खनन चालू कराने को निकाला मशाल जुलूस

Sonbhadra Updated Thu, 30 Aug 2012 12:00 PM IST
डाला। खनन रोजगार श्रमिक मोर्चा के बैनर तले बुधवार को रामलीला मैदान में बंद खनन व्यवसाय को चालू कराने के लिए क्रमिक अनशन के उन्नीसवें दिन भी अनशन जारी रहा। क्रमिक अनशन पर बैठे लोगों का अनशन तुड़वाया गया और पुन: मिथिलेश गुप्ता, मोहम्मद साहिद, दीपक सिंह एवं शहजाद साह को क्रमश: हनुमान सिंह, भैरो बाबा, उदय सिंह, ओमप्रकाश शर्मा द्वारा माला पहना कर अनशन पर बैठाया गया। आम सभा के बाद मशाल जुलूस निकाला गया।
मोर्चा के अध्यक्ष धर्मवीर तिवारी ने बताया कि जनपद में खनन पर लगातार माफियाओं की नजर रहती है। खनन बंद होने के पीछे भी इन्हीं खनन माफियाओं का हाथ है। गिट्टी बालू केवल वीआईपी शुल्क के कारण बढ़ता है। खनन माफियाओं द्वारा एमएम 11 को बेच कर मोटा धन कमाया गया और आज भी बाहर के माफियाओं से मिलकर यहां के व्यापारियों के शोषण का कुचक्र रचा जा रहा है। श्री तिवारी ने बताया कि वन विभाग द्वारा एनओसी का सत्यापन कराया जा रहा है, जबकि एनओसी एक बार जारी हो जाने के बाद ही लीज की प्रक्रिया होती है। प्रशासन द्वारा एनओसी की जांच का बहाना बना कर व्यापारियों को गुमराह किया जा रहा है। एनओसी होने के बाद खनन बंद होने का कोई प्रशभन ही नहीं उठता।
जिला प्रशासन जनपद की जमीन से न्याय नहीं कर रही है। मशाल जुलूस के माध्यम से प्रशासन को चेतावनी है कि वैध खनन को तत्काल चालू कराया जाय। उन्होंनेे एक सितंबर को डाला बंद का आह्वान किया है। जनरल मजदूर संघ के जिलाध्यक्ष अजय तिवारी ने कहा कि खनन बंद होने से यहां के श्रमिकों की स्थिति काफी दयनीय हो गई है लोग रोटी और दवा के अभाव में काल के गाल में समा जा रहे हैं। जिला प्रशासन पर टिप्पणी करते हुए कहा कि जिला प्रशासन जनपदवासियों के साथ छलावा कर रही है। साथ ही एनओसी का बहाना बना कर व्यापारियों को गुमराह करके सारा खनन व्यवसाय खनन माफियाओं के हाथ सौंपना चाहती है, जबकि प्रत्येक पट्टाधारक को वन विभाग द्वारा एनओसी पहले ही जारी कर दिया गया है। उसके बाद पट्टे की कार्रवाई की गई है। फिर अब एनओसी का बहाना क्यों बनाया जा रहा है।
बसपा नेता नंदलाल पांडेय ने कहा कि खनन क्षेत्र को औद्योगिक क्षेत्र घोषित कर खनन व्यवसाय को सुचारू रूप से चलने दिया जाय। मोर्चा के संरक्षक ज्यूत नारायण पटेल ने कहा कि समाजवादी पार्टी की सरकार बनी तो पार्टी के नुमाइंदों ने कहा कि सपा सरकार में कोई वीआईपी शुल्क नहीं लगेगा। किंतु यह पता नहीं था कि सपा सरकार खनन चलने ही नहीं देगी। हजारों की संख्या में लोगों ने मशाल जुलूस में प्रतिभाग किया और डाला बाजार का भ्रमण करते हुए मशाल जुलूस शहीद स्थल पर पहुंच कर पुन: रामलीला मैदान में आकर समाप्त हो गई। इस मौके सुभाष पाल, सुरेश ताऊ, पंडित ओमप्रकाश तिवारी आदि ने संबोधित किया। सभा का संचालन मुकेश जैन ने किया।

Spotlight

Most Read

Madhya Pradesh

MP निकाय चुनाव: कांग्रेस और भाजपा ने जीतीं 9-9 सीटें, एक पर निर्दलीय विजयी

मध्य प्रदेश में 19 नगर पालिका और नगर परिषद अध्यक्ष पद पर हुए चुनाव में कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिला।

20 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: सोनभद्र में सफाई कर्मचारियों ने इसलिए मुंडवाया अपना सिर

पूर्वी यूपी के सोमभद्र में उत्तर प्रदेश पंचायती राज ग्रामीण सफाई कर्मचारी संघ के लोगों ने कलेक्ट्रेट पर एक दिवसीय धरना प्रदर्शन किया। इस दौरान अपनी 11 सूत्रीय मांगों को पूरी कराने को लेकर दर्जनों सफाईकर्मियों  ने सिर मुंडन कराया।

19 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper