाड़पाथर के प्रकाश कॉलोनी के रहने वाले रास्ते में पानी एकत्र होने के कारण परेशान हो गए थे। पानी निकासी की सुविधा न होने से रास्ते में पानी भरने से लोगों को काफी परेशानी हो रही थी। कॉलोनी के रहने वाले राकेश श्रीवास्तव और कामेश्वर यादव ने बताया कि उन्होंने सड़क निर्माण के संबंध में कई बार नगर पंचायत प्रशासन से गुहार लगा चुके हैं, लेकिन अब तक कुछ नहीं हुआ। थक हार कर कॉलोनी वासियों ने आपस में चंदा एकत्रित किया और सड़क निर्माण में लग गए। बरसात में कॉलोनी के रहवासियों को काफी परेशानी हो रही थी। उन्हें अपने वाहन घर से दूर खड़ा करके किसी तरह घर पहुंचना पड़ता था। कहा कि स्थानीय लोगों ने चंदा जुटाकर ट्रैक्टर से मिट्टी गिरवाई और खुद ही श्रमदान कर उसे फैलाया और सड़क को चलने लायक बनाया। इस दौरान मंगल शर्मा, दास बाबू, लालव्रत, अनिल सिंह, नागेंद्र गुप्ता, संजीव श्रीवास्तव आदि मौजूद रहे। इस संबंध में खाड़पाथर निवासी भाजपा के प्रदेश कार्यसमिति सदस्य चांदप्रकाश जैन ने कहा कि रेणुकूट नगर पंचायत की लापरवाही का खामियाजा स्थानीय लोगों को भुगतना पड़ रहा है। नगर पंचायत में शामिल होने के बाद भी यहां के लोगों को मूलभूत सुविधाएं नहीं मिल रही हैं।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00