निजाम बदला तो ताले में कैद हुई किस्मत

Sonbhadra Updated Sat, 06 Oct 2012 12:00 PM IST
सोनभद्र। यूपी में निजाम क्या बदला जैसे कांशीराम शहरी आवासों में रहने वालों की किस्मत का ताला ही बंद हो गया। अफसरों ने भी उनकी दुर्दशा को नजर अंदाज कर दिया है। माया राज में बने आवासों में दरार पड़ गई। तब से अब तक पानी की आपूर्ति शुरू नहीं हुई और उसके लिए बनी टंकी बेकार पड़ी है। छतों पर रखी पानी टंकियां या तो गायब हो गई या फिर उनमें लगी पाइप ही टूट गई है। रहवासी परेशान हैं कि गरज किसे सुनाएं, कोई दो टूक बात करने तक को तैयार नहीं है।
प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने अपने कार्यकाल में शहरी इलाकों में रहने वाले गरीबों को सिर छिपाने के लिए कांशीराम शहरी आवास योजना लागू किया था। इस योजना के तहत जिले में कई नगर पंचायतों में आवासों का निर्माण कराया गया और गरीबों में वितरित भी किया गया लेकिन उन्हें जो बुनियादी सुविधाएं मिलनी चाहिए थी वे अब तक नहीं मिल सकी हैं। राबर्ट्सगंज रेलवे स्टेशन के समीप सैकड़ों आवास लोगों को आवंटित किए गए हैं। लेकिन लोगों के समक्ष तमाम समस्याएं हैं। तमाम कमरे ऐसे हैं जिनकी छतों में दरार पड़ गई है और बारिश होने पर घरों में पानी टपकता है। आवासों में रहने वालों को पानी की आपूर्ति के लिए नौ अक्तूबर 2008 को तत्कालीन मुख्यमंत्री मायावती ने पानी टंकी का शिलान्यास किया था। पानी की टंकी बने कई वर्ष बीत गए लेकिन उसे अब तक चालू नहीं किया जा सका है। हर आवास में रहने वालों को पानी की आपूर्ति के लिए छतों पर टंकियां रखी गई थी। उनमें से तमाम टंकियां चोरी चली गई और तमाम के लोहे के पाइप तक तोड़ कर निकाले लिए गए 50 ब्लाकों में रहने वालों के बीच महज एक हैंडपंप दिया गया है जो लोगों के लिए नाकाफी साबित हो रहा है। भवन निर्माण कर संबंधित विभाग ने उसे हैण्डओवर कर दिया और उसमें लोग रहने भी लेकिन तमाम ऐसे कमरे अब भी हैं जिनमें वायरिंग का कार्य अब तक हुआ ही नहीं। गंदगी का आलम यह है कि लोगों के कमरों के सामने ही नाली की गंदगी निकालकर रख दी जा रही है जिससे दुर्गंध से लोगों का सांस लेना दूभर हो गया है। आवासों में रहने वालों का कहना था कि सफाई कर्मी कभी- कभार ही आते हैं और सफाई के नाम पर नाली की गंदगी घरों के सामने ही छोड़कर चले जाते हैं। ऐसे में लोगोें का जीना मुहाल हो गया है और अफसर हैं कि उनकी समस्याओं को सुनने और मुआयना करने की जगह उन्हें नजरअंदाज कर रहे हैं।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाले के तीसरे केस में लालू यादव दोषी करार, दोपहर 2 बजे बाद होगा सजा का ऐलान

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: राब‌र्ट्सगंज में निकली शोभायात्रा, जमकर थिरके श्रद्धालु

सोनभद्र जिले के राब‌र्ट्सगंज अंबेडकर नगर स्थित कड़े शीतला माता के 7वें स्थापना दिवस पर शोभ यात्रा निकाली गई। ये शोभा यात्रा सुबह 10.30 बजे मंदिर से निकलकर अंबेडकर नगर, सिनेमा हाल रोड, पन्नूगंज रोड और पकरी नहर से होते हुए वापस मंदिर जा पहुंची।

22 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls