खनन कार्य शुरू होने की जगी उम्मीद

Sonbhadra Updated Wed, 13 Jun 2012 12:00 PM IST
ओबरा (संवाददाता)। हाईकोर्ट के एक आदेश से सोनभद्र समेत अन्य जनपदों में खनन से जुड़े लोगों और मजदूरों में खनन कार्य शुरू होने की उम्मीद जगी है। अब गिट्टी एवं बालू से जुड़े और लोग न्यायालय की शरण लेने की तैयारी कर रहे हैं। कोर्ट के फैसले से ट्रांसपोर्र्टर, क्रेशर संचालक समेत करीब 50 हजार मजदूरों में खुशी है। न्यायालय ने एक याची को पूर्ववत की तरह खनन करने के लिए आदेश करने के साथ प्रदेश सरकार से जवाब-तलब किया है
पिछले तीन माह से बंद चल रहा बिल्ली मारकुंडी खनन क्षेत्र हाईकोर्ट इलाहाबाद के एक आदेश आने के बाद खनन क्षेत्र पुन: चालू होने की संभावनाएं प्रबल हो गई हैं, सोनभद्र के अलावा पूर्वांचल के लाखों बेरोजगार मजदूरों को काम के लाले नहीं पड़ेंगे। खनन कार्य शुरू होने से प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से लगभग 35 करोड़ रुपये प्रतिमाह राजस्व भी सरकार को मिलेगी। बता दें कि शुक्रवार को मेसर्स विजय स्टोन प्रोडक्ट्स द्वारा दायर याचिका की सुनवाई के दौरान न्यायालय ने खनन कार्य शुरू करने संबंधित आदेश पारित किया है, जिसका क्रियान्वयन प्रशासनिक स्तर पर जारी है। न्यायालय के आदेश आने के बाद खनन एवं क्रेशर व्यवसाय से जुड़े लोगों की निगाहें अखिलेश सरकार व प्रशासन पर टिकी हुई है। कयास लगाया जा रहा है कि न्यायालय के आदेश के उपरांत अगले दो दिनों में खनन कार्य चालू करने की पहल प्रशासन द्वारा किया जा सकता है। न्यायालय का आदेश शासन और संबंधित विभाग को भेजा गया है। गौरतलब है कि गत 27 फरवरी को दुर्घटना हुई थी।


७ आड़ में तत्कालीन जिलाधिकारी द्वारा आनन-फानन में पूरे खनन क्षेत्र पर पाबंदी लगा दी गई थी। इसके चलते खनन कार्य में लगे जनपद सहित मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड के हजारों आदिवासी मजदूरों के सामने रोजी-रोटी का संकट पैदा हो गया है। साथ में पूर्वांचल में विकास कार्य ठप हो गए हैं।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: राब‌र्ट्सगंज में निकली शोभायात्रा, जमकर थिरके श्रद्धालु

सोनभद्र जिले के राब‌र्ट्सगंज अंबेडकर नगर स्थित कड़े शीतला माता के 7वें स्थापना दिवस पर शोभ यात्रा निकाली गई। ये शोभा यात्रा सुबह 10.30 बजे मंदिर से निकलकर अंबेडकर नगर, सिनेमा हाल रोड, पन्नूगंज रोड और पकरी नहर से होते हुए वापस मंदिर जा पहुंची।

22 जनवरी 2018