जल्द ही जलेंगे हाटकुक्ड योजना के चूल्हे

Siddhartha nagar Updated Thu, 19 Jul 2012 12:00 PM IST
डुमरियागंज। आंगनबाड़ी के शांत पड़े चूल्हों पर बाल विकास सेवा तथा पुष्टाहार निदेशालय की नजर पड़ चुकी है। इसके लिए निदेशालय से जिले के लिए करीब एक करोड़ 84 लाख 590 रुपये स्वीकृत हुए हैं। जिले के 3112 आंगनबाड़ी और मिनी आंगनबाड़ी केंद्रों के हाट कुक्ड फूड का चूल्हा दो महीनों के लिए जलेगा। स्वीकृत धनराशि जून और जुलाई महीने के लिए आई है। हाट कुक्ड फूड को तैयार करने और मार्निंग स्नैक के क्रय की मासिक व्यय के लिए सबसे ज्यादा धन इटवा और भनवापुर ब्लाक के लिए है।
शिक्षा सत्र आरंभ होने के साथ ही आंगनबाड़ी केंद्रों में पंजीकृत बच्चों के आने के बाद भी उन्हें धन के अभाव में पका-पकाया गर्म भोजन नहीं मिल पा रहा था। इसे ध्यान में रखकर वित्तीय वर्ष 2012-13 में जून और जुलाई माह का अनुमानित धन बाल विकास सेवा तथा पुष्टाहार निदेशालय ने स्वीकृत प्रदान की है। इस धन से अब जिले के आंगनबाड़ी केंद्रों पर आने वाले पंजीकृत दो लाख 1485 बच्चे पकापकाया खाना और मार्निंग स्नैक में मिलने वाले फल, गुड़, लाई और चना खा सकेंगे। दो महीनों के लिए करीब एक करोड़ 84 लाख 590 रुपये अग्रिम आहरण के लिए अवमुक्त हुए हैं। निदेशालय से मिले स्वीकृत धन में जिले के इटवा और भनवापुर ब्लाक की सबसे बड़ी हिस्सेदारी है, जिसमें इटवा ब्लाक में सबसे ज्यादा नौ लाख 30 हजार 602 रुपये और भनवापुर के लिए नौ लाख पांच हजार 804 रुपये प्रतिमाह की दर से दो माह के लिए स्वीकृत हुए है। इस संबंध में सीडीओ और प्रभारी डीपीओ आरबी सिंह ने बताया कि निदेशालय से हाट कुक्ड के लिए दो माह का धन 26 जून को ही स्वीकृत हुआ है। हालांकि अब तक खातों में रुपये नहीं आए हैं। जिले के सभी केंद्रों पर निर्देश दिया गया है कि जिस तारीख में धन आएगा, उसी तारीख से उन रुपयों को दो माह तक खर्च किया जाएगा।

Spotlight

Most Read

Jharkhand

चारा घोटाला: चाईबासा कोषागार मामले में कोर्ट ने सुनाया फैसला, तीसरे केस में लालू दोषी करार

रांची स्थित विशेष सीबीआई अदालत ने चारा घोटाले के तीसरे मामले में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और आरजेडी के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव को दोषी करार दिया है। साथ ही पूर्व सीएम जगन्नाथ मिश्रा को भी दोषी ठहराया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: नए साल पर सीएम योगी ने इन्हें दिया 66 करोड़ का तोहफा!

सिद्धार्थनगर के 29वें स्थापना दिवस के मौके पर चल रहे सात दिवसीय कपिलवस्तु महोत्सव का रविवार को समापन किया गया। समापन कार्यक्रम में खुद सीएम योगी आदित्यनाथ पहुंचे। इस दौरान उन्होंने 66 करोड़ रुपये की आठ परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया।

1 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls