खनन के लिए गरजे श्रमिक

Sonbhadra Updated Sat, 29 Sep 2012 12:00 PM IST
सोनभद्र। सोनांचल में खनन कार्य ठप होने से व्यवसायियों, श्रमिकों को गुस्सा सातवें आसमान पर पहुंच गया है। इसका अंदाजा मुख्यालय पर रोजगार श्रमिक मोर्चा के बैनर तले आयोजित विशाल धरना-प्रदर्शन में साफ दिखाई दिया। शुक्रवार को कलक्ट्रेट के मुख्य द्वार से मोर्चा के अध्यक्ष धर्मवीर तिवारी, बसपा के पूर्व सांसद नरेंद्र कुशवाहा के नेतृत्व में हजारों श्रमिक, व्यवसायी व विभिन्न संगठनोें के नेता जुलूस की शक्ल में खनन चालू कराकर रोजगार देने में असफल अधिकारी वापस जाओ, वापस जाओ की नारेबाजी करते हुए धरनास्थल पर पहुंचे।
सभा को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि जिला उद्योग व्यापार मंडल के प्रदेश अध्यक्ष बनवारी लाल कंछल ने कहा कि जब से खनन कार्य बंद हुआ तब से खनन कार्य चालू न होने तक के समय का बिजली का बिल मिनिमम लिया जाय। बिजली विभाग हो या बिक्री कर या अन्य विभाग से काटी गई आरसी वापस लेने के साथ ही पूर्व में श्रमिकों, व्यापारियों पर दर्ज तुरंत वापस लिया जाय। कहा कि प्रशासन तत्काल खदानों को चालू नहीं करता है तो प्रदेश स्तर पर व्यापारी खनन चालू कराने की मांग को लेकर आंदोलन करने के लिए बाध्य होंगे। पूर्व सांसद नरेंद्र कुशवाहा ने कहा कि खनन क्षेत्र के श्रमिक, व्यवसायी दो वक्त की रोटी के लिए भटक रहे हैं। धन के अभाव में श्रमिक इलाज नहीं करा पा रहे हैं, जिससे आए दिन उनकी मौत होने के मामले प्रकाश में आ रहे हैैं। सपा सरकार खनन कार्य बंद कर श्रमिकों, बेरोजगारों को समाज के मुख्यधारा से भटका कर नक्सलवाद को बढ़ावा देना चाह रही है। शीघ्र वैध खनन चालू नहीं किया गया तो जनहित में लखनऊ विधान सभा के सामने और जरूरत पड़ने पर दिल्ली के जंतर, मंतर पर आंदोलन किया जाएगा। मोर्चा के अध्यक्ष धर्मवीर तिवारी ने कहा कि मुख्यमंत्री अखिलेश यादव खनन कार्य चालू न करके जनपदवासियों का उत्पीड़न कर रहे हैं, इसे किसी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। आगामी लोक सभा चुनाव मेें जनता सपा प्रत्याशी को जवाब देने के लिए तैयार हैं। जिला उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल के प्रदेश उपाध्यक्ष सत्यपाल जैन, जिलाध्यक्ष रतनलाल गर्ग ने कहा कि व्यापारियों के साथ अन्याय हो रहा है। क्रसर व्यवसायी, वाहनस्वामी कर्ज में डूबते जा रहे हैं। क्रसर यूनियन के अध्यक्ष बीके शुक्ला, अशोक मिश्रा, आलोक सिंह, ध्यान सिंह, ज्यूत नारायण सिंह, अशोक गर्ग ने कहा कि धन के अभाव में जितने श्रमिकों की मौत हुई है, उनके आश्रितों को दस-दस लाख रुपये मुआवजा दिया जाय। अरविंद पांडेय, पुनीत जैन, मुकेश जायसवाल, धर्मराज जैन, शिव सावरियां ने कहा कि सपा सरकार के जनविरोधी कृत्यों का जवाब दिया जाएगा।
सभा में हनुमान सिंह, अजय तिवारी, महेंद्र मोदनवाल, अवधेश सिंह, लल्लन मौर्या, सुरेेंद्र, महेंद्र, योगेश सिंह, वी प्रसाद गोड़, कमलेश कुशवाहा, विनय सिंह, सुमन केसरी, मुन्ना सिंह, उदय सिंह, संजय अग्रवाल, कनिष्क श्रीवास्तव, बीरेद्र सिंह, सुभाष पाल, ओमप्रकाश शर्मा, उपेंद्र प्रसाद, सुधीर सिंह, रामजग केसरी, अंकुर कश्यप, आशीष चौबे, संतोष चौबे, सुशील मिश्रा, मनीष अग्रहरि, सुनील सिंह आदि मौजूद थे। संचालन मुकेश जैन ने किया।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी एसटीएफ ने मार गिराया एक लाख का इनामी बदमाश, दस मामलों में था वांछित

यूपी एसटीएफ ने दस मामलों में वांछित बग्गा सिंह को नेपाल बॉर्डर के करीब मार गिराया। उस पर एक लाख का इनाम घोषित ‌किया गया था।

17 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी के रॉबर्ट्सगंज में जंगली हाथी का आतंक, अब तक 6 लोग घायल

यूपी के सोनभद्र में एक जंगली हाथी के पहुंच जाने से लोगों में दहशत है। सोनभद्र के रॉबर्ट्सगंज के मगुराही गांव में ये जंगली हाथी घुस आया। जंगली हाथी की खबर मिलते ही पूरे इलाके में हड़कंप मच गया।

11 दिसंबर 2017

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper