छुट्टी में नृत्य, गीत में रम रहा मन

Sonbhadra Updated Tue, 05 Jun 2012 12:00 PM IST
सोनभद्र। विद्यालयों में छुट्टी के बाद छात्र, छात्राओं के मन में खूब उत्साह है। छुट्टी होने के बाद बच्चे नृत्य, गीत का अभ्यास करने में जुट गए हैं। कंप्यूटर सेंटरों में भीड़ लग रही है। छात्र मौज-मस्ती करने में जुटे हैं। सुविधा में जीवन-यापन करने वाले बच्चे कंप्यूटर से चिपक रह रहे हैं। मम्मी, पापा बच्चों को डांट-फटकार नहीं लगा रहे हैं। अभिभावक बच्चों को वैवाहिक कार्यक्रमों में शिरकत करने से रोक नहीं रहे हैं। बच्चों की खुशियों का ठिकाना नहीं है। कुछ बच्चे तो गिटार सीखकर खुद की पहचान बनाने में लगे हैं।
लंबे समय के बाद विद्यालयों में छुट्टी होने के बाद बच्चे खेल-कूद कर आनंद लेने मेें मशगूल हो गए हैं। अधिकांश बच्चे रिश्तेदारी और दोस्तों के यहां जाकर छुट्टी का आनंद ले रहे हैं। अलसुबह उठ कर बच्चों को पढ़ने का झंझट नहीं रह गया है। रिश्तेदारी और पड़ोसियों के यहां होने वाले वैवाहिक कार्यक्रमों में वे भाग ले रहे हैं। हालांकि बारह में पढ़ने वाले छात्र, छात्राओं की दिल की धड़कनें मंगलवार को निकल रहे रिजल्ट को लेकर तेज हो गई हैं। बहुत दिनों के बाद छात्रों को देवी, देवता याद आने लगे हैं। संत जोसेफ कान्वेंट स्कूल के कक्षा तीन का छात्र श्रेयांस व कक्षा छठवीं का छात्र सूर्याश जायसवाल का कहना है कि छुट्टी में गिटार सीख रहा हूं, ताकि विद्यालयों मेें होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाग लेकर अन्य प्रतिभागियों को मात दे सकूं।
कक्षा सातवीं की छात्रा जय शिखा और कक्षा चार के छात्र शियांस का कहना है पढ़ लिख कर अगले कक्षा की तैयारी की जा रही है। कक्षा आठवीं की छात्रा मानसी एवं कक्षा तीन की छात्रा सोना कहना है कि अभिभावकों के साथ शादी समारोह में घूमने का मौका मिल रहा है। स्कूल खुलने के बाद इतना होमवर्क रहेगा कि चाह कर भी कहीं नहीं जा सकेंगे।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: राब‌र्ट्सगंज में निकली शोभायात्रा, जमकर थिरके श्रद्धालु

सोनभद्र जिले के राब‌र्ट्सगंज अंबेडकर नगर स्थित कड़े शीतला माता के 7वें स्थापना दिवस पर शोभ यात्रा निकाली गई। ये शोभा यात्रा सुबह 10.30 बजे मंदिर से निकलकर अंबेडकर नगर, सिनेमा हाल रोड, पन्नूगंज रोड और पकरी नहर से होते हुए वापस मंदिर जा पहुंची।

22 जनवरी 2018