खनन कार्य चालू कराने को सरकार से गुहार

Sonbhadra Updated Sat, 12 May 2012 12:00 PM IST
ओबरा। ओबरा खनन हादसे को लगभग ढाई माहीना बीतने के बाद भी पत्थर खदान चालू न होने से पूर्वांचल के व्यवसाय पर खासा प्रभाव पड़ रहा है। फुटकर विक्रेता से लेकर थोक विेक्रेता तक मंदी की मार झेल रहे हैं। नगर में राशन की दुकान के अलावा हर व्यवसायी इन दिनों मंदी की दौर से गुजर रहा है।
इसी तरह खनन कार्य बंद रहा तो आने वाले दिनों में विकट परिस्थितियों से सभी को गुजरना पड़ेगा। व्यापारियों की समस्याओं व खनन चालू करने को लेकर ओबरा उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल ने शुक्रवार को चोपन रोड स्थिति कार्यालय पर बैठक आहूत की। व्यापारियों ने प्रदेश सरकार से मांग किया कि व्यवसाय व मजदूरों के हितों को देखते हुए खनन कार्य चालू कराया जाए ताकि मंदी का दौर समाप्त हो सके। महामंत्री राजेश त्रिपाठी ने कहा कि सपा सरकार से जहां व्यापारियों को और मजदूरों को एक बड़ी आस रहती है, वहीं अब तक खनन कार्य चालू न करा कर सरकार सोनांचल के व्यापारियों के साथ अन्याय कर रही है। खनन उद्योग बंद होने से किराना, होटल, वस्त्र आदि व्यवसायी के व्यवसाय पर विपरीत प्रभाव पड़ रहा है। ढाई महीने से खनन कार्य बंद होने से पूर्वांचल के विकास कार्य के अलावा आदिवासी मजदूरों के सामने आर्थिक संकट पैदा हो गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुखिया को इस क्षेत्र के बारे में गंभीरत से सोचकर व्यापारी, व्यवसाय व मजदूर हित में देखते हुए खनन कार्य को चालू कराना चाहिए। श्री त्रिपाठी ने कहा कि जल्द से जल्द खनन कार्य चालू नहीं हुआ तो व्यापार मंडल एक बड़ा आंदोलन के लिए बाध्य होगा। मुख्यमंत्री महोदय से एक प्रतिनिधि मंडल मिलकर इस समस्या से अवगत कराएगा। व्यापार मंडल के वरिष्ठ उपाध्यक्ष आलोक भाटिया ने कहा कि खनन क्षेत्र से प्रदेश को भारी राजस्व जाने के बावजूद भी खनन कार्य को ढाई महीने से बंद रखा गया है। हम सभी व्यापारी में उम्मीद की किरण जगी है कि सरकार व्यापारियों के साथ न्याय करेगी। बैठक में दौलत राम बंसल, महेंद्र गर्ग, श्याम सुंदर यादव, हरीश अग्रहरी, रविंद्र गर्ग, संजय अग्रहरि, तुलसी गुप्ता, इरशाद अहमद, गौरी शंकर एवं मीडिया प्रभारी ओम प्रकाश तिवारी आदि उपस्थित रहे।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: राब‌र्ट्सगंज में निकली शोभायात्रा, जमकर थिरके श्रद्धालु

सोनभद्र जिले के राब‌र्ट्सगंज अंबेडकर नगर स्थित कड़े शीतला माता के 7वें स्थापना दिवस पर शोभ यात्रा निकाली गई। ये शोभा यात्रा सुबह 10.30 बजे मंदिर से निकलकर अंबेडकर नगर, सिनेमा हाल रोड, पन्नूगंज रोड और पकरी नहर से होते हुए वापस मंदिर जा पहुंची।

22 जनवरी 2018