नदियों में कपड़े धोने से पानी हो रहा प्रदूषित

Sonbhadra Updated Sun, 13 May 2012 12:00 PM IST
दुद्धी (संवाददाता)। स्थानीय नगर में पेयजल आपूर्ति का आधार ठेमा जलकल संयंत्र पर इन दिनों कपड़ा धोने से आपूर्ति होने वाले पेयजल में संक्रमण बढ़ने की संभावना बढ़ गई है। इन नदियों का पानी सीधे नगर में आपूर्ति की जाती है। वहीं, कपड़ों के धोने का चलन तेजी से बढ़ता जा रहा है। फिर भी उन्हें रोका नहीं जा रहा है।
बीमारियों का दंश झेल रहे नगर वासियों को निजात दिलाने के लिए तेजी से फिल्टर प्लांट बनवाए जा रहे हैं। मगर ठेमा नदी से सीधे पेयजल आपूर्ति की जाती है वहां इन दिनों धोबी घाट सरीखा जमावड़ा लगने लगा है। ऐसे में साबुन के कास्टिक समेत गंदे कपड़ों की बदबू से पानी में बीमारी के संक्रमण बढ़ने के साफ आसार दिखने लगे हैं। यदि समय रहते प्रशासन ने इन स्थानों पर अवांछनीय तत्वों और धोबी घाट बना कर कपड़ा धोने वालों पर अंकुश नहीं लगाया तो वह दिन दूर नहीं जब दूषित पेयजल के सेवन से नगर वासियों को तरह-तरह की बीमारियों का दंश झेलना पड़ेगा। क्षेत्र के बुद्धिजीवियों ने शासन प्रशासन का इस ओर ध्यान आकृष्ट कराते हुए ठेमा नदी के पेयजल स्राव क्षेत्र को घेरा बंदी कर सुरक्षित करने की मांग की है।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: राब‌र्ट्सगंज में निकली शोभायात्रा, जमकर थिरके श्रद्धालु

सोनभद्र जिले के राब‌र्ट्सगंज अंबेडकर नगर स्थित कड़े शीतला माता के 7वें स्थापना दिवस पर शोभ यात्रा निकाली गई। ये शोभा यात्रा सुबह 10.30 बजे मंदिर से निकलकर अंबेडकर नगर, सिनेमा हाल रोड, पन्नूगंज रोड और पकरी नहर से होते हुए वापस मंदिर जा पहुंची।

22 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls