मांगे तमाम, दुश्वारियों पर दिलाया ध्यान

Siddhartha nagar Updated Mon, 25 Nov 2013 05:40 AM IST
विज्ञापन

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹249 + Free Coupon worth ₹200

ख़बर सुनें
सिद्धार्थनगर। नौगढ़ मॉडल स्टेशन पर रेलमंत्री मल्लिकार्जुन खरगे अपने स्वागत के लिए उमड़ी भीड़ देख गदगद दिखे। स्टेशन पर यात्री सुविधाओं के उन्नयन का लोकार्पण करने पहुंचे रेलमंत्री का लोगों ने करतल ध्वनि से अभिनंदन किया तो वह भी मंच पर खड़े होकर हाथ हिलाकर लोगों का आभार जताया। सांसद जगदंबिका पाल ने स्वागत भाषण में बुद्ध भूमि पर अपने और जिलेवासियों की ओर से रेलमंत्री का अभिनंदन करते हुए न सिर्फ रेल यात्रियों की दुश्वारियां गिनाईं बल्कि इनसे निजात दिलाने के लिए तमाम मांगे भी रख गए।
विज्ञापन

सांसद जगदंबिका पाल ने पड़ोसी जिले महराजगंज के सांसद हर्षवर्धन सिंह की ओर से भी डेमू की मांग के बावजूद बढ़नी से गोरखपुर के लिए इसे स्वीकृति देने को लेकर रेलमंत्री का आभार जताया। बोले- बिना बजट में घोषणा के जिले को डेमू देकर यहां के रेल यात्रियों की परेशानी कम करने का काम रेलमंत्री ने किया है। दो साल पहले इस रूट पर आठ जोड़ी ट्रेनें थी, मगर मौजूदा वक्त में महज तीन ट्रेन है। इसमें से केवल एक ट्रेेन ही गोरखपुर तक जाती है। ऐसे में डेमू रेल यात्रियों को बड़ी राहत देगी। रेल यात्रियों की दुश्वारी का जिक्र करते हुए सांसद बोले- अभी तक यहां से गोरखपुर जाना ऐसा था जैसे अंडमान जाना। केवल एक अदद ट्रेन सीधी गोरखपुर तक जाती थी। ऐसे में अन्य ट्रेन से निकले लोगों को आनंदनगर उतर कर लंबा इंतजार करना पड़ता था। डेमू चलने से इस झंझट से लोगों को छुटकारा मिलेगा। उन्होंने रविवार को डेमू नहीं चलने पर सवाल खड़ा करते हुए इससे जनता को होने वाली दिक्कतों पर रेलमंत्री और अधिकारियों का ध्यान आकृष्ट किया। बोले- छुट्टी का दिन होने के कारण रविवार को गोरखपुर जाने वाले लोगों की संख्या अधिक रहेगी। इस दिन तमाम लोग अवकाश के कारण इलाज आदि काम के लिए गोरखपुर तक का सफर करते हैं, मगर डेमू की सुविधा उन्हें नहीं मिल सकेगी।
बनारस, कानपुर, इलाहाबाद जाने वाली चौरीचौरा एक्सप्रेस का संचालन बढ़नी से शुरू करने की मांग भी सांसद ने उठाई। साथ ही बोले- नौगढ़ या आसपास के किसी स्टेशन पर डेमू यार्ड का निर्माण किया जाए तो अमान परिवर्तन का काम पूरा होने के बाद गोंडा समेत नौतनवां से भी डेमू का संचालन शुरू किया जा सकेगा। इससे इलाके का विकास होगा। उन्होंने कपिलवस्तु से बस्ती तक रेल लाइन बिछाने के लिए राज्य सरकार को पत्र लिखने का अनुरोध भी रेलमंत्री से किया। कहा कि राज्य सरकार के जमीन नहीं उपलब्ध कराने के कारण इस रेल लाइन का निर्माण नहीं हो पा रहा है। इसी बीच जनता के बीच से डुमरियागंज रेल मार्ग की बात उठी तो सांसद बोले-उसका अभी सर्वे हो रहा है। रेलमंत्री मल्लिकार्जुन खरगे ने अपने संबोधन में सांसद जगदंबिका पाल की बातों पर गंभीरता से विचार करके उचित कार्यवाही का आश्वासन दिया। इससे पहले पूर्वोत्तर रेलवे(एनईआर) के महाप्रबंधक केके अटल ने रेलमंत्री को पुष्प गुच्छ देकर उनका स्वागत किया। सांसद प्रतिनिधि राजमणि पांडेय, देवेंद्र त्रिपाठी और कांग्रेस नेता सच्चिदानंद पांडेय ने माल्यार्पण करके रेलमंत्री का स्वागत किया। रेलमंत्री मल्लिकार्जुन खरगे, सांसद जगदंबिका पाल, शिक्षक विधायक ध्रुव त्रिपाठी, सदस्य यातायात रेलवे बोर्ड देवी प्रसाद पांडेय, जीएम एनईआर केके अटल आदि ने दीप जलाकर किया। कार्यक्रम का संचालन आकाशवाणी की उद्घोषिका शिखा ने किया।
------------------------
जब ठहाकों से गूंज गया पंडाल
सिद्धार्थनगर। रेलमंत्री के संबोधन के दौरान पूरा पंडाल उस वक्त ठहाकों से गूंज उठा, जब उन्होंने सांसद जगदंबिका पाल को कांग्रेस का बुजुर्ग नेता बता डाला। इससे ठीक पहले ही वह अपने हिंदी ज्ञान को लेकर लोगों को सफाई दे चुके थे। ठहाकों के बीच सांसद जगदंबिका पाल भी हंसे बिना नहीं रह सके। रेलमंत्री कुछ पल बाद ही गलती सुधारते हुए उन्हें सीनियर लीडर बताया, फिर चुटकी लेते हुए खुद हंसकर बुजुर्ग नेता कहा और बोल पड़े- पाल इतने मेहनती हैं कि उम्र उनपर असर नहीं डाल सकती। सांसद को निश्चिंत करते हुए उन्होंने फिर चुटकी ली और बोले-मेरे बुजुर्ग कहने से भी आपका टिकट नहीं कटने वाला।
-----------
बकरीद में बचेंगे तो मोहर्रम में नाचेंगे
सिद्धार्थनगर। रेलमंत्री बोल रहे थे, इसी बीच सुरक्षा घेरे में बैठे कांग्रेसी कार्यकर्ता समर्थन में नारेबाजी करने लगे। इशारे पर भी जब वह चुप नहीं हुए तब रेलमंत्री ने एक जुमला उछाल कर सबको खामोश कर दिया। बोले- बकरीद में बचेंगे तो ही मोहर्रम में नाचेंगे। कार्यकर्ताओं को उन्होंने इसका मतलब भी समझाया। कहा कि अभी 2014 में होने वाले लोकसभा चुनाव में जगदंबिका पाल की जीत पर जोर लगाएं। यहां की नारेबाजी से ज्यादा उस वक्त मेहनत की तैयारी जरूरी है।
नौतनवां से डेमू संचालन के लिए दिया ज्ञापन
सिद्धार्थनगर। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रदेश महासचिव अरविंद कुमार मिश्र, महराजगंज जर्नलिस्ट प्रेस क्लब के उपाध्यक्ष सुधेश मोहन, जिला उपाध्यक्ष जिला कांग्रेस कमेटी महराजगंज हृदय नारायन पांडेय ने रेल मंत्री को ज्ञापन देकर नौतनवां से भी डेमू संचालन की मांग की है। इन लोगों ने यह भी कहा है कि अगर आनंदनगर रेलवे स्टेशन के गेट 29 स्पेशल और 30 बी से दो सडकें बौद्ध परिपथ को जाती हैं, अगर रेलवे हद में पश्चिम तरफ निकली दोनों सड़कों को मिला दिया जाए तो आम नागरिकों समेत रेल विभाग को भी काफी सुविधा होगी। इससे रेल विभाग के पूर्वी छोर पर लगने वाले जाम से भी लोगों को निजात मिलेगी।
सिद्धार्थनगर प्रेस क्लब ने भी दिया ज्ञापन
सिद्धार्थनगर। सिद्धार्थनगर प्रेस क्लब ने एक ज्ञापन रेलमंत्री को दिया। अध्यक्ष रवींद्र नाथ त्रिपाठी की ओर से दिए गए इस ज्ञापन में मान्यता प्राप्त पत्रकारों के लिए यूपी राज्य परिवहन निगम की तर्ज पर रेल में निशुल्क यात्रा की सुविधा की मांग समेत जिला स्तरीय पत्रकारों के लिए टिकट आरक्षण में वरीयता समेत रेलवे की खाली भूमि पर रेलवे हॉस्पिटल एवं स्कूल की स्थापना आदि की मांग की गई।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
  • Downloads

Follow Us