10 हजार और बुजुर्गों को मिलेगी पेंशन

Sitapur Updated Mon, 27 Jan 2014 05:46 AM IST
सीतापुर। शासन ने राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना में सीतापुर जिले का टारगेट बढ़ा दिया है। इस योजना में 10 हजार 383 और नए गरीब बुजुर्गों को पेंशन मिलेगी। सभी स्वीकृत लाभार्थी नान बीपीएल धारक हंै। प्रत्येक 60 से 79 वर्ष की आयु के लाभार्थियों को हर महीने तीन सौ रुपये तथा इससे ऊपर आयु के लाभार्थी को पांच सौ रुपये पेंशन दी जाएगी।
गरीब बुजुर्गों के जीविकोपार्जन के लिए केंद्र सरकार की ओर से राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना चलाई जा रही है। इस योजना में बीपीएल पात्र व्यक्तियों को हर महीने वृद्धावस्था पेंशन दी जाती है। जिले में भी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना में 57 हजार 431 बुजुर्ग पेंशन पा रहे हैं। बावजूद इसके नान बीपीएल में हजारों की तादाद में ऐसे पात्र बुजुर्ग हैं, जो योजना का लाभ पाने से वंचित हैं। ये लोग पेंशन पाने को लगातार तहसील, जिला मुख्यालय तक चक्कर लगाते रहते हैं। इनकी समस्या को देखते हुए शासन ने राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना में बुजुर्गों की पेंशन का लक्ष्य बढ़ा दिया है। जिला समाज कल्याण अधिकारी शिल्पी सिंह बताती हैं कि राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना में सीतापुर जनपद में 10,383 और नई पेंशन को मंजूरी मिली है। नए लाभार्थियों की पेंशन में नियमानुसार आरक्षण भी लागू होगा। वह बताती हैं कि योजना में उन्हें फायदा मिलेगा, जो नान बीपीएल की श्रेणी में आते हैं। शासन से आवंटित नए लक्ष्य के सापेक्ष पात्र बुजुर्गों की पेंशन के लिए आवेदन लिए जाएंगे। सभी एसडीएम को इसका पत्र भेजा जा चुका है। उनसे अभियान चलाकर 31 जनवरी तक पात्रों के आवेदन लेने के निर्देश दिए गए हैं।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO : बच्चियों को ट्रेन से फेंकनेवाले दरिंदे पिता ने बताई पूरी वारदात

बीते साल अक्टूबर में चलती ट्रेन से अपनी बच्चियों के फेंकनेवाले हत्यारे पिता को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस और मीडिया के सामने इद्दू अंसारी ने बताया कि उसने पूरी वारदात को शराब के नशे में अंजाम दिया।

17 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls