बेटे का गम भुलाने को पिता का अनोखा संकल्प

Siddhartha nagar Updated Sun, 16 Dec 2012 05:30 AM IST
सिद्धार्थनगर। इकलौते बेटे की मौत के सदमे से उबरने के लिए एक पिता ने अनोखा संकल्प लिया है। वे हर दिन लोगों को मुफ्त में दातून बांटते हैं ताकि उनके दांत स्वस्थ और चमकदार हों। ऐसा करने से उन्हें अपने उस बेटे को हर दिन याद करने का अवसर मिलता है जिसके दांत मोतियों की तरह सफेद थे। उसकी हंसी सारे गम भुला देती थी। उसकी मौत से पहाड़ जैसी हो गई इस पिता की जिंदगी। पर एक व्यक्ति की प्रेरणा मिली और डूबते को तिनके का सहारा मिल गया। अब बेटे की यादों में जीवन की खुशबू महसूस कर रहे हैं और गर्दिशों में हिम्मत हारने वालों को संबल भी दे रहे हैं।
शोहरतगढ़ के बेलवा के रहने वाले हैं रामचरन। उम्र 55 के पार है। पांच साल पहले उनके 17 साल के बेटे की अकाल मौत हो गई। एक पिता के लिए इससे बड़ा दारुण दुख नहीं हो सकता। रामचरन विक्षिप्त से हो गए। बेटे के हम उम्र को देखते थे इतना विचलित हो जाते थे कि उन्हें देखकर लोगों की आंखें नम हो जाती थीं। इसी बीच गांव के उमेश प्रताप सिंह ने उन्हें प्रेरित किया कि वह कुछ ऐसा करें ताकि उन्हें महसूस हो कि उनका बेटा जीवित है। इस बात ने रामचरन की जिंदगी ही बदल दी। नाउम्मीदी के बीच जीने का सहारा मिल गया।
इसके बाद रामचरन सुबह उठकर पहला हर राहगीरों को नीम का दातून वितरित करने लगे। अब गांव के बाहर उनकी कुटिया पर सुबह भीड़ लगती है और लोग उनसे नीम दातून मांगते हैं। बताते हैं कि रामचरन लोगों के स्वस्थ, चमकदार और सफेद दांतों में अपने बेटे का अक्श देखते हैं। रामचरन का खुद का भी यही कहना है कि चेहरे की सुंदरता में दांतों की अहम भूमिका है। नीम के दातून से दांत स्वस्थ, मजबूत और चमकदार होंगे। नीम के दातून की कूंची भी बेहतर बनती है और उसके अम्ल से कीटाणु भी मरते हैं। ग्रामवासी तथा पूर्व जिला पंचायत सदस्य उमेश प्रताप सिंह की मानें तो रामचरन अधिक पढ़े-लिखे तो नहीं हैं, मगर उनके इस सेवाभाव ने गांव में एक अलग ही जागरूकता पैदा कर दी है। इससे लोगों में सुबह टहलने की आदत पड़ गई है। वह दातून के रूप में हर किसी को सेहत की सौगात बांट रहे हैं।

Spotlight

Most Read

Delhi NCR

दिल्ली-एनसीआर में दोपहर में हुआ अंधेरा, हल्की बार‌िश से गिरा पारा

पहले धुंध, उसके बाद उमस भरे मौसम और फिर हुई हल्की बारिश ने दिल्ली में हो रहे गणतंत्र दिवस के फुल ड्रेस रिहर्सल में विलेन की भूमिका निभाई।

23 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: नए साल पर सीएम योगी ने इन्हें दिया 66 करोड़ का तोहफा!

सिद्धार्थनगर के 29वें स्थापना दिवस के मौके पर चल रहे सात दिवसीय कपिलवस्तु महोत्सव का रविवार को समापन किया गया। समापन कार्यक्रम में खुद सीएम योगी आदित्यनाथ पहुंचे। इस दौरान उन्होंने 66 करोड़ रुपये की आठ परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया।

1 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper