विज्ञापन
विज्ञापन

दर्जन भर गांवों में कटान तेज

Siddhartha nagar Updated Mon, 30 Jul 2012 12:00 PM IST
ख़बर सुनें
सिद्धार्थनगर। विगत दिनों नेपाल में हुई बरसात के कारण बूढ़ी राप्ती नदी का जलस्तर एकाएक बढ़कर शनिवार को खतरे के लाल निशान को पार कर गया। रविवार को जलस्तर खतरे के निशान से नीचे आया। राप्ती, कूड़ा, जमुआर नाला और तेलार नाला का जलस्तर खतरे के लाल निशान के करीब पहुंच लौट रहा है। नदी किनारे बसे एक दर्जन से अधिक गांवों में कटान तेज हो गई है। नदी की तेज धारा में आसपास की सैकड़ों एकड़ खेत प्रभावित है। हाल यह है कि लोगों को बीते साल का नजारा याद आ गया। प्रशासन इसे लेकर बेपरवाह है।
विज्ञापन
विज्ञापन
नेपाल में हुई बरसात के बाद जिले में नदियों के जलस्तर में एकाएक बढ़ोतरी हुई। शनिवार तक लगातार बढ़ रही नदियों के जलस्तर में रविवार को गिरावट देखा गया। इससे नदी तट पर बसे कई गांवों के किनारे कटान तेज हो गई। राप्ती नदी के किनारे बसे गांव संगलदीप, अमरिहा, रीवांनानकार और बूढ़ी राप्ती नदी के किनारे बसे ग्राम छितरापार, हथिवड़ताल, फत्तेपुर समेत लगभग दर्जन भर स्थानों पर कटान तेज हो गई है। राप्ती की कटान से संगलदीप और अमरहा के दर्जनों घर नदी में विलीन हो चुके हैं। पीड़ित पुनर्वास के लिए दर-दर भटक रहे हैं। बूढ़ी राप्ती नदी के उत्तरी तट पर स्थित उसका लखनापार बांध के 04.500 किलोमीटर पर ग्राम छितरापार के निकट हो रही तेज कटान के कारण यहां के किसानों का खेत जलमग्न है। यहां पर बने बांध से नदी की दूरी मात्र 10 मीटर ही बची है, जिससे ग्रामीणों में भय है। छितरापार के निकट बांस बल्ली लगाकर छह स्थानों पर कटान रोकने का प्रयास किया है। पीड़ित कीरत यादव, नारद ठकुराई, श्रवण ठकुराई, जीवधन, मथुरा ठकुराई और हंसराज यादव खेत और जमीन नदी की कटान से गवां चुके हैं। यहां के किसानों का लगभग पांच सौ एकड़ कृषि योग्य भूमि नदी की कटान के भेंट चढ़ चुका है। उनके सामने रोटी का संकट खड़ा हो गया है।
इनसेट
शनिवार और रविवार को नदियों का जल स्तर
नदी शनिवार रविवार खतरे का निशान
राप्ती 83.585 83.140 84.90
बूढ़ी राप्ती 85.925 85.365 85.650
जमुआर 82.83 82.73 84.89
कूड़ा
(आलमनगर) 85.00 84.60 87.20
(उसका पुल) 81.850 81.310 83.52
(लोटन) 84.00 83.60 87.00
इस संबंध में प्रभारी डीएम आरबी सिंह ने कहा कि बाढ़ से निपटने के लिए सारी तैयारियां पूरी हैं। आपदा के दौरान कोई भी लापरवाही नहीं होगी। प्रभावित स्थानों पर बाढ़ विभाग की टीम को भेजने का निर्देश दिया गया है। इसके अलावा शासन को भी वस्तु स्थिति से अवगत कराया गया है। यहां सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे।

Recommended

Uttarakhand Board 2019 के परीक्षा परिणाम जल्द होंगे घोषित, देखने के लिए क्लिक करें
Uttarakhand Board

Uttarakhand Board 2019 के परीक्षा परिणाम जल्द होंगे घोषित, देखने के लिए क्लिक करें

शनि जयंती के अवसर पर शनि शिंगणापुर में शनि को प्रसन्न करने के लिए तेल अभिषेकम्
ज्योतिष समाधान

शनि जयंती के अवसर पर शनि शिंगणापुर में शनि को प्रसन्न करने के लिए तेल अभिषेकम्

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

लोकसभा चुनाव 2019 (lok sabha chunav 2019) के नतीजों में किसने मारी बाजी? फिर एक बार मोदी सरकार या कांग्रेस की चुनावी नैया हुई पार? सपा-बसपा ने किया यूपी में सूपड़ा साफ या भाजपा का दम रहा बरकरार? सिर्फ नतीजे नहीं, नतीजों के पीछे की पूरी तस्वीर, वजह और विश्लेषण। 23 मई को सबसे सटीक नतीजों  (lok sabha chunav result 2019) के लिए आपको आना है सिर्फ एक जगह- amarujala.com  Hindi news वेबसाइट पर.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Siddharthnagar

सड़क हादसे में बाइक सवार की मौत, एक जख्मी

थाना क्षेत्र के करहिया पुल के निकट शनिवार की रात अज्ञात वाहन की चपेट से बाइक सवार दो युवक की मौत हो गई। एक की मौत लखनऊ ले जाते समय रास्ते में शनिवार रात को हो गई ।

19 मई 2019

विज्ञापन

उत्तर प्रदेश के ज्यादातर एग्जिट पोल में भाजपा को 50 से ज्यादा सीटें

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए आखिरी चरण का मतदान संपन्न होते ही एग्जिट पोल सामने आ गए है। उत्तर प्रदेश में छह में से पांच एग्जिट पोल में भाजपा को 50 से ज्यादा सीटें।

19 मई 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election