चुने गए सभापति और उपसभापति

Sonbhadra Updated Wed, 31 Oct 2012 12:00 PM IST
सोनभद्र। जिले की 62 साधन सहकारी समितियों के सभापतियों एवं उपसभापतियों का चुनाव मंगलवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच हुआ। इस दौरान प्रत्याशियों और उनके समर्थकों द्वारा कई जगहों पर निर्वाचित वोटरों को वोट के लिए तरह-तरह के प्रलोभन भी दिए जाते रहे। गणना के बाद किसी के चेहरे खिले, कई को मायूसी हाथ लगी।
रविवार को साधन सहकारी समितियों के 558 डायरेक्टर के सकुशल चुनाव के बाद सोमवार को इन डायरेक्टरों के वोट से साधन सहकारी समितियों के सभापति, उप सभापति और अन्य पदों के लिए चुनाव हुआ। विभिन्न समितियों पर समय से मतदान की प्रक्रिया शुरू हुई और फिर मतगणना का कार्य शुरू हुआ। साधन सहकारी समिति सजौर के सभापति पद पर कमला पाण्डेय निर्विरोध चुने गए। उपसभापति उमाकांत चौबे बने।
करमा प्रतिनिधि के मुताबिक किसान सेवा सहकारी समिति करमा के सभापति पद पर प्रसन्न कुमार पटेल एक मत से जीते। करमा सहकारी संघ के चुनाव में पंकज कुमार, विनोद कुमार, अरुण कुमार, संत प्रसाद, आलोक कुमार, महेन्द्र कुमार व बहादुर चुने गए। केकराही संघ के चुनाव में महादेव पति, चंद्रभूषण, प्रेम शिला व छेघू जीते। रामगढ़ प्रतिनिधि के मुताबिक साधन सहकारी समिति रामगढ़ के सभापति पद पर अलोपी अग्रवाल का निर्विरोध निर्वाचन हुआ। जबकि राजेश सिंह उपसभापति चुने गए। कोरियांव साधन सहकारी समिति के सभापति रमाशंकर चौबे व उपसभापति गुलाब प्रजापति, सोढा समिति के सभापति बुधनी व उप सभापति सतीश कुमार चुने गए। इसी तरह से शिवपुर समिति की सभापति प्रेमलता और उपसभापति सिद्धनाथ पाठक, बिरधी के लिए सभापति अजीत कुमार व उपसभापति शिवनारायण चुने गए।
शाहंगज प्रतिनिधि के मुताबिक यहां भी कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सभापतियों समेत अन्य पदों के लिए चुनाव हुआ। दुरावलखुर्द समिति के लिए मारकंडे पाण्डेय अध्यक्ष, ओबराडीह पर गोविन्द पांडेय, जमगांव पर पारसनाथ सिंह, शाहगंज पर नंदलाल चौहान, लोहांडी पर उदयराज सिंह व बकौली साधन सहकारी समिति के सभापति पद पर प्रद्युमभन सिंह निर्विरोध चुने गए। महुली प्रतिनिधि के मुताबिक साधन सहकारी समिति महुली के सभापति अली शेर आलम व उपसभापति बुंदेल चौबे चुने गए। पकरी लैम्पस से रामविचार यादव सभापति व छोटेलाल उपसभापति निर्विरोध निर्वाचित किए गए।
चोपन प्रतिनिधि के मुताबिक चोपन लैम्पस के लिए योगेन्द्र बहादुर सिंह सभापति और लाल बहादुर सिंह उपसभापति चुने गए। क्रय विक्रय समिति के लिए कृष्ण बली सिंह, सुरेश तिवारी निर्विरोध निर्वाचित घोषित किए गए। जिला सहकारी बैंक मिर्जापुर के लिए सुरेश तिवारी, उदयनारायण पांडेय, चंद्रबली सिंह, देवी प्रसाद व मुराहू निर्वाचित हुए। यहां सेक्रेटरी शारदा यादव की देखरेख में चुनाव संपन्न हुआ। एसआई रामजनम उपाध्याय की मौजूदगी में पीएसी के जवानों ने मोर्चा संभाल रखा था।
खलियारी संवाददाता के अनुसार खलियारी साधन सहकारी समिति के सभापति पद पर रामसरीख यादव निर्विरोध चुने गए जबकि वैनी में अमरेश पटेल का निर्विरोध निर्वाचन हुआ। नौडिहा में शंभू यादव, आमडीह में कमला यादव ने चुनाव जीता। सलखन संवाददाता के अनुसार मारकुण्डी साधन सहकारी समिति के लिए कमला यादव सभापति व खुर्शीद अहमद उपसभापति निर्विरोध हुए। बैंक के प्रतिनिधि के लिए खुर्शीद अहमद, राजेन्द्र कुमार, अमरनाथ सिंह, संतोष, नागेन्द्र, कमलेश चुने गए। क्रय विक्रय समिति के लिए राजेन्द्र कुमार, बुद्धिराम, परमेश्वर, गोपाल, बबुंदर, श्रीराम चुने गए। जिला उपभोक्ता फोरम के लिए परमेश्वर यादव, अमरनाथ सिंह, शैल कुमारी चुनी गईं।
मधुपुर संवाददाता के अनुसार यहां से जुड़ी सभी समितियों के लिए निर्विरोध निर्वाचन हुआ। बट बंतरा पर कुसुमलता मौर्य सभापति व जयप्रकाश सिंह उपसभापति, जिला सहकारी मिर्जापुर के लिए सारनाथ यादव, सत्यनारायण सिंह कुशवाहा, चिरंजीव, रामादेवी, रामकरन कोल, संतोष कुमार पटेल चुने गए। मधुपुर सहकारी संघ के लिए शकुंतला देवी, रामचरण कोल, रामअचल सिंह, राजेश कुशवाहा, बलिराम सिंह, श्यामसुन्दर व जय प्रकाश चुने गए। क्रय विक्रय अहरौरा समिति के लिए राममूरत, जिउती देवी, जिला सहकारी संघ मिर्जापुर के लिए बलवंत कुशवाहा, रामवृक्ष, क्रय विक्रय राबर्ट्सगंज के लिए सत्यानंद सिंह, शिवधारी, संतराम, महेन्द्र व केन्द्रीय उपभोक्ता भंडार मिर्जापुर के लिए चंद्रभान सिंह व जगतंबा चुने गए। कोन संवाददाता के अनुसार कोन लैंपस के लिए संपूर्णानंद सभापति व सुनील कुमार उपसभापति चुने गए। डीसीएफ सदस्य के लिए उदयभान, शशिकान्त, सहकारी बैंक के सदस्य के लिए विजय शंकर, रामचरित्तर, नंद किशोर, रामकुमार, क्रय विक्रय के लिए नंद किशोर गुप्ता, विनोद कुमार, मानिक चंद चुने गए।
इनसेट
पुलिस और पीएसी के जवान थे मुस्तैद
सोनभद्र। आम चुनावों की तरह सहकारी समितियों के चुनाव को भी पुलिस महकमे ने गंभीरता से लिया। जिले के 62 साधन सहकारी समितियों पर हुए चुनाव में मंगलवार को भारी संख्या में पुलिस व पीएसी के जवानों को तैनात किया गया था। इस दौरान सुरक्षा की इतनी कड़ी व्यवस्था थी कि परिंदा भी पर न मार सके। पुलिस विभाग के कई अफसरों ने कई चुनाव स्थलों का निरीक्षण भी किया। मतदान स्थल से लोगों को काफी दूर रखा गया था, जिससे कोई भी प्रत्याशी मतदाताओं को केन्द्र के अंदर या आसपास प्रभावित न कर सके।

इनसेट
जब उड़ी एक डायरेक्टर को अगवा करने की अफवाह
दुद्धी। साधन सहकारी समिति के सभापति व उपसभापति के चुनाव में मतदाताओं को प्रभावित कर अपने पक्ष में वोट डालने के लिए प्रत्याशियों की ओर से हर तरह के हथकंडे अपनाए गए। मंगलवार की सुबह पुलिस महकमे में उस समय अफरातफरी मच गई, जब खजुरी लैंपस से डायरेक्टर चुने गए सुरेश के अपहरण की खबर पुलिस को उसके पुत्र ने दी। जब कोतवाल ने इस मामले को गंभीरता से लिया तो खुलासा हुआ कि सुरेश किसी प्रत्याशी के साथ घूम रहा है। वह रात में घर से निकल कर कहां जा रहा है, इसकी जानकारी उसने अपने परिजनों को नहीं दी थी। इससे परेशान परिजनों ने पुलिस को अपहरण की आशंका की सूचना दी थी। बाद में पुलिस ने सुरेश को बरामद कर लिया और घंटों थाने में बैठाने के बाद छोड़ा।

इनसेट
मनोनीत सदस्य के वोट से हुआ फैसला
रामगढ़। चतरा ब्लाक के सोढा और शिवपुर साधन सहकारी समितियों पर सभापति पद के लिए मैदान में उतरे दोनों प्रत्याशियों को बराबर-बराबर मत मिलने पर मनोनीत सदस्य के वोट से हारजीत का फैसला किया गया। सोढा में सभापति पद के लिए बुधनी और विजय कुमार सिंह के बीच मुकाबला था। इसमें दोनों प्रत्याशियों को चार-चार वोट मिले। इस पर मौजूद लोगों की देखरेख में मनोनीत सदस्य के वोट से चुनाव परिणाम घोषित किया गया। बाद में बुधनी को विजयी घोषित किया गया। इसी तरह से शिवपुर में प्रेमलता को मनोनीत सदस्य के वोट से जीत हासिल हुई।

इनसेट
सपा का पूरा पैनल जीता
सोनभद्र। राबर्ट्सगंज ब्लाक के ओइनी साधन सहकारी समित पर डायरेक्टर पद पर वरिष्ठ सपा नेता इंद्रदेव सिंह का पूरा जीता। इसमें अध्यक्ष कृष्णदेव सिंह और उपाध्यक्ष अरविंद सिंह पटेल चुने गए। कृष्णदेव सिंह यहां दोबारा निर्विरोध चुने गए हैं। वहीं डेली गेट्स में इंद्रदेव सिंह, राम प्यारे सिंह, विजय प्रकाश पांडेय, नरेद्र सिंह पटेल, सुधा सिंह और विक्रमा का मनोनयन हुआ।

Spotlight

Most Read

Lucknow

ओपी सिंह होंगे यूपी के नए डीजीपी, सोमवार को संभाल सकते हैं कार्यभार

सीआईएसएफ के डीजी ओपी सिंह यूपी के नए डीजीपी होंगे। शनिवार को केंद्र ने उन्हें रिलीव कर दिया।

20 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: सोनभद्र में सफाई कर्मचारियों ने इसलिए मुंडवाया अपना सिर

पूर्वी यूपी के सोमभद्र में उत्तर प्रदेश पंचायती राज ग्रामीण सफाई कर्मचारी संघ के लोगों ने कलेक्ट्रेट पर एक दिवसीय धरना प्रदर्शन किया। इस दौरान अपनी 11 सूत्रीय मांगों को पूरी कराने को लेकर दर्जनों सफाईकर्मियों  ने सिर मुंडन कराया।

19 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper