हॉस्टल में समस्याओं से जूझ रहे छात्र

Siddhartha nagar Updated Sun, 23 Dec 2012 05:30 AM IST
सिद्धार्थनगर। पर्याप्त बिजली नहीं मिलने से जनता इंटर कॉलेज सकतपुर सनई में हास्टल के छात्रों की पढ़ाई पर विपरीत असर पड़ रहा है। इस हॉस्टल के उन्नीस कक्षों में से अधिकांश कमरों की खिड़कियां और अलमारियां टूटी हुई हैं। स्थिति यह है कि एकमात्र इंडिया मार्क टू हैंडपंप होने के कारण दो मंजिला इमारत पर पानी भरकर ले जाना छात्रों की विवशता बन गई है। शौचालयों की स्थिति भी दयनीय है। तीन माह से वेतन न मिलने के कारण चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी भी तीन माह से यहां नहीं है। यहां की दोनों सोडियम लाइट खराब हैं। छात्रों को ब्लैक में केरोसिन खरीदकर ढिबरी की रोशनी में पढ़ाई करनी पड़ रही है।
ग्यारहवीं के छात्र सूरज चौरसिया का कहना है कि एकमात्र इंडिया मार्क टू हैंडपंप है, जिसमें से कीड़े निकल रहे हैं। जबकि इंटर कालेज के प्रांगण में लगे हैंडपंप से पीने का पानी भरना हमारी विवशता बन गई है। छात्र विनोद कुमार का कहना है कि इंडिया मार्क टू हैंडपंप से पानी भरकर दो मंजिला पर ले जाना पड़ता है। शौचालयों में पानी की टंकी से पानी की सुविधा नहीं दी गई है। सर्वेश सिंह का कहना है कि अब तक कमरों या हॉस्टल की रंगाई तक नहीं की गई है। अधिकतर बेड भी टूटे पड़े हुए हैं। मनीष कुमार कहते हैं कि कमरा नंबर आठ में बना रसोई कक्ष की भी हालत दयनीय है। रमेश चंद्र का कहना है कि बल्ब फ्यूज होने की दशा में यह अतिरिक्त खर्चा भी हमें ही वहन करना पड़ता है। रीतेश कुमार यादव का कहना है कि शाम को आठ बजे कोचिंग से लौटने पर छात्रावास का मुख्य गेट बंद होने पर पीछे के रास्ते गंदगी के बीच हॉस्टल आना सबसे जटिल समस्या है। इस पर कई बार विद्यालय के प्रबंधतंत्र से शिकायत की भी जा चुकी है। इस संबंध में जयकिसान इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य विजय बहादुर ने बताया कि शीघ्र ही हॉस्टल में सुविधाएं मुहैया करा दी जाएंगी।

Spotlight

Most Read

National

सियासी दल सहमत तो निर्वाचन आयोग ‘एक देश एक चुनाव’ के लिए तैयार

मध्य प्रदेश काडर के आईएएस अधिकारी और झांसी जिले के मूल निवासी ओपी रावत ने मंगलवार को मुख्य चुनाव आयुक्त का कार्यभार संभाल लिया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: नए साल पर सीएम योगी ने इन्हें दिया 66 करोड़ का तोहफा!

सिद्धार्थनगर के 29वें स्थापना दिवस के मौके पर चल रहे सात दिवसीय कपिलवस्तु महोत्सव का रविवार को समापन किया गया। समापन कार्यक्रम में खुद सीएम योगी आदित्यनाथ पहुंचे। इस दौरान उन्होंने 66 करोड़ रुपये की आठ परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया।

1 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper