मई तक प्रदेश का उत्पादन पहुंचेगा 3100 मेगावाट

Sonbhadra Updated Sun, 06 May 2012 12:00 PM IST
ओबरा। राज्य विद्युत उत्पादन निगम के प्रबंध निदेशक धीरज साहू ने कहा कि प्रदेश की जनता को बिजली किल्लत से उबारने की दिशा में उत्पादन निगम भरपूर प्रयास कर रहा है। हालांकि प्रदेश के सभी बिजली घरों से मौजूदा समय में 26 सौ मेगावाट बिजली का उत्पादन हो रहा है जो मांग की तुलना में थोड़ा कम है। शनिवार को परीक्षा एवं हरदुआगंज की ढाई-ढाई सौ मेगावाट की नई इकाइयाें को लाइटअप किया जा चुका है। टेस्टिंग के बाद दोनों इकाइयों को जल्द ही कामर्शियल लोड पर डाल दिया जाएगा। इससे प्रदेश का उत्पादन बढ़कर लगभग 31 सौ मेगावाट मई माह के अंत तक पहुंच जाएगा।
ओबरा पहुंचे धीरज साहू ओबरा परियोजना अतिथि गृह में शनिवार को पत्रकारों से बातचीत में कहा कि ओबरा तापीय परियोजना के एक हजार मेगावाट क्षमता के ‘ब’ ताप विद्युत गृह में स्थित दो-दो सौ मेगावाट की पांचों इकाइयों के अनुरक्षण की कड़ी में बीएचईएल द्वारा कराए जा रहे अनुरक्षण कार्य का समीक्षा कर उन्हें सभी इकाइयों को समय पर देने की बात कही। उन्होंने कहा कि मार्च 2013 तक दो सौ मेगावाट की दसवीं इकाई का कार्य पूरा कर लिया जाएगा। वहीं लगभग सात माह बाद इतनी ही क्षमता की ग्यारहवीं इकाई भी उत्पादन लायक हो जाएगी। वर्तमान समय में महत्वाकांक्षी परियोजना के तहत दसवीं एवं ग्यारहवीं इकाई का अनुरक्षण कार्य बीएचईएल द्वारा कराया जा रहा है। इसके पश्चात बारहवीं एवं तेरहवीं बीएचईएल को अनुरक्षण के लिए सौंप दिया जाएगा। श्री साहू ने कहा कि ‘अ’ ताप विद्युत गृह में स्थित 50-50 मेगावाट क्षमता की पहली एवं दूसरी इकाई के पश्चात बंद हो चुकी तीसरी, चौथी, पांचवीं, छठवीं एवं सातवीं इकाई के डिस्मेंटल के पश्चात जापानी सहयोग से उसी स्थान पर तेरहवीं पंचवर्षीय योजना के अंतर्गत नई इकाइयां बनाने की उम्मीद जताई। परियोजना कालोेनियों के दुर्दशा पर मिली शिकायत के पश्चात सिविल प्रबंधन को कड़ी चेतावनी देते हुए आवास एवं जर्जर हो चुके सड़काें के मरम्मत करने को कहा।


Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाले के तीसरे केस में लालू यादव दोषी करार, दोपहर 2 बजे बाद होगा सजा का ऐलान

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: राब‌र्ट्सगंज में निकली शोभायात्रा, जमकर थिरके श्रद्धालु

सोनभद्र जिले के राब‌र्ट्सगंज अंबेडकर नगर स्थित कड़े शीतला माता के 7वें स्थापना दिवस पर शोभ यात्रा निकाली गई। ये शोभा यात्रा सुबह 10.30 बजे मंदिर से निकलकर अंबेडकर नगर, सिनेमा हाल रोड, पन्नूगंज रोड और पकरी नहर से होते हुए वापस मंदिर जा पहुंची।

22 जनवरी 2018