42 मजदूरों की 12 साल से बकाया है डेढ़ लाख मजदूरी

Sonbhadra Updated Tue, 05 Jun 2012 12:00 PM IST
अनपरा। जनपद के सबसे बड़े ग्राम सभा कुलडोमरी के 42 मजदूर पिछले बारह वर्षों से अपने 60 दिन की मजदूरी के लिए दर-दर की ठोकरे खा रहेे हैं। इसके लिए मजदूरों ने मंडलायुक्त और जिलाधिकारी का भी दरवाजा खटखटाया। दोनों उच्च अधिकारियों का आश्वासन मिलने के बाद भी उनके मजदूरी का भुगतान नहीं हुआ। अब थक हारकर मजदूरों ने श्रम विभाग का सहारा लिया है। मजदूरों का कहना है कि कुओं के निर्माण में कड़ी मेहनत करने के बाद भी मजदूरों का एक लाख बयालिस हजार छह सौ अस्सी रुपये बकाया है।
बता देें कि वर्ष 2000 में ग्रामसभा कुलडोमरी में सुनिश्चित रोजगार योजना के तहत सात सिंचाई कुओं का निर्माण किया गया था। कुलडोमरी के बिरनबहरा मजरे में मोहन लाल के खेत में तथा कुलडोमरी के ही विश्वनाथ पाल के खेत में बना कुआं आज भी अधूरा है। इसमें काम करने वाले 42 मजदूरों के 60 दिन की मजदूरी भी बकाया है। इसमें काम करने वाले लाले, लालज्ञानी, रामदुलार, शिवचरण, दीनदयाल, कन्हैया लाल, जवाहर लाल, पार्वती, साजेंद्र, विफाई आदि ने बताया कि उन लोगों ने 58 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से साठ दिन तक कुओं के निर्माण में काम किया था। एक मजदूर की मजदूरी तीन हजार चार सौ अस्सी रुपये है। मजदूरी नहीं मिलने पर मजदूरों ने श्रम विभाग का सहारा लिया। उपश्रमायुक्त पिपरी द्वारा 2006 से लेेकर अब तक दर्जनों बार संबंधित विभाग को पत्राचार किया गया। मगर किसी भी खंड विकास अधिकारी ने ध्यान नहीं दिया। ऐसे में 30 मार्च को उपश्रमायुक्त पिपरी आरपी गुप्ता ने कड़े तेवर अपनाते हुए बीडीओ म्योरपुर को मजदूरी देने का निर्देश दिया। बावजूद इसके मजदूरी नहीं मिलने पर उपश्रमायुक्त ने डीएम को पत्र भेजकर मजदूरी का भुगतान कराने का अनुरोध किया।

है। साथ में संबंधित व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाले के तीसरे केस में लालू यादव दोषी करार, दोपहर 2 बजे बाद होगा सजा का ऐलान

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: राब‌र्ट्सगंज में निकली शोभायात्रा, जमकर थिरके श्रद्धालु

सोनभद्र जिले के राब‌र्ट्सगंज अंबेडकर नगर स्थित कड़े शीतला माता के 7वें स्थापना दिवस पर शोभ यात्रा निकाली गई। ये शोभा यात्रा सुबह 10.30 बजे मंदिर से निकलकर अंबेडकर नगर, सिनेमा हाल रोड, पन्नूगंज रोड और पकरी नहर से होते हुए वापस मंदिर जा पहुंची।

22 जनवरी 2018