बिजली समस्या के समाधान को पहुंचे मुख्य अभियंता, आश्वासन देकर लौटे

विज्ञापन
Updated Wed, 19 Jul 2017 10:42 PM IST

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹299 Limited Period Offer. HURRY UP!

ख़बर सुनें
शोहरतगढ़ (सिद्धार्थनगर)। बिजली के लिए मचे हाहाकार के बीच ऊर्जा मंत्री के निर्देश पर समाधान को पहुंचे बिजली विभाग के मुख्य अभियंता सीपी गुप्ता निरीक्षण की औपचारिकता और आश्वासन का झुनझुना थमाकर चलते बने। परसिया उपकेंद्र पर निरीक्षण के दौरान जनता उनसे बेहतर आपूर्ति की मांग कर रही थी, लेकिन वह संतुष्ट जवाब नहीं दे सके। मजेदार बात रही कि मुख्य अभियंता के निरीक्षण के दौरान भी बिजली गुल रही। उपकेंद्र पर जब आपूर्ति आरंभ कराने का प्रयास किया तो ट्रांसफार्मर में तेल ही पर्याप्त नहीं था। लोड न मिलने से आपूर्ति शुरू नहीं हो पाई।
विज्ञापन

पिछले कई दिनों से क्षेत्र में बिजली संकट से जनता में आक्रोश के बाद विधायक चौधरी अमर सिंह ने मंगलवार को लखनऊ में ऊर्जा मंत्री से भेंट कर समस्या बताई थी। मंत्री के निर्देश पर बुधवार को बस्ती से मुख्य अभियंता सीपी गुप्ता, अधीक्षण अभियंता एके राय, एक्सईएन एसके ओझा निरीक्षण के लिए परसिया उपकेंद्र पहुंचे। यहां मौजूद लोगों ने अफसरों से बिजली की बदहाली की शिकायत की। बताया कि नगर में भी बमुश्किल 10-12 घंटे बिजली मिल पा रही है। हर 10-15 मिनट पर कट लग रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों की हालत और भी बुरी है। लो वोल्टेज से बुरा हाल है। मुख्य अभियंता ने समस्याओं के शीघ्र समाधान को आश्वस्त किया। उपकेंद्र से बिजली आपूर्ति शुरू कराई तो ट्रांसफार्मर में तेल पर्याप्त न होने से ऑपरेटर के कई बार कोशिश के बाद भी बिजली शुरू नहीं हो सकी। अफसरों ने समस्या दर्ज कर इसके शीघ्र समाधान की बात कही। शोहरतगढ़ फीडर से अतिरिक्त लोड हटाने का निर्देश दिया। नगर के सतीश मित्तल, रामसेवक गुप्ता, सुजीत अग्रहरी, टिंकू वर्मा, विक्की वर्मा, बृजेश वर्मा, सतीश वर्मा, अफसर अंसारी, बबलू खान, पवन मित्तल आदि ने बिजली व्यवस्था सही न होने पर आंदोलन की चेतावनी दी। नीबी दोहनी के प्रधान पुत्र अभय प्रताप सिंह ने कहा कि बिजली की स्थिति में सुधार न होने पर शुक्रवार को सड़क जाम तय है। इस दौरान एसडीओ आशुतोष अग्रहरी, जेई बढनी चंद्रशेखर मद्धेशिया, लाइनमैन उपेंद्र मिश्र, अनिल चौधरी, शिवचंद्र भारती आदि मौजूद रहे।


अनपरा-ओबरा की इकाइयां ठप होने से चरमराई व्यवस्था
सिद्धार्थनगर। तहसील मुख्यालयों व ग्रामीण क्षेत्रों की बिजली व्यवस्था सुदृढ़ होने में अभी दो दिन लग सकते हैं। अनपरा और ओबरा में 500 मेगावाट के फीडर से उत्पादन ठप होने के चलते यह संकट बना हुआ है। वैकल्पिक व्यवस्था के तहत फिलहाल आपूर्ति दी जा रही है। इन इकाइयों के चालू होने के बाद 24-48 घंटे के बीच आपूर्ति में सुधार होगा। पिछले कई दिनों से जिले की विद्युत व्यवस्था चरमराई हुई है। शासन के दावे के बावजूद न तो तहसील मुख्यालय को 18 घंटे बिजली मिल पा रही है और न ही ग्रामीण क्षेत्रों में मानक के अनुसार आपूर्ति हो रही है। बिजली विभाग के मधुकरपुर स्थित ट्रांसमिशन उपकेंद्र के जेई कमलेश कुमार की मानें तो अनपरा-ओबरा की बड़ी इकाइयां ठप होने से उत्पादन प्रभावित हुआ है। इससे ग्रामीण क्षेत्रों की आपूर्ति गड़बड़ाई है। अभी अन्य स्रोतों से खरीद कर बिजली दी जा रही है। जल्द ही सुधार की उम्मीद है।

33 केवी की लाइन में फाल्ट से अंधेरे में रहा नगर
सिद्धार्थनगर। मंगलवार की रात जिला मुख्यालय के लोग उमसभरी गर्मी में छटपटाते रहे। रात करीब तीन घंटे तक आपूर्ति पूरी तरह ठप रही। इसके बाद जो बिजली मिली, वह भी लो-वोल्टेज और बार-बार ट्रिपिंग के चलते बेमतलब रही। रात करीब 11 बजे बसडिलिया में 33 केवी के तार में फाल्ट आ गया। बताते हैं कि यहां तार के नीचे ही एक मकान बनने के चलते बड़ी समस्या आ गई थी। मौके पर बिजली विभाग के अफसरों ने पहुंचकर आनन-फानन में मरम्मत कार्य शुरू किया। करीब तीन घंटे की मशक्कत के बाद फाल्ट दूर हुआ। इसके बाद रात दो बजे आपूर्ति बहाल हुई। मेन लाइन में फाल्ट से सिविल लाइन, थरौली, जगदीशपुर, इंदिरा नगर, पूरब पड़ाव, रेलवे स्टेशन रोड, पुरानी सब्जी मंडी, गोबरहवा बाजार सहित अन्य क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति ठप रही।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X