अस्पताल की दुर्व्यवस्था पर भड़के कामगार

Sonbhadra Updated Tue, 28 Aug 2012 12:00 PM IST
जयंत। एनसीएल के नेहरू शताब्दी चिकित्सालय (एनएससी) में व्याप्त दुर्व्यवस्था को केंद्र में रखकर भारतीय मजदूर संघ से संबद्ध भारतीय कोयला खदान श्रमिक संघ से जुडे़ कामगारों ने सोमवार को जबरदस्त प्रदर्शन किया। इसके बाद आयोजित आम सभा में मजदूर नेताओं ने कहा कि उनकी मांगे पूरी नहीं की गई तो रणनीति तय कर आगे विरोध का बड़ा कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।
कोल इंडिया की नार्दर्न कोल फील्ड्स लिमिटेड में स्वास्थ्य सेवाओं की अनुपब्लधता कोयला कामगारों को इससे पहले भी आंदोलन के लिए बाध्य कर चुकी है। भारतीय मजदूर संघ (बीएमएस) के आह्वान पर सोमवार को आयोजित धरना प्रदर्शन कार्यक्रम की अगुवाई संगठन के वाईएन सिंह बघेल एंव मुन्नीलाल ने किया। एनसीएल के सभी कोयला परियोजनाओं के पदाधिकारियों ने अपने कार्यकर्ताओं के साथ सुबह करीब साढ़े दस बजे नेहरू शताब्दी चिकित्सालय के मुख्य द्वार पर पहुंचे थोड़ी देर की लिए चिकित्सालय में आवाजाही थम गई। मुख्य द्वार के सामने कामगारों ने प्रदर्शन किया इसके बाद धरने पर बैठ गए।
इसके बाद कार्यक्रम आम सभा में परिवर्तित हो गया। सभा को संबोधित करते हुए वक्ताओं ने कोल प्रबंधन पर अस्पताल के जरूरी सुविधाओं को नजर अंदाज कराने का आरोप लगाया। उनका कहना था कि एनसीएल की कोयला खदानें यूपी व एमपी के सीमांचल इलाके में करीब पचास किलोमीटर के दायरे में फैली है और अर्से से मांग की जा रही है कि सर्व सुविधा से युक्त एक एंबुलेंस की व्यवस्था की जाए जिससे आपात स्थिति में किसी मरीज व घायल को त्वरित उपचार मिल सके लेकिन इस मांग पर गंभीरता नहीं दिखाई गई।
इसी तरह चिकित्सालय में साफ-सफाई की कमी, दवाओं की अनुपब्लधता एवं संसाधनों की कमी पर भी वक्ताओं ने अपना भड़ास निकाला और कहा कि खामियों की लंबी फेहरिस्त है और मांग के बाद भी प्रबंधन के उच्च अधिकारी चुप्पी साधे है अब इसे और बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। दोपहर एक बजे कार्यक्रम के समापन के बाद चिकित्सालय के सीएस को निदेशक कार्मिक (डीपी) को संबोधित 19 सूत्रीय मांग पत्र सौंपा। इस मौके पर प्रमुख तौर पर संजय सिंह, केपी द्विवेदी, आरबी चौबे, समेत कई सैकड़ा लोग मौजूद थे।

Spotlight

Related Videos

VIDEO: राब‌र्ट्सगंज में निकली शोभायात्रा, जमकर थिरके श्रद्धालु

सोनभद्र जिले के राब‌र्ट्सगंज अंबेडकर नगर स्थित कड़े शीतला माता के 7वें स्थापना दिवस पर शोभ यात्रा निकाली गई। ये शोभा यात्रा सुबह 10.30 बजे मंदिर से निकलकर अंबेडकर नगर, सिनेमा हाल रोड, पन्नूगंज रोड और पकरी नहर से होते हुए वापस मंदिर जा पहुंची।

22 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper