24 गांवों में बहेगी विकास की गंगा

Siddhartha nagar Updated Mon, 05 Nov 2012 12:00 PM IST
सिद्धार्थनगर। डा. अंबेडकर ग्रामों की जगह अब डा. लोहिया समग्र ग्रामों में विकास की गंगा बहेगी। शासन ने डा. राममनोहर लोहिया समग्र ग्राम विकास योजना के तहत के तहत जिले के 24 राजस्व ग्रामों का चयन किया है। चयनित किए गए डा. लोहिया समग्र ग्रामों को आधारभूत सुविधाएं संपर्क मार्ग, विद्युतीकरण, पेयजल और स्वच्छ शौचालय और लाभार्थीपरक योजनाओं समेत 36 कार्यक्रमों से संतृप्त किया जाएगा।
चयनित किए गए डा. लोहिया समग्र राजस्व ग्राम को विकास की इकाई मानी जाएगी। इसके अंतर्गत इस राजस्व ग्राम की समस्त बस्तियां शामिल होेंगी। मुख्य ग्राम भी एक बस्ती मानी जाएगी। मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश शासन जावेद उस्मानी ने जिलाधिकारयों को भेजे पत्र में कहा है कि चयनित किए गए गांवों में 22 विभागों की तरफ से कुल 36 विकास कार्यक्रम संचालित कर निर्धारत मानक के अनुसार गुणवत्ता पूर्ण और समयबद्ध तरीके से संतृप्त किया जाएगा। इन गांवों में संपर्क मार्गों के निर्माण, सभी टोलोें का विद्युतीकरण, गांव की आंतरिक गलियों और नालियों का निर्माण, स्वच्छ शौचालय निर्माण, स्वच्छ पेयजल आपूर्ति, तालाबों का जीर्णोद्धार, प्राथमिक, उच्च प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों की स्थापना, स्वास्थ्य उपकेंद्र की स्थापना, आंगनबाड़ी केंद्रों की स्थापना, वैकल्पिक विद्युत और मार्ग प्रकाश व्यवस्था, विशिष्ट परियोजनाएं भी संचालित की जाएगी।
इन गांवों में जहां एक तरफ बेरोजगारों को रोजगार देने को मनरेगा कार्यक्रम, स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोजगार योजना संचालित होंगे, वहीं दूसरी तरफ लोगों को रोजगारपरक शिक्षा उपलब्ध कराने को कौशल विकास कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाएगा। प्रदेश सरकार के महत्वपूर्ण कार्यक्रमों में शामिल बेरोजगारी भत्ता वितरण और टैबलेट पीसी और लैपटाप वितरण कार्यक्रमों को प्राथमिकता के आधार पर संचालित किया जाएगा। लाभार्थीपरक योजनाओं के तहत आवासहीन को आवास उपलब्ध कराना, आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति, वृद्धावस्था, किसान और विकलांग पेंशन, पति की मृत्यु के बाद निराश्रित महिला को सहायक अनुदान वितरण, विभिन्न वर्गों के छात्रों को छात्रवृत्ति वितरण, नि:शुल्क बोरिंग, भूमिहीनों को कृषि भूमि और सीलिंग से सरप्लस भूमि का आवंटन, कुम्हारी कला के लिए भूमि का आवंटन और मछली पालन के लिए तालाबों के आवंटन के अलावा आवास के लिए भी भूमि का आवंटन किया जाएगा।
विकास खंड चयनित राजस्व ग्राम
उसका बाजार सेमरहना
नौगढ़ रामपुर
खुनियांव जोकइला
मिठवल कुकुआ ऊर्फ भतिजवापुर
बर्डपुर बर्डपुर नम्बर-6, बर्डपुर नम्बर-11
डुमरियागंज हिसमुद्दीनपुर, खम्हरिया
जोगिया हरैया, भटमला
बढ़नी हसुडी ऊर्फ गजहड़ी, तौलिहवा, रेकहट, बढ़नी ताल
बांसी जाल्हेखोर, बथवाताल, सुरहीताल, बसठा व भुजराई
भनवापुर करहिया सघन, मुड़िला मिश्र, इजरहवा, परसोहिया तिवारी, सिंगारजोत

नोट: विकास खंड लोटन, इटवा और शोहरतगढ़ में किसी भी राजस्व ग्राम का चयन डा. लोहिया समग्र ग्राम योजना के तहत नहीं हुआ। खेसरहा समेत पांच विकास खंडों में एक-एक ग्राम का चयन किया गया है जबकि विकास खंड भनवापुर, बांसी तथा बढ़नी में सर्वाधिक गांवों का चयन किया गया है।

Spotlight

Most Read

National

इलाहाबाद HC का निर्देश- CBI जांच में सहयोग करे लोक सेवा आयोग

कोर्ट ने लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष को जवाब दाखिल करने के लिए छह फरवरी तक की मोहलत दी है।

19 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: नए साल पर सीएम योगी ने इन्हें दिया 66 करोड़ का तोहफा!

सिद्धार्थनगर के 29वें स्थापना दिवस के मौके पर चल रहे सात दिवसीय कपिलवस्तु महोत्सव का रविवार को समापन किया गया। समापन कार्यक्रम में खुद सीएम योगी आदित्यनाथ पहुंचे। इस दौरान उन्होंने 66 करोड़ रुपये की आठ परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया।

1 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper