कोआपरेटिव चुनाव की रणभेदी बजी

Siddhartha nagar Updated Fri, 15 Jun 2012 12:00 PM IST
सिद्धार्थनगर। यह साल चुनावों का होगा। विधानसभा चुनाव के बाद अभी निकाय चुनाव समाप्त भी नहीं हुआ था कि कोआपरेटिव चुनाव की रणभेदी बज गई। कोआपरेटिव चुनाव 20 जुलाई से शुरू होकर पांच नवंबर तक चलेगा। इस दौरान सभी प्रारंभिक सहकारी समितियों से लेकर जिला सहकारी बैंक के चुनाव होंगे। निबंधक उत्तर प्रदेश सहकारी समिति ने सूबे के सभी डीएम को पत्र भेजकर इसकी सूचना दी है। साथ ही एआर कोआपरेटिव को भी जानकारी दी है कि चुनाव तैयारी शुरू कर दें।
प्रदेश में सहकारी समितियों के निर्वाचित प्रबंध कमेटी के निर्धारित तीन साल का कार्यकाल पूरा हो गया है। इसलिए सरकार अब समिति के चुनाव की प्रक्रिया शुरू करने का आदेश दिया है। निकाय चुनाव को ध्यान में रखकर कोआपरेटिव चुनाव जुलाई सेे शुरू करने का निर्देश दिया गया है। निबंधक उत्तर प्रदेश सहकारी समिति देवाशीष पंडा ने प्रदेश के सभी डीएम को भेजे पत्र के माध्यम से सूचना देते हुए कोआपरेटिव चुनाव कराने की तिथि घोषित की है। साथ ही सभी जिलों के एआर को भी इसकी सूचना देते हुए आदेश दिया है कि वे कोआपरेटिव चुनाव तैयारी शुरू कर दें। कोआपरेटिव चुनाव का सिलसिला 20 जुलाई से सभी प्रारंभिक सहकारी समितियों और अर्बन कोआपरेटिव बैंक के सामान्य निकाय के गठन के साथ होगा। सात अगस्त को प्रबंध समिति के सदस्यों के निर्वाचन का चुनाव होगा, जबकि आठ अगस्त को सभी प्रारंभिक समितियों के सभापति, उपसभापति सहित अन्य समितियों में भेजे जाने वाले प्रतिनिधियों का निर्वाचन होगा। सहकारी बैंक के डायरेक्टर का चुनाव 25 अगस्त को होगा, जबकि बैंक के चेयरमैन, वाइस चेयरमैन सहित अन्य समितियों के लिए नामित सदस्यों का चुनाव 26 अगस्त को होगा। क्रय विक्रय सहकारी समितियों का चुनाव 10 सितंबर से शुरू होकर 11 सितंबर तक चलेगा। इसी तरह सभी केंद्रीय उपभोक्ता सहकारी भंडार का चुनाव 27 सितंबर और 28 सितंबर के बीच होगा। जिला सहकारी संघों का चुनाव 15 से 16 अक्टूबर तक चलेगा, जबकि जिला सहकारी बैंकों का चुनाव चार से पांच नवंबर के बीच पूरा हो जाएगा।


Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: नए साल पर सीएम योगी ने इन्हें दिया 66 करोड़ का तोहफा!

सिद्धार्थनगर के 29वें स्थापना दिवस के मौके पर चल रहे सात दिवसीय कपिलवस्तु महोत्सव का रविवार को समापन किया गया। समापन कार्यक्रम में खुद सीएम योगी आदित्यनाथ पहुंचे। इस दौरान उन्होंने 66 करोड़ रुपये की आठ परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया।

1 जनवरी 2018