वर्षों से जीर्णोद्धार की बाट जो रहा श्मशान मार्ग

Sonbhadra Updated Wed, 02 May 2012 12:00 PM IST
महुली। दुद्धी विकास खंड के विभिन्न गांवों में मार्ग की हालत अत्यंत जर्जर हैं। गड्ढायुक्त सड़कों पर आए दिन दुर्घटनाएं होती रहती है। इसका ताजा उदाहरण है जाबर ग्रामपंचायत की शाहगंज जाने वाली सड़क है। श्मसान जाने वाले इस मार्ग के क्षतिग्रस्त होने से शव का अंतिम संस्कार के लिए जाने वाले लोगों को सोचना पड़ता है। लगातार धरना-प्रदर्शन और आंदोलन होने के बाद भी विभागीय अधिकारियों के सेहत पर कोई फर्क नहीं पड़ रहा है। स्थानीय नगर पंचायत के अलावा, जाबर, मलदेवा, धनौरा, खजुरी, रामनगर के लोग इसी रास्ते से शवदाह के लिए ले जाते हैं। करीब एक किलोमीटर लंबे इस मार्ग की हालत अत्यंत जर्जर है। यहां तक कि कनहरेश्वर मंदिर के पास की सड़क पिछली बरसात में बह चुकी है और वहां 40 से 50 फीट की गहरी खाई बन गई है। इस संबंध में पूर्व में जिलाधिकारी, विधायक व जनप्रतिनिधियों का ध्यान आकृष्ट कराया गया, किन्तु इस दिशा में आज तक कार्रवाई नहीं हुई। इससे क्षेत्रीय लोगों में आक्रोश है। भाजपा के जिलामंत्री सुरेंद्र अग्रहरि ने बताया कि इस मार्ग से छोटे-बड़े वाहन भी श्मसान घाट आते, जाते हैं। इसी तरह विंढमगंज थाना क्षेत्र के हीराचक गांव से गुजरने वाली लगभग आठ सौ मीटर लंबी सड़क पूरी तरह क्षतिग्रस्त है। स्थित यह है कि इस पर नंगे पाव चलना भी मुश्किल है। हालत यह है कि सड़क की गिट्टियां पूरी तरह उखड़ गई हैं और तेज बरसात की वजह से सड़क की पटरिया बह गई हैं। इस मार्ग से होकर लोग महुली, हीराचक, पोलवा, जुड़वनिया, महुअरिया सहित आधा दर्जन से अधिक गांवों के लोग शवों के दाह के लिए आते हैं। इसी तरह सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर लावारिस शवों के पोस्टमार्टम के बाद भी उनका अंतिम संस्कार इन्हीं घाटों पर कराया जाता है। क्षेत्र के ओंमकार नाथ गुप्ता, पारसनाथ चौबे, जितेंद्र श्रीवास्तव, रामपाल जौहरी, विश्वनाथ गुप्ता आदि ने विभागीय अधिकारियों से मरम्मत कराने की मांग की।

Spotlight

Most Read

Jharkhand

चारा घोटाला: चाईबासा कोषागार मामले में कोर्ट ने सुनाया फैसला, तीसरे केस में लालू दोषी करार

रांची स्थित विशेष सीबीआई अदालत ने चारा घोटाले के तीसरे मामले में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और आरजेडी के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव को दोषी करार दिया है। साथ ही पूर्व सीएम जगन्नाथ मिश्रा को भी दोषी ठहराया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: राब‌र्ट्सगंज में निकली शोभायात्रा, जमकर थिरके श्रद्धालु

सोनभद्र जिले के राब‌र्ट्सगंज अंबेडकर नगर स्थित कड़े शीतला माता के 7वें स्थापना दिवस पर शोभ यात्रा निकाली गई। ये शोभा यात्रा सुबह 10.30 बजे मंदिर से निकलकर अंबेडकर नगर, सिनेमा हाल रोड, पन्नूगंज रोड और पकरी नहर से होते हुए वापस मंदिर जा पहुंची।

22 जनवरी 2018