नेपाल में पुराने नोट के बदले मिल रहे नए

Siddhartha nagar Updated Sun, 21 Oct 2012 12:00 PM IST
सिद्धार्थनगर। नेपाल राष्ट्र बैंक और राष्ट्रीय वाणिज्य बैंक में इस समय पुराने नेपाली नोट के बदले नए नोट मिल रहे हैं। नेपाल में दशहरा पर्व के कारण नए चीजों के उपयोग पर बल दिया जाता है। ऐसे में इस निर्णय से नेपाल में करोड़ों रुपये के नए नोट बैंकों में दे दिए गए हैं। लोग पुराना नोट जमाकर उसके बदले नए नोट ले रहे हैं।
दशहरा पर्व नेपाल में धूमधाम से मनाया जाता है। इस दौरान नए कपड़े तथा नए नोट रखने की परंपरा वर्षों पुरानी है। दशहरा पर नेपाल में पुराने नोट को बदले जाने की परंपरा रही है। इसी के तहत अक्टूबर में करोड़ों रुपये के नोट नेपाल के बैंकों को भेज दिए गए। नेपाल राष्ट्र बैंक के साथ ही राष्ट्रीय वाणिज्य बैंक के अलावा एक दर्जन बैंकों के माध्यम नेपाल के हर जनपदों में नोट बदले जा रहे हैं।
जनपद से सटे नेपाली इलाकों के नेपाली बैंकों पर इस समय काफी भीड़ जुट रही हैं। बैंकों ने इसके लिए बाकायदा अलग से एक काउंटर भी बना दिया है। यहां से लोग आसानी के साथ अपने नोट को बदल रहे हैं। इस जनपद के भी लोग, जिनका नेपाल में आना जाना लगा रहता है, वे वहां नोट बदल रहे हैं। इस पर कोई चार्ज नहीं कट रहा है। ऐसे में लोग इसका पूरा लाभ उठा रहे हैं। तौलिहवा स्थित राष्ट्रीय वाणिज्य बैंक में शनिवार को छुट्टी के दिन भी पूरी भीड़ जुटी रही। लोग अपने नोट को बदलते देखे गए। अब अगले कई महीनों तक नेपाल में नए नोट ही अधिक दिखेंगे।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: नए साल पर सीएम योगी ने इन्हें दिया 66 करोड़ का तोहफा!

सिद्धार्थनगर के 29वें स्थापना दिवस के मौके पर चल रहे सात दिवसीय कपिलवस्तु महोत्सव का रविवार को समापन किया गया। समापन कार्यक्रम में खुद सीएम योगी आदित्यनाथ पहुंचे। इस दौरान उन्होंने 66 करोड़ रुपये की आठ परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया।

1 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls