किताबें हैं पर नहीं बांटी जा रहीं बच्चों को

Sonbhadra Updated Sat, 04 Aug 2012 12:00 PM IST
ओबरा। प्रदेश सरकार जहां सर्वशिक्षा अभियान को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दे रही है, वहीं इस विभाग से जुड़े अधिकारियों के लापरवाही के कारण सरकारी किताबों का वितरण समय पर नहीं हो पा रहा है। सहायक बेसिक शिक्षा अधिकारी बिल्ली कार्यालय पर विद्यालयों में बांटे जाने वाले किताब कूड़ाें की तरह फेंकी है। इतना ही नहीं किताब का रखरखाव न होने से एक कमरे में तितर बितर कर कमरे में ही सीमित रह गई है।
शिक्षा के प्रति विभाग के अधिकारियों का यही रवैया रहा तो शिक्षा बढ़ने के वजाय इसका ग्राफ घटता जाएगा। प्राइमरी विद्यालयों में पढ़ाने वाले अध्यापक द्वारा विद्यालयों के सुधारने में कड़ी मेहनत की जाती है, वहीं शिक्षा विभाग के अधिकारियों के मनमानी कार्यप्रणाली के कारण गरीब बच्चों को सुख सुविधाओं से वंचित होना पड़ रहा है। चोपन विकास खंड में प्राथमिक व उच्च प्राथमिक लगभग पांच सौ विद्यालय स्थापित हैं। इन विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को बांटे जाने वाली किताब का वितरण सही समय पर नहीं किया जा रहा है। सहायक बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय में किताब कूड़ों की तरह तितर बितर पड़े हुए हैं। कक्षा एक से आठ तक के बच्चों को बांटे जाने वाले किताब कमरे में फेंके रहने से बच्चाें तक नहीं पहुंच पा रही है। जिले का शिक्षा विभाग किताबों के रख रखाव को लेकर हीलाहवाली करता रहा तो सरकार द्वारा सर्वशिक्षा अभियान को बढ़ावा देने वाले योजना का विस्तार करना टेढ़ी खीर साबित होगी। शिक्षा विभाग में व्याप्त भ्रष्टाचार का नतीजा है कि अधिकारियों के कार्यप्रणालियों पर प्रश्नचिह्न खड़ा होते रहे हैं। शिक्षा विभाग के अधिकारी शिक्षा को लेकर कब गंभीर हाेंगे यह कहना बहुत ही कठिन है।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: राब‌र्ट्सगंज में निकली शोभायात्रा, जमकर थिरके श्रद्धालु

सोनभद्र जिले के राब‌र्ट्सगंज अंबेडकर नगर स्थित कड़े शीतला माता के 7वें स्थापना दिवस पर शोभ यात्रा निकाली गई। ये शोभा यात्रा सुबह 10.30 बजे मंदिर से निकलकर अंबेडकर नगर, सिनेमा हाल रोड, पन्नूगंज रोड और पकरी नहर से होते हुए वापस मंदिर जा पहुंची।

22 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls