नये रेट पर बेच रहे हैं पुरानी खाद

Siddhartha nagar Updated Mon, 30 Jul 2012 12:00 PM IST
सिद्धार्थनगर। पुरानी खाद को व्यापारी नये रेट पर बेचकर मालामाल हो रहे हैं। उधर, जिला प्रशासन ने यह आदेश जारी किया है कि बोरे पर प्रिंट मूल्य से अधिक पर खाद की बिक्री न की जाए, लेकिन खाद दुकानों पर पुरानी खाद को नये दर पर बेचा जा रहा है।
खरीफ अभियान 2012 के तहत जनपद में अब तक कुल 89954 हेक्टेअर क्षेत्र में धान की रोपाई हो चुकी है। अब किसानों को खाद की आवश्यकता है। जिले में खाद की उपलब्धता भी बेहतर है। जनपद को अब तक 17165 एमटी यूरिया, 3157 एमटी डीएपी, 4166 एमटी एनपीके, 930 एमटी एमओपी, 10102 एमटी सिंगल सुपर फास्फेट मिला है, जो नये रेट का है। पर किसानों को खाद नहीं मिल रही है। जिले में खाद के ऐसे कई बड़े कारोबारी हैं, जिनके गोदामों में पुरानी खाद डंप है। यही खाद दुकानों पर नये रेट से बिक रही है। रबी की बुआई के समय शिकायत पर कई खाद की दुकानों पर एआर कोआपरेटिव ने छापा मारा था। सूत्रों की मानें तो इटवा, बर्डपुर, कठेला, मोहाना, सिकरी, लोटन, पकड़ी बाजार में कई दुकानों पर पुराने खाद की बिक्री नये रेट पर हो रही है। तस्करों के तार भी इस खेल से जुडे़ हैं, जो दुकानों से नई खाद का उठान करके पुरानी खाद उन्हें उपलब्ध करा रहे हैं। इस संदर्भ में अपर जिला कृषि अधिकारी बीपी पाठक का कहना है कि अभी यह सूचना नहीं मिली है। कहीं पुरानी खाद बिक रही है। नई खाद उपलब्ध है, जिसकी बिक्री हो रही है। अगर कहीं ऐसा चल रहा है तो जांच कराकर कार्रवाई की जाएगी।

Spotlight

Most Read

National

2019 में कांग्रेस के साथ मिलकर चुनाव नहीं लड़ेगी CPM

महासचिव सीताराम येचुरी की ओर से पेश मसौदे में भाजपा के खिलाफ लड़ाई में कांग्रेस समेत तमाम धर्मनिरपेक्ष दलों को साथ लेकर एक वाम लोकतांत्रिक मोर्चा बनाने की बात कही गई थी।

22 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: नए साल पर सीएम योगी ने इन्हें दिया 66 करोड़ का तोहफा!

सिद्धार्थनगर के 29वें स्थापना दिवस के मौके पर चल रहे सात दिवसीय कपिलवस्तु महोत्सव का रविवार को समापन किया गया। समापन कार्यक्रम में खुद सीएम योगी आदित्यनाथ पहुंचे। इस दौरान उन्होंने 66 करोड़ रुपये की आठ परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया।

1 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper