नंबर से पहचाने जाएंगे शहर के मकान

Siddhartha nagar Updated Sat, 22 Dec 2012 05:30 AM IST
सिद्धार्थनगर। नगर पालिका सिद्धार्थनगर के वाशिंदों का पूरा रिकार्ड अब नगर पालिका के रजिस्टर में दर्ज होगा। इसके लिए नगर पालिका ने परिवार रजिस्टर बनाने का निर्णय लिया है। इसके तहत वार्डों का सर्वे कर एक-एक मकान की पूरी रिपोर्ट लेने के साथ ही इसे सूचीबद्ध किया जाएगा। यह रिपोर्ट रजिस्टर के साथ ही हाईटेक होगा। यानी इसे कंप्यूटर में भी दर्ज किया जाएगा। सर्वे कार्य शुरू है और अगले छह माह में इसके पूरा होने की उम्मीद है। इसके अलावा अब शहर के हर मकान के सामने नगर पालिका मकान नंबर का भी बोर्ड लगाएगी। ऐसी कार्रवाई शहर के तकरीबन पांच हजार मकानों के सम्मुख होगी।
जब नगर पालिका का गठन हुआ, तब इसे नौगढ़ तहसील की पांच ग्राम सभाओं को मिलाकर टाउन एरिया बनाया गया। इसी टाउन एरिया को नगर पालिका का दर्जा मिल गया। पर यहां सुविधाएं इस स्तर की नहीं रहीं। लोग रहते तो शहर में हैं, लेकिन अब भी वे सुविधाओं के साथ ही अन्य जरूरी संसाधनों से दूर हैं। इन सब में एक महत्वपूर्ण तथ्य परिवार रजिस्टर का भी रहा। शहर के लोगों का पूरा लेखा-जोखा नगर पालिका के रजिस्टर में नहीं मिलेगा। ऐसे में इस समस्या के कारण नगर क्षेत्र में रहने वाली कुल आबादी का पता नहीं चल पाता। किस वार्ड में कौन है? उसके परिवार में कौन हैं? शिक्षा और रोजगार की क्या स्थिति है? इन सभी तथ्यों के लिए नगर पालिका ने परिवार रजिस्टर बनाने तथा आंकड़े में उसमें दर्ज करने का बीड़ा उठाया है। इसके तहत सर्वे कार्य शुरू हैं, जो वार्ड एक से चालू है। इसके तहत वार्डों के हर मकान में रहने वालों की सूची, मुखिया तथा सदस्यों की शैक्षिक तथा रोजगार की स्थिति, कमरों की संख्या के साथ ही अन्य जरूरी सूचनाएं दर्ज की जाएंगी। यह स्थिति अगले छह माह तक चलेगी। इसके बाद इसे रजिस्टर में दर्ज करते हुए उसे कंप्यूटर में फीड किया जाएगा। ताकि समय पड़ने पर इसे शासन की वेबसाइट पर भी डाला जा सके।
इसके साथ ही शहर के मकानों में मकान नंबर लगाने के लिए भी कार्रवाई शुरू हो चुकी है। अब हर मकानों अपने नंबर से पहचाने जाएंगे। इसे अनिवार्य कर दिया गया है। इस संबंध में नगर पालिका अध्यक्ष मोहम्मद जमील सिद्दीकी कहते हैं कि सर्वे कार्य शुरू है। नगर पालिका परिवार रजिस्टर बनाएगी। इसके तहत सारे विवरण दर्ज होंगे। साथ ही मकान के आगे नंबर लगेंगे। इसके लिए प्रति मकान चालीस रुपये सरकारी दर भी निर्धारित हैं। इस कार्य में नगरीय क्षेत्र के लोग सहयोग करें।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: नए साल पर सीएम योगी ने इन्हें दिया 66 करोड़ का तोहफा!

सिद्धार्थनगर के 29वें स्थापना दिवस के मौके पर चल रहे सात दिवसीय कपिलवस्तु महोत्सव का रविवार को समापन किया गया। समापन कार्यक्रम में खुद सीएम योगी आदित्यनाथ पहुंचे। इस दौरान उन्होंने 66 करोड़ रुपये की आठ परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया।

1 जनवरी 2018