विधिक साक्षरता शिविर में कानून की बारीकी बताई

Sonbhadra Updated Sun, 14 Oct 2012 12:00 PM IST
सोनभद्र। राबर्ट्सगंज विकास खंड के लोढ़ी गांव मेें स्थित संत कीनाराम स्नातकोत्तर महाविद्यालय प्रांगण में शनिवार को जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सोनभद्र की ओर से विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि जनपद, सत्र न्यायाधीश नरेश जैन, एसपी सुभाष चंद्र दुबे ने दीप जलाकर एवं मां सरस्वती और महात्मा गांधी के चित्र पर पुष्प अर्पित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस दौरान छात्राओं ने स्वागत गीत से अतिथियों एवं उपस्थित लोगों का स्वागत कर मंत्रमुग्ध कर दिया।
शिविर को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि जनपद एवं सत्र न्यायाधीश नरेश जैन ने कहा कि आमजन को सही ढंग से जीने के लिए कानून की जानकारी जरूरी है। सभी को जियों और जीने दो के मंत्र को ग्रहण कर जीना चाहिए। कहा कि कर्तव्य समझ कर पर्यावरण की रक्षा करने की जरूरत है। कानून और व्यवस्था किसी के जीवन को खत्म करने का हक नहीं देता है। श्री जैन ने कहा कि मनुष्य को खुद के हित अनहित के बारे में सोचना होगा। विवादों को तूल देने के बजाय समाप्त करने की दिशा में पहल होनी चाहिए। पुलिस अधीक्षक सुभाष चंद्र दुबे ने कहा कि आज के परिवेश में प्रत्येक व्यक्ति को अपने जान, माल, सुरक्षा नििमित्त कब कहां और कैसे राहत प्रदान की जा सकती है कि जानकारी होनी जरूरी है। कहा कि पूरे जनपद की छात्राओं और अपील करता हूं कि अगर उनके साथ मोबाइल या मौखिक कोई छेड़छाड़ करने की कोशिश करता है तो तत्काल कंट्रोल रूम के 100 नंबर पर या सीयूजी नंबर पर सूचना दें। नजदीकी थाने की फोर्स तुरंत मौके पर पहुंच कर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करेगी। अपर जिला जज ईसीपी ने कहा कि छात्र, छात्राओं को दहेज की कुरितियों से दूर रहना होगा। देहज लेना, देना दोनों अनुचित है। प्राधिकरण के सचिव सिविल सीनियर डिवीजन सुबोध सिंह ने शिविर प्रासंगिकता एवं उपयोगिता पर विधिवत प्रकाश डाला। शिविर में एडीजे प्रथम अनिल कुमार सिंह, प्राचार्य डा. गोपाल सिंह, वरिष्ट समाजसेवी रामशकल चौबे, सत्यपाज जैन, क्षत्रधारी सिंह, डा. सुरेश यादव, विजेंद्र सिंह, जितेंद्र बाल्मिकी, हिदायत उल्ला खां, नागेंद्र देव पांडेय, सतीश चंद्र श्रीवास्तव, देवेंद्र लाल श्रीवास्तव आदि मौजूद थे।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाले के तीसरे केस में लालू यादव दोषी करार, पांच साल की सजा का ऐलान

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: राब‌र्ट्सगंज में निकली शोभायात्रा, जमकर थिरके श्रद्धालु

सोनभद्र जिले के राब‌र्ट्सगंज अंबेडकर नगर स्थित कड़े शीतला माता के 7वें स्थापना दिवस पर शोभ यात्रा निकाली गई। ये शोभा यात्रा सुबह 10.30 बजे मंदिर से निकलकर अंबेडकर नगर, सिनेमा हाल रोड, पन्नूगंज रोड और पकरी नहर से होते हुए वापस मंदिर जा पहुंची।

22 जनवरी 2018