गांवों को वाद रहित बनाने का करें प्रयास

Siddhartha nagar Updated Tue, 27 Nov 2012 12:00 PM IST
सिद्धार्थनगर। तहसील परिसर नौगढ़ में विधि दिवस के अवसर पर सोमवार को विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया। तहसील विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव, तहसीलदार नौगढ़ के अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि उप जिलाधिकारी नौगढ़ रहे।
एसडीएम नौगढ़ शिवबहादुर सिंह ने कहा कि विधि की भूल क्षम्य नहीं है अपितु तथ्य की भूल क्षम्य नहीं है। ग्रामों को वाद रहित बनाने का प्रयास किया जाए। आम जनता में विभिन्न विधियों के मुख्य बिंदुओं का व्यापक प्रचार प्रसार किया जाए। क्षेत्राधिकारी नौगढ़ ने थाना दिवस और तहसील दिवसों के महत्व पर विस्तार से प्रकाश डाला। तहसीलदार नौगढ़ ने कृषक दुर्घटना बीमा योजना/राजस्व वाद पर व्यापक प्रकाश डाला। जबकि इस दौरान एफआईआर, घरेलू हिंसा, सूचना अधिकार के बाबत भी जानकारी दी गई। अधिवक्ता जयशंकर प्रसाद मिश्र के संचालन में आयोजित कार्यक्रम के दौरान अधिवक्ता अजय कुमार चौरसिया, अनिल कुमार जायसवाल, अतहर जमाल, जवाहरलाल चौधरी, राजस्व कर्मी उमाकांत पांडेय, प्रेमसागर, धर्मेंद्र कुमार, स्वामीनाथ, दिलीप कुमार समेत अन्य मौजूद रहे।
शोहरतगढ़ प्रतिनिधि के अनुसार विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन सोमवार को शोहरतगढ़ तहसील सभागार में हुआ। तहसीलदार रामहर्ष मौर्य ने कहा कि गरीब परिवार के व्यक्तियों के लिए मुकदमा की पैरवी के लिए निशुल्क अधिवक्ता उपलब्ध कराए जाते हैं। शिविर के माध्यम से लोगों को भूमि, किसान बीमा, जाति, आय निवास प्रमाण पत्र, लोकवाणी केंद्र से बनवाए जाने की जानकारियां दी गईं। नायब तहसीलदार रमेश मौर्या ने बताया कि कानून की जानकारी न होने पर लोगों को छोटे मोटे वाद विवाद को लेकर भटकना पड़ता है। जनता को कानूनी सलाह देने के लिए पैरालीगल वालेंटियर चयनित किए गए हैं। इस अवसर पर लेखपाल संघ के महामंत्री सुधीर श्रीवास्तव, कुलदीप लाल श्रीवास्तव, केसी श्रीवास्तव, कपिलमुनि, अशोक कुमार, महेंद्र साहनी, ओमप्रकाश गिरी, शैलेश वर्मा, वालेंटियर शिवबहादुर चौधरी मौजूद उपस्थित रहे।
डुमरियागंज प्रतिनिधि के अनुसार तहसील सभागार में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया। लोगों को कानूनी जानकारी के साथ शिविर को और अधिक क्रियान्वयन को लेकर चर्चा हुई।
सिविल जज जूनियर डिवीजन रविकांत ने कहा कि कानून की जानकारी होने पर लोगों का आपसी झगड़े का निपटारा थाने या कोर्ट आने से पहले ही हो जाएगा। डुमरियागंज तहसीलदार सुभाष सिंह ने कहा कि विधिक सेवा समिति के आयोजन को लेकर रूपरेखा बनाई जाएगी। शिविर में रामचंद्र सहाय, रामचंदर सिंह, कृष्ण मोहन श्रीवास्तव, राकेश श्रीवास्तव, अजस पांडेय, आशीष कुमार श्रीवास्तव, राजेश आदि मौजूद रहे।

Spotlight

Most Read

Jammu

महबूबा की PM और पाक से अपील, बोलीं- कश्मीर को अखाड़ा नहीं, दोस्ती का पुल बनाएं

जम्मू-कश्मीर की सीएम महबूबा मुफ्ती ने आज पुलिस कांस्टेबलों की पासिंग आउट परेड को संबोधित किया।

21 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: नए साल पर सीएम योगी ने इन्हें दिया 66 करोड़ का तोहफा!

सिद्धार्थनगर के 29वें स्थापना दिवस के मौके पर चल रहे सात दिवसीय कपिलवस्तु महोत्सव का रविवार को समापन किया गया। समापन कार्यक्रम में खुद सीएम योगी आदित्यनाथ पहुंचे। इस दौरान उन्होंने 66 करोड़ रुपये की आठ परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया।

1 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper