दर्जन भर गांवों में कटान तेज

Siddhartha nagar Updated Mon, 30 Jul 2012 12:00 PM IST
सिद्धार्थनगर। विगत दिनों नेपाल में हुई बरसात के कारण बूढ़ी राप्ती नदी का जलस्तर एकाएक बढ़कर शनिवार को खतरे के लाल निशान को पार कर गया। रविवार को जलस्तर खतरे के निशान से नीचे आया। राप्ती, कूड़ा, जमुआर नाला और तेलार नाला का जलस्तर खतरे के लाल निशान के करीब पहुंच लौट रहा है। नदी किनारे बसे एक दर्जन से अधिक गांवों में कटान तेज हो गई है। नदी की तेज धारा में आसपास की सैकड़ों एकड़ खेत प्रभावित है। हाल यह है कि लोगों को बीते साल का नजारा याद आ गया। प्रशासन इसे लेकर बेपरवाह है।
नेपाल में हुई बरसात के बाद जिले में नदियों के जलस्तर में एकाएक बढ़ोतरी हुई। शनिवार तक लगातार बढ़ रही नदियों के जलस्तर में रविवार को गिरावट देखा गया। इससे नदी तट पर बसे कई गांवों के किनारे कटान तेज हो गई। राप्ती नदी के किनारे बसे गांव संगलदीप, अमरिहा, रीवांनानकार और बूढ़ी राप्ती नदी के किनारे बसे ग्राम छितरापार, हथिवड़ताल, फत्तेपुर समेत लगभग दर्जन भर स्थानों पर कटान तेज हो गई है। राप्ती की कटान से संगलदीप और अमरहा के दर्जनों घर नदी में विलीन हो चुके हैं। पीड़ित पुनर्वास के लिए दर-दर भटक रहे हैं। बूढ़ी राप्ती नदी के उत्तरी तट पर स्थित उसका लखनापार बांध के 04.500 किलोमीटर पर ग्राम छितरापार के निकट हो रही तेज कटान के कारण यहां के किसानों का खेत जलमग्न है। यहां पर बने बांध से नदी की दूरी मात्र 10 मीटर ही बची है, जिससे ग्रामीणों में भय है। छितरापार के निकट बांस बल्ली लगाकर छह स्थानों पर कटान रोकने का प्रयास किया है। पीड़ित कीरत यादव, नारद ठकुराई, श्रवण ठकुराई, जीवधन, मथुरा ठकुराई और हंसराज यादव खेत और जमीन नदी की कटान से गवां चुके हैं। यहां के किसानों का लगभग पांच सौ एकड़ कृषि योग्य भूमि नदी की कटान के भेंट चढ़ चुका है। उनके सामने रोटी का संकट खड़ा हो गया है।
इनसेट
शनिवार और रविवार को नदियों का जल स्तर
नदी शनिवार रविवार खतरे का निशान
राप्ती 83.585 83.140 84.90
बूढ़ी राप्ती 85.925 85.365 85.650
जमुआर 82.83 82.73 84.89
कूड़ा
(आलमनगर) 85.00 84.60 87.20
(उसका पुल) 81.850 81.310 83.52
(लोटन) 84.00 83.60 87.00
इस संबंध में प्रभारी डीएम आरबी सिंह ने कहा कि बाढ़ से निपटने के लिए सारी तैयारियां पूरी हैं। आपदा के दौरान कोई भी लापरवाही नहीं होगी। प्रभावित स्थानों पर बाढ़ विभाग की टीम को भेजने का निर्देश दिया गया है। इसके अलावा शासन को भी वस्तु स्थिति से अवगत कराया गया है। यहां सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे।


Spotlight

Most Read

National

इलाहाबाद HC का निर्देश- CBI जांच में सहयोग करे लोक सेवा आयोग

कोर्ट ने लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष को जवाब दाखिल करने के लिए छह फरवरी तक की मोहलत दी है।

19 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: नए साल पर सीएम योगी ने इन्हें दिया 66 करोड़ का तोहफा!

सिद्धार्थनगर के 29वें स्थापना दिवस के मौके पर चल रहे सात दिवसीय कपिलवस्तु महोत्सव का रविवार को समापन किया गया। समापन कार्यक्रम में खुद सीएम योगी आदित्यनाथ पहुंचे। इस दौरान उन्होंने 66 करोड़ रुपये की आठ परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया।

1 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper