एसपी ने दिया सूदखोरों के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश

Sonbhadra Updated Mon, 20 Aug 2012 12:00 PM IST
सोनभद्र। जनपद में सूदखोरी का धंधा जोरों पर है। इस धंधे में जिले के दर्जन भर पूंजीपती जुड़े हुए हैं जो जरूरतमंदों को अपेक्षाकृत अधि ब्याज पर कर्ज बांट कर मालमाल हो रहे हैैैं। निर्धारित समय पर कर्जदारों द्वारा ब्याज सहित धन वापस न करने पर विवाद की नौबत आ जाती हैैै। इससे कानून व्यवस्था के प्रभावित होने का खतरा बना रहता है। जंगली साहू की हत्या के पीछे सूदखोरी का धंधा प्रमुख कारण माना गया। इस मामले को गंभीरता से लेते हुए पुलिस अधीक्षक सुभाष चंद्र दुबे ने मातहतों को सूदखोरों के खिलाफ अभियान चला कर कार्रवाई का निर्देश दिया हैैै।
सूदखोरी के धंधे में ज्यादातर नवधनाड्य लोग ही जुड़े हुए हैं। ये लोग दबंग भी है। अपराधियों से भी इनकी सांठगांठ रहती है जिनका इस्तेमाल ये अपना पैसा वसूलवाने में करते रहते हैं।बताते हें कि सूद पर दिए गए एक लाख रूपऐ से सूदखोर प्रतिमाह दस से बीस हजार तक कमाते हैं। इस हिसाब से दो चार लाख रूपऐ सूद पर दे देने से महीने में चालिस से पचास हजार रूपए तक की कमाई हो जाती है। समय पर रूपया न वापस करने पर विवाद होता है जो कभी कभी खूनी रूप धर लेता है। पिछले दिनों ओबरा थाना क्षेत्र में बदमाशों द्वारा जंगली साहू की गोली मार कर हत्या की घटना के पीछे सूदखोरी का धंधा प्रकाश में आया है। पुलिस ने सूदखोरी के धंधे पर अंकुश लगाने के लिए सूदखोरों को सूचीवद्घ कर उनके खिलाफ कार्रवाई का मन बना ली है। पुलिस अधीक्षक ने सभी सीओ, थाना और चौकी प्रभारियों को अभियान चला कर सूदखोरों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई का निर्देश दिया हैै। एसपी के इस निर्देश के बाद सूद खोरों में खलबली मच गई है। एसपी का कहना है कि अवैध रूप से सूद सूद का धंधा करने वालों के खिलाफ हर हाल कार्रवाई होगी।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाले के तीसरे केस में लालू यादव दोषी करार, दोपहर 2 बजे बाद होगा सजा का ऐलान

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: राब‌र्ट्सगंज में निकली शोभायात्रा, जमकर थिरके श्रद्धालु

सोनभद्र जिले के राब‌र्ट्सगंज अंबेडकर नगर स्थित कड़े शीतला माता के 7वें स्थापना दिवस पर शोभ यात्रा निकाली गई। ये शोभा यात्रा सुबह 10.30 बजे मंदिर से निकलकर अंबेडकर नगर, सिनेमा हाल रोड, पन्नूगंज रोड और पकरी नहर से होते हुए वापस मंदिर जा पहुंची।

22 जनवरी 2018