जलजमाव से संक्रामक रोगों का खतरा

Siddhartha nagar Updated Wed, 25 Jul 2012 12:00 PM IST
सिद्धार्थनगर। जिला मुख्यालय के आधा दर्जन मोहल्ले इस समय जलभराव की समस्या से जूझ रहे हैं। हल्की सी बरसात भी यहां की स्थिति बदतर हो जा रही है। कई मोहल्ले जलमग्न हो गए हैं। जल निकासी के लिए बनाई गई नालियां चोक हो चुकी हैं। कई लोगों के आवास और परिसर में गंदा पानी जमा हो गया है। ऐसे में यहां संक्रामक बीमारियों के फैलने का खतरा बढ़ता जा रहा है। इस समस्या के लिए लोग नगर पालिका को दोषी ठहरा रहे हैं। उनका कहना है कि पांच साल में इस समस्या पर कोई कार्य नहीं हुआ, जिससे यह यथावत बनी हुई हैं।

मोहल्ला- सिसहनियां
नगर पालिका सिद्धार्थनगर का मोहल्ला सिसहनियां में जलजमाव गंभीर समस्या बन गई है। इस मोहल्ले के चारो तरफ पानी भरा हुआ है। लोगों को आने-जाने में दिक्कत हो रही है। इसी वार्ड में आफिसर कालोनी हैं, जहां घुटनों तक पानी भरा हुआ है। इन जर्जर भवनों के इर्द-गिर्द जलजमाव बड़े हादसे का कारण बन सकता है। इस वार्ड में जल निकासी के लिए केवल छोटी नालियां हैं, जो जमींदोज हो चुकी हैं। इस कारण मोहल्ले का पानी बाहर न निकलकर फैला रहता है। मोहल्ले के निवासी सचिन श्रीवास्तव, राजेश कुमार, रामधनी, जब्बार, फिरोज सिद्दीकी, गणेश सहानी सहित अन्य लोगाें का कहना है कि विगत पांच वर्षों में नगर पालिका ने जलजमाव की समस्या को दूर करने के नाम पर केवल पुरानी नालियों की मरम्मत ही कराई, लेकिन यह मरम्मत भी पहली बरसात में ढह गया। वार्ड की अधिकतर नालियां जमींदोज हैं, जिसके कारण गंदा पानी बाहर नहीं निकलता और लोगों को परेशान होना पड़ता है।

मोहल्ला- सिविल लाइंस
नगर पालिका का सबसे वीआईपी मोहल्ला सिविल लाइंस भी जलजमाव और गंदगी से जूझ रहा है। मुख्य मार्ग पर बरसात के बाद जमा पानी और जगह-जगह गंदगी का अंबार इस समय मोहल्ले की पहचान बन गई है। मोहल्ले में जलनिकासी के लिए लाखों की लागत से नाला निर्माण कराया गया, लेकिन इसकी सफाई न होने के कारण पानी सड़कों पर ही बहता है। गंदगी और जलजमाव से इस मोहल्ले के लोग त्रस्त हैं तथा उन्हें अब संक्रामक बीमारियों के फैलने का खतरा महसूस हो रहा है। वार्ड निवासी गणेश तिवारी, अब्दुल मन्नान, कल्लू हाजी, अख्तर हुसैन रिजवी, डा. उपाध्याय सहित अन्य लोगों का कहना है कि वार्ड में जल निकासी के लिए नाले का निर्माण कराया गया है, लेकिन इसकी सफाई और मरम्मत न होने के कारण लोगों को जलभराव और गंदगी से जूझना पड़ रहा है। समस्या के निराकरण के लिए नगर पालिका से कई बार शिकायत की गई, लेकिन उस पर ध्यान नहीं दिया गया।

मोहल्ला- बेलसड़
नगर पालिका का बेलसड़ में भी जलजमाव की समस्या बरकरार है। यहां की स्थिति पर नगर पालिका ने कभी ध्यान नहीं दिया। इस वार्ड में ईदगाह जाने वाले मार्ग पर पानी भरा हुआ है। ईद का त्योहार निकट है। अगर जलजमाव इसी प्रकार रहा तो नमाजियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इस वार्ड में जलनिकासी के लिए नालियां बनाई गई थीं, जो जगह-जगह टूटी पड़ी हैं। मोहल्ले का पानी सड़कों पर ही फैला रहता है। बरसात के बाद मोहल्ले की स्थिति भयावह हो गई है। यहां आने-जाने वाले लोगों को काफी असुविधा का सामना करना पड़ रहा है। मोहल्ला निवासी परवेज अहमद, नजीर मलिक, जहीर सिद्दीकी, शौकत मास्टर सहित अन्य लोगों का कहना है कि पांच वर्षों में विकास के नाम पर इस मोहल्ले में महज खानापूर्ति हुई है। अब भी यह मोहल्ला विकास की बाट जोह रहा है।

मोहल्ला-रमजान नगर
पुरानी नौगढ़ का महत्वपूर्ण मोहल्ला रमजान नगर की स्थिति बरसात के बाद बद से बदतर हो गई है। यहां सड़क और नालियां टूटकर आपस में मिल गई हैं। बरसात के साथ साथ घरों का गंदा पानी सड़क पर ही बहता रहता है। वार्ड में गंदगी और जलजमाव से लोग लगभग एक पखवारे से परेशान हैं। बरसात का पानी न निकल पाने के कारण लोगों की दुश्वारियां बढ़ गई हैं। संक्रामक बीमारियों ने यहां अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। यहां के कई लोग उल्टी-दस्त से पीड़ित हो गए हैं। वार्ड निवासी अब्दुल सलाम, फैय्याज अहमद, गयासुद्दीन, सलमान अंसारी आदि का कहना है कि वार्ड में साफ-सफाई से लेकर जलनिकासी की व्यवस्था ध्वस्त है। इस कारण लोगों को परेशानी हो रही है।

शीघ्र दूर होगी समस्या : नपा अध्यक्ष
नगर पालिका सिद्धार्थनगर के अध्यक्ष जमील सिद्दीकी का कहना है कि जलजमाव यहां की एक बड़ी समस्या है। मंगलवार को कई वार्डों का निरीक्षण किया गया। जहां जलजमाव की शिकायत थी, उन मोहल्लों से पानी निकालने के प्रयास शुरू कर दिए गए हैं, लेकिन स्थायी निराकरण के लिए अभी समय लगेगा।

Spotlight

Most Read

Kanpur

बाइकवालाें काे भी देना हाेगा टोल टैक्स, सरकार वसूलेगी 285 रुपये

अगर अाप बाइक पर बैठकर आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर फर्राटा भरने की साेच रहे हैं ताे सरकार ने अापकी जेब काे भारी चपत लगाने की तैयारी कर ली है। आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर चलने के लिए सभी वाहनों को टोल टैक्स अदा करना होगा।

17 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: नए साल पर सीएम योगी ने इन्हें दिया 66 करोड़ का तोहफा!

सिद्धार्थनगर के 29वें स्थापना दिवस के मौके पर चल रहे सात दिवसीय कपिलवस्तु महोत्सव का रविवार को समापन किया गया। समापन कार्यक्रम में खुद सीएम योगी आदित्यनाथ पहुंचे। इस दौरान उन्होंने 66 करोड़ रुपये की आठ परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया।

1 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper